Sandeep Maheshwari Full Biography in Hindi | संदीप माहेश्वरी का पूरा जीवन परिचय

0
312

Sandeep Maheshwari Full Biography in Hindi ये पोस्ट काफी लंबी है लेकिन पोस्ट को पढ़ने के बाद SANDEEP MAHESHWARI को पढ़ने के बाद यकीनन आप अपने को अपनी सोच को बदला हुआ पाएंगे……….

Sandeep Maheshwari BIOGRAPHY

आप सोच सकते हैं कि एक आदमी Photography से करोडों रूपये कमा सकता है ??
एक किराये के मकान में रहने वाला आदमी एक कंपनी का मालिक बन सकता है???

Sandeep Maheshwari Full Biography in Hindi

Sandeep Maheshwari क्यों है प्रसिद्ध – संदीप माहेश्वरी www.imagesbazaar.com के CEO, FOUNDER हैं। संदीप माहेश्वरी Motivational सेमीनार के लिए प्रसिद्ध हैं। आप youtube भी संदीप जी के सेमीनार देख सकते हैं।

संदीप माहेश्वरी जब छोटे थे तब वह सोचते थे कि वे बहुत कुछ कर सकते है जैसे जैसे बड़े हुए लगा कि मैं कुछ कर ही नही सकता । उसके पीछे सबसे बड़ी यह वजह थी…….जब वे 10th class में थे तब उनके उनके पिता जी का बिज़नेस था एल्युमिनियम वह भी 20 साल पुराना। किसी के साथ partnership से वो रातोंरात ख़त्म हो गया।इसकी वजह से उनके पिता डिप्रैशन में चले गए।तब वे 15 साल के थे।तब वे चाह कर भी कुछ नही कर सकते क्योंकि उनकी land fertile थी।

ये Post भी जरूर पढ़ें –

खजूर का बिज़नेस :

उन्होंने खजूर का बिजनेस start किया।उनकी माँ खजूर के पान बनाती और संदीप उसे घर घर जाकर बाँटते।इसके लिए उन्होंने पर्चे बनवाये थे । ये काम भी नही चला बन्द हो गया।

STD PCO और PHOTOCOPY SHOP :

इसके बाद उन्होंने एसटीडी पीसीओ और PHOTOCOPY की दुकान खोली। यहाँ पर उन्होंने लोगो को 25-25 पैसे के लड़ते हुए देखा।उनको कई बार गुस्सा भी आता लेकिन यही आखिरी चारा था। और आखिरकार पीसीओ शॉप भी बंद हो गयी।

LIFE TURNNING POIN OF SANDEEP MAHESWARI :

वे एक सेमीनार गए।जो एक Multi level Marketing  company का सेमीनार था।उस समय वे 18 साल के थे। 3 घंटे सेमीनार चला लेकिन उन्हें कुछ समझ में नही आया।वे बताते हैं कि वे आगे से तीसरी सीट पर बैठे हुए थे।वे देख रहे थे stage के पर 21 साल का लड़का खड़ा हुआ बोल रहा था और उन्हें कुछ समझ में नही आ रहा था । लेकिन end में उसने एक बात बोली – मेरी age 21 साल है और मैं महीने का 2.5 लाख कमाता हूँ। और उन्होंने चेक की बड़ी सी फोटो करायी हुई थी जो वे स्टेज पर खड़े होकर दिखा रहे थे और संदीप माहेश्वरी वहाँ से तीसरी सीट पर बैठ कर ज़ीरो गिन रहे थे।
संदीप के दिमाग में आया वो 2.5 लाख रूपये कमा रहा है महीने का। उन्होंने सोचा की 10-15 हज़ार रूपये कमाने में सालों लग जाते हैं। उनके अंदर से एक आवाज आयी कि जब ये लड़का कर सकता है जो देखने में मेरे जैसा है तो मैं क्या दूसरे planet (ग्रह) से आया हूँ।मैं क्यों नही कर सकता। अगर इसके लिए आसान है तो मेरे लिए भी आसान है और इसके बाद उनके अंदर changes आने शुरू हो गए।और जो वे कहते थे कठिन है अब उन्होंने कहना start कर दिया आसान है।2-2 लाख के चेक तो यू चुटकी बजाते ले आऊंगा मैं।कंपनिया खड़ी कर दूंगा।अभी आप देखते जाओ क्या होने वाला है। और सब बोलने लगे संदीप तो पागल हो गया है।
अब ये मजेदार point है कि जब सब बोलने लग जाए आप पागल हो गए हो आपका दिमाग ख़राब हो गया है तब आप समझ जाओ कि आप सही track पर हो।

संदीप उस आदमी को जिसको स्टेज पर देखा था वो ये तो कह रहा है तो मैं भी यही करूँगा । 2.5 lakh रूपये कमाऊँगा।उनके अंदर का intrest इसमें नही था। वह ये सब पैसे कमाने के उद्देश्य से कर रहे थे।संदीप माहेश्वरी  20-25 लोगो को कंपनी में लेकर के गए।उसमे से 1 लोग ने भी ये join नही किया।और जिन लोगो को लेकर के वो गए थे वे संदीप का मज़ाक उड़ाते कि भाई संदीप कहाँ लेकर के गया था तू।और कहते भाई ढाई लाख का चेक आये तो थोडा बहुत हमें भी दे दियो। मतलब कि संदीप माहेश्वरी fail हो गए वो भी बुरी तरीके से।

failure होने के Reason :

पहली बात ये कि ये उनके अंदर की आवाज नही थी। दूसरा कि उन्हें parnership की abcd भी नही आती थी।वे लोगों को उनके फायदे के लिए नहीँ बल्कि अपने फायदे के लिए ले जा रहे थे। मन में क्या था कि मुझे अपनी family की problem दूर करनी है भाड़ में गए ये लोग।
दोस्तों एक बात जान लीजिये संदीप के साथ इतना बुरा हुआ लेकिन वे कहते है कि दुनिया में कुछ बुरा है ही नही क्योकि जो होता है अच्छे के लिए होता है।

Success comes experiance
And experience comes from bad experiences.
मतलब कि Success है तो वह लेवल experiance से आ सकती है और expreriance केवल bad expreiance से।

 फिर हुई गलती –

उनके रिश्तेदारों ने पड़ोसियों ने उन्हें चढ़ा दिया कि sandeep तू तो बिलकुल HERO दिखता है।और संदीप ने सोचा कि इतने सारे लोग कह रहे हैं तो वे गलत थोड़े न होंगे।वे चले गए हीरो बनने के लिये Model बनने के लिए।वहां उन्होंने देखा उनके जैसे हज़्ज़रो Hero लाइन में खड़े होकर 2.5-2.5 रूपये की कचौड़ियां खा रहे हैं।संदीप ने मन ही मन में कहा – भाई तेरा तो काम हो गया।लेकिन उन्होंने हिम्मत नही हारी ।उन्होंने सोचा आसान है आसान है लेकिन मित्रो आसान है आसान है तब तक काम नही आएगा जब तक आपके अंदर से आवाज न आये।

अंदर से मॉडलिंग करने का हीरो बनने का था ही नही बस सबके कहने पर चले गए। ऑडिशन देने जाते सब dialogue भूल जाते blank हो जाते। कुछ musical वीडियो की। संदीप बताते हैं क़ि उनका 5 साल का बेटा घर में जब हुड़दंग मचाया होता है तो उनकी wife वो वीडियो play कर देती हैं और उनका बेटा देखकर हँसता रहता है और कहता है कि यार पापा हैं ये…….क्या कर रहे हैं।

अगर आप success हो सकते हैं तो failure की वजह से success की वजह से नही ।

मॉडलिंग करते हुए दोस्त कुछ फोटोग्राफ्स लाया जिन्हें देखकर वे खुश हुए उनके अंदर से आवाज आई उन्होंने कहा मुझे ये सीखना है। Newspaper पर add देखकर 2 हफ्ते का फोटोग्राफी का कोर्स किया। अपनी mother के पास गए 12 हज़ार रूपये लिए और कैमरा खरीद लाये।Relatives की friends की सबकी free of cost फोटोग्राफी की।

वे चाहते थे एक सफल फोटोग्राफर बनना लेकिन उनके जैसे लाखों photographer इंडिया में थे जिन्होंने फोटोग्राफी का 4-4 साल तक का कोर्स किया हुआ था।फिर भी कुछ नही कर पा रहे थे ।दूसरी तरफ संदीप ने तो सिर्फ 2 हफ़्तों का ही महज एक कोर्स किया हुआ था।मतलब की वे एक बहुत अच्छे फोटोग्राफर नही थे।

Sandeep Maheshwari BIOGRAPHY

TURNNING POINT OF HIS LIFE

कैसे फेलियर बना सक्सेस 

उनमे और लाखो फोटोग्राफर में केवल ये अंतर था वो फोटोग्राफी में fail हुए थे और बाकी लोग नही।
जब संदीप मॉडलिंग के लिए धक्के खा रहे थे।तब 90% एजेंसीज फ्रॉड थी तो संदीप ने 70-80 fake एजेंसीज की लिस्ट बनायीं और 10-15 genuine एजेंसी की।और लोगों को बांटनी शुरू कर दी और लोगों ये काफी पसंद आई।उसके बाद उन्होंने पेपर में एक ऐड डाली- फ्री पोर्टफोलियो और लोगो की लाइन लग गयी।उन्होंने कहा 1 प्रॉसेस ये है कि आप खुद एक रोल ले आओ खुद प्रॉसेसिंग कराओ आपकी fee 3000 रुपए आएगी।दूसरा ये है कि आप आपके लिए ये सब मैं करूँ।वही roll जो आपको 150 का मिलता है वही फ़िल्म रोल मुझे 50 रूपये का मिलेगा।उसमे पुरे प्रॉसेस में मुझे 1500 रूपये बचेगा। लोगो ने कहा हमें क्या करना है खर्चा तो उतने का ही होना है। संदीप कहते है कि इस तरह से फोटोग्राफी से मुझे मेरी पहली income 20,000 की हुई। इस तरह से वे महीने का 20,000 कमाने लगे लेकिन वे कुछ और करना चाहते थे। संदीप ये कहते है कि पोटोग्राफी में केवल काम नही नाम बिकता है।
संदीप ने सोचा क्यों ना मैं कोई फोटोग्राफी का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाऊ।उन्होंने 10,000 फोटोग्राफ्स का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने को सोचा।limca book of world record के अधिकारियो ने उनसे इंडिया में रिकॉर्ड बनाने के लिए कहा।
संदीप ने 100 मॉडल्स के साथ 12 घंटे के अंदर 10,000 फोटो खींच डाली।और ये सब उन्होंने 22 साल की उम्र में 2003 में किया।

इसके बाद संदीप का वर्ल्ड में नाम हो गया।उन्होंने 2 ऑफिस खोले और अच्छा पैसा कमाने लग गए।
संदीप जब मॉडलिंग कर रहे थे तब उन्हें बहुत धक्के खाने पड़े थे उन्होंने कहा मैंने बहुत दुःख सहा अब और किसी को धक्के नही खाने दूंगा।संदीप ने Models की हेल्प के लिए मैगजीन और वेबसाइट लॉन्च की। लेकिन सब बेकार निकला।

Images bazar की शुरुवात :

एक दिन वे ऑफिस में बैठे हुए थे एक ऐड एजेंसी वाला ऑफिस में आया और एक मॉडल की फ़ोटो देखकर उसने कहा – हमारे पास सूट बूट का टाइम नही है हम इसी फोटो को ऐड में publish करेंगे। संदीप की आशा की किरण जगी । संदीप ने तुरंत हां कहा। और images bazaar का आईडिया दिमाग में आया।

Images bazar है क्या :

images बाजार एक वेब साईट है। जैसे की आप Newspaper में मैगजीन में रोड्स पर लगी बड़ी बड़ी होर्डिंग्स पर मॉडल्स की फ़ोटो होती है,संदीप मॉडल्स की फ़ोटो अलग अलग पोज में खींच कर डालते है जिसे जरूरत होती है वे इमेजेज बाजार से purchase कर सकते हैं।

images बाज़ार लांच होने के बाद संदीप ने कभी पीछे मुड़कर नही देखा।

MUST READ >>>>

आप SANDEEP MAHESHWRI’S QUOTES भी पढ़ सकते है।पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे – SANDEEP MAHESHWRI’S QUOTES]

आपको हमारी Article Sandeep Maheshwari Full Biography in Hindi कैसा लगा अपना अनुभव हमें बताना न भूले। अपना अनुभव बताने के आप comment box में अपना comment जरूर दे। और मेरी पोस्ट खुद पढ़े और अपने दोस्तों को भी पढ़ाये, पढ़ाने के लिए social share button पर क्लिक करे और शेयर करे।

जरूर पढ़ें – 
आपका दिन मंगलमय हो। भारत की शान के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए…धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here