चलिए इस रक्षाबंधन पर दे अपनी बहनो को कुछ खास Gift | एक शपथ

138 Views

चलिए इस रक्षाबंधन पर दे अपनी बहनो को कुछ खास Gift ले एक प्रतिज्ञा

मित्रो ,Help Hindi Team की तरफ से आपके और आपके परिवार को रक्षाबंधन पर्व की हार्दिक शुभकामाएं ।
आज की यह पोस्ट को पढ़कर आप थोड़ा सा उत्सुक जरूर होंगे कि आखिर रक्षा बंधन के दिन किस प्रतिज्ञा और शपथ की बात की जा रही है।
मित्रो , जैसा की मैंने अपनी पोस्ट देशदोहियो को करारा जवाब पोस्ट मे लिखा था कि हमारे देश मे अब भी बेटियां अब भी पूर्णतयः आजाद नही है । आजाद भारत मे अब भी बलत्कार , दहेज उत्पीड़न और शिक्षा जैसी समस्या वैसे की वैसी बनी हुई हैं । कोई भी दुनिया का कानून इसे नही बंद कर सकता , अगर यह बंद होगा तो वह है हमारी विचारधारा मानसिकता ।
हमे अपने आप से कुछ प्रतिज्ञा की शपथ लेनी पड़ेगी ।
बहनो और स्त्रियों की रक्षा की शपथ-
इस रक्षाबंधन हमे शपथ लेनी पड़ेगी कि हम अपने सामने किसी महिला या लड़की की छेड़खानी को देखकर शांत नही रहेंगे इसके खिलाफ कदम उठाएंगे और इसे रोकेंगे ।अपनी बहनो की रक्षा तो सब करते हैं जो दुसरो की बहनो की रक्षा करे वही है Real Best Brother
महिलाओ और स्त्रियों को प्राथमिकता –
हमे रक्षाबंधन के पर्व पर यह प्रतिज्ञा करेंगे कि हम अपनी स्त्रियों को प्राथमिकता देंगे चाहे बात वह ट्रेन या बस मे सीट की हो य किसी लगी हुई लंबी line की ।
दहेज न लेने की शपथ-
हम दहेज लेने और दहेज देने के खिलाफ खड़े होंगे। न हम लेंगे और न दहेज देंगे , आये दिन अखबारो मे दहेज के लिए महिलाओ को जलाने की बात सामने आती है ,हमे याद रखना होगा जिस लड़की का हमसे विवाह हुआ है या होगा वह भी किसी भाई की बहन है ।इसलिए न खुद हम दहेज लेंगे और लोगो को दहेज लेने से मना करेंगे ।
तम्बाकू निषेध ,अल्कोहल न लेने की शपथ-
लड़कियां अपने भाइयो से तम्बाकू और अल्कोहल छोड़ने का gift ले सकती हैं , यह gift उनके लिए सबसे बड़ा गिफ्ट होगा और अगर आप भी तम्बाकू या अल्कोहल का प्रयोग करते हैं तो आप अपनी तरफ से भी अपनी बहन को यह शपथ दे सकते हैं की वह अब कभी भी तम्बाकू और अल्कोहल का सेवन नही करेंगे ।

कन्या भ्रूण हत्या न होने की शपथ –
कई ऐसे राज्य हैं जहां कन्याओ की उनके भ्रूण मे ही हत्या कर दी जाती है ,बेटियो को अभिशाप समझा जाता है ,आप अपनी बहन से इस बात की शपथ देंगे कि वह इसके खिलाफ जरूरी कदम उठाएंगे ।

दोस्तों आशा है आप यह शपथ लेकर भारत के एक अच्छे नागरिक बनने मे हमारा सहयोग करेंगे।आपकी छोटी सी पहल ,सम्पूर्ण भारत मे बदलाव करेगी ।

हम सुधरेंगे ,युग सुधरेगा ।

अंत मे आपसे यही कहूँगा – क्योंकि हो सकता है यह नई सोच किसी की बहन या बेटी की रक्षा करे ।

About Vinay Singh 555 Articles
मेरा नाम Vinay Singh है, और मुझे लोंगों की Help करना अच्छा लगता है। Hindi Me Jane आपके Technical Problem के Solutions के लिए बनाया गया है जहां से आप कुछ नया सीख सकते हैं।

2 Comments

  1. #तलबारो की #धारो पे #इतिहास हमारा #चलता है।। जिस ओर #जवानी #चलती है। उस ओर ज़माना #चलता है।।
    ।।हिन्दू युबा बहिनी ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*