Raat Ko Sone Se Pahle Ye Jarur Kare Tips in Hindi

0
52

Raat Ko Sone Se Pahle Ye Jarur Kare Tips in Hindi : दोस्तों हम सभी के पास एक मात्र शरीर है और इसका हमें अच्छे से ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि ये हमारी जिम्मेवारी बनती है की अपने शरीर को हमेशा स्वस्थ्य रखे और हंशी खुसी जीवन बिताए। और कहते भी हैं ना की जीवन की सबसे बड़ी Success अच्छी Health ही है।

Raat Ko Sone Se Pahle Ye Jarur Kare Tips in Hindi

दोस्तों हमारी Daily Life सुबह उठना, नहाना धोना, काम पर जाना और वापिस थक हार कर सो जाना इन सब में ही निकल जाता है। लेकिन Problem ये होती है की जब हम काम से वापिस आते है तो हमारा Mind समस्याओं से घिरा रहता है। जिसके कारण रात की नींद भी सही नहीं होती और इसके फलस्वरूप हमारा Next Morning भी कोई खास नहीं होता जिसके कारण पूरा दिन भी खराब ही गुजरता है। ऐसी Life आजकल के सभी लोग जी रहे हैं उनमें से बहुत कम ही लोग होंगे जो अपने Life को सही तरीके से जी रहे हैं।

ये Post भी पढ़ें –

लेकिन क्या आपको पता है की इन सब का कारण हमारी दिमाग की मानसिकता ही है। अगर हम अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ बदलाव ले आयें तो हमारी जिंदगी भी खुसियों से भर सकती है। आज इस Post में हम आपको रात को सोने से पहले कुछ आदतों के बारे में बताने वाले हैं जिसको अगर आप करें तो आपकी रात भी अच्छी होगी और सुबह के साथ पूरा दिन भी अच्छा गुजरेगा।

दोस्तों daily life के थकावट को दूर करने का और Mind को Fresh रखने के एक मात्र उपाय है अच्छी नींद लेना। हमें रोजाना कम से कम 6-7 घंटों की अच्छी नींद जरूरी है इसके लिए अगर हम सोने से पहले कुछ चीजें करे तो ये हमारी Life बदल सकता है।

Raat Ko Sone Se Pahle Ye Jarur Kare Tips in Hindi

  1. सोने से पहले आप बिस्तर पर वे बातें सोचें, जो आप जीवन में चाहते हैं। जरा भी नकारात्मक बातों का खयाल न करें, क्योंकि सोने के पूर्व के 10 मिनट तक का समय बहुत संवेदनशील होता है जबकि आपका अवचेतन मन जाग्रत होने लगता है और उठने के बाद का कम से कम 15 मिनट का समय भी बहुत ही संवेदनशील होता है। इस दौरान आप जो भी सोचते हैं वह वास्तविक रूप में घटित होने लगता है।
  2. आप सोने जा रहे हैं तो यह भी तय करें कि आपके पैर किस दिशा में हैं। दक्षिण और पूर्व में कभी पैर न रखें। पैरों को दरवाजे की दिशा में भी न रखें। इससे सेहत और समृद्धि का नुकसान होता है। पूर्व दिशा में सिर रखकर सोने से ज्ञान में बढ़ोतरी होती है। दक्षिण में सिर रखकर सोने से शांति, सेहत और समृद्धि मिलती है।
  3. हमारे Science का मानना है की हमें सीधा सोना चाहिए । Human Science कहता है कि चित्त सोने से रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचता है जबकि औंधा सोने से आंखों को नुकसान होता है। इसलिए सोते वक्त अपनी Body को सीधा और आराम दायक मुद्रा में रखें।
  4. सोने से पहले आपको अपने मुंह और पैर हांथ धोकर सोना चाहिए। अगर आप अपने Body को fresh रखें तो इस से आपको अच्छी नींद आएगी।
  5. अगर आपको Next Day किसी काम की चिंता है तो आप सोने से पहले उसकी पूरी Planing कर लें की आपको कल क्या करना है और निश्चिंत हो कर सोएँ। अगर Successful Peoples की बात करें तो वे अपने Next Day की पूरी Planning रात को सोते समय ही बना लेते हैं और खुद को Positive बातें बोलते हैं जिसके कारण उनका Next Day काफी अच्छा गुजरता है।

 

दोस्तों अगर आप भी इन बातों को अपना लें तो ये मेरी Guirenty है की आपका जीवन भी बदलना सुरू हो जाएगा। और आपका जीवन काफी अनमोल है इसलिए इसको अच्छे से बिताएँ। उम्मीद है आपको मेरा ये पोस्ट Raat Ko Sone Se Pahle Ye Jarur Kare Tips in Hindi आपको अच्छा लगा होगा…धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here