Blogger या WordPress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा Platform चुनें।

258 Views

जब हम ब्लॉगिंग Start करते है या फिर Blogging Field में आना चाहते है तो Blog बनाने के लिए हमें कोई न कोई Platform चाहिए होता है। अगर बात Best Blogging Platform की करें तो Blogger और WordPress ये दोनों Platform बेस्ट है Blogging के लिए। लेकिन इसमें भी बहुत से लोंगों के मन में ये सवाल उठता है की Blogger या WordPress इन में से कोन सा Platform अच्छा होता है, जिसे हम हमेशा Blogging के लिए use कर सकते हैं। आज की ये Post इसी Topic पर है। इस Post को पढ़ने के बाद आपको ये Clear हो जाएगा की कोन सा Platform Best होता है Blogging के लिए। तो चलिये पहले दोनों के बारे मे जानते है फिर ये Decide करेंगे की कौन सा Platform अच्छा है ब्लॉगिंग के लिए।

Blogger

Blogger गूगल की Free सेवा है जिसमें कोई भी अपना Free Blog बना सकता है। इसमें हमे Free Hosting मिलती है जिसकी वजह से हम Blogging आसानी से Start कर सकते हैं। और अच्छी बात ये है की इसमें अपना मनपसंद डोमैन नेम भी जोड़ सकते है और अपने हिसाब से Blog का Design भी कर सकते हैं।

WordPress

WordPress Blogging करने का सबसे Popular Platform है लेकिन इसमें Blog बनाने के लिए आपको Hosting और Domain दोनों की जरूरत पड़ेगी। हालांकि WordPress.com पर हम Free Blog बना सकते हैं लेकिन अगर आप Blogging से पैसे कमाना चाहते हो तो ये आपके काम नहीं आएगा। WordPress पर हम जैसा चाहे वैसा Blog या Website बना सकते हैं। WordPress पर हजारों Free Template भी हमें मिल जाते है और कुछ Premium Templates के हमें पैसे चुकाने होते हैं। WordPress की खास बात ये है की ये Users को Blog पर Complete Control देता है और इससे Blog को SEO Friendly बनाने में काफी आसानी होती है।

Blogger या WordPress कौन सा Platform चुनें ब्लॉगिंग के लिए।

दोनों के बारे मे जानने के बाद हम ये जानते है की Blogger यानि Blogspot New Bloggers के लिए Blogging Start करने का सबसे अच्छा Platform है। क्योंकि इसमें हम 0 Cost पे Blog बना कर Blogging Start कर सकते है। लेकिन अगर आप Paise कमाने के इरादे से Blogging करना चाहते है तो में आपको बता दूँ की Blogger आपके लिए उतना कारगर साबित नहीं होगा। क्योंकि Blogspot Blog पे Traffic लाना इतना आसान नहीं होता जितना की WordPress में होता है। WordPress हमें SEO के लिए बहुत से Tools देता है जिसके की हम अपने Blog Post को Google पर आसानी से ला सकें। यही कारण है की हमारी Helpहिन्दी Blog भी WordPress पर चल रही है। जीतने भी Blogging Experts है वो Blogging के लिए WordPress को सबसे अच्छा Paltform मानते है।

हमारे विचार से –

हम आपको यही कहेंगे की अगर आप Blogging Creer में नए-नए हैं और Blogging सीखना चाहते हैं वो भी बिना कोई पैसो के Risk लिए। तो आपको Blogger से Start करना चाहिए। फिर आपको Target करना है की 6 Months के अंदर 90+ Post लिखने की अगर आप ऐसा कर लेते है तो आप निश्चित ही Blogging क्षेत्र में सफल होंगे। 6 Months के बाद आपके Blog के जरूरतों के हिसाब से आप अपना Blog WordPress पर Transfer कर सकते हैं। अपने ब्लॉग को  Blogger to WordPress कैसे Transfer करते है इसकी जानकारी आपको आने वाले Post में दे दी जाएगी।

दोस्तों मुझे आशा है की आपको आपको आपके सवालों के जवाब मिल गए होंगे और अब आप बिना कोई झिझक के Blogging Start कर पाएंगे। अगर ये Post आपके लिए Useful रही होगी तो इसे Share जरूर करें। Post कैसे लगी अपनी प्रतिक्रीया हमें Comments के माध्यम से बताएं।

Helpहिन्दी के साथ जुड़े रहे…धन्यवाद।

About Vinay Singh 555 Articles
मेरा नाम Vinay Singh है, और मुझे लोंगों की Help करना अच्छा लगता है। Hindi Me Jane आपके Technical Problem के Solutions के लिए बनाया गया है जहां से आप कुछ नया सीख सकते हैं।

2 Comments

    • अगर आप blogger पर कोई भी blog बनाते हैं और आपने Seo के सारे rules apply किये हैं तो निश्चित ही आपके blog पर traffic बढ़ेगी । चाहे वो free हो चाहे paid हो

1 Trackback / Pingback

  1. Godaddy से Hosting कैसे खरीदें। - Help Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*