ऑनलाइन फ्लाइट बुक करते समय पैसे बचाने के तरीके

ऑनलाइन फ्लाइट बुक करते समय पैसे बचाने के तरीके

आजकल के दौर में फ्लाइट का इस्तेमाल काफी धड़ाधड़ किया जाने लगा है। और इस्तेमाल किया भी क्यो ना जाए आखिर इससे समय की काफी बचत होती है, हां वो अलग बात है कि बस और ट्रेन की बजाए फ्लाइट में पैसे काफी खर्च होते है। लेकिन सुविधाएं भी काफी दी जाती है। गर्मियों की छुट्टियो का नाम सुनते ही हमारा ध्यान सीधा कही भी घूमने जाने का प्लान बनाने पर जाता है।

अक्सर ज्यादातर लोग गर्मियों में अपने परिवार के साथ एक जगह से दूसरी जगह पर या फिर एक देश से दूसरे देश में वक़्त बिताने जाते है। या अपने किसी भी ऑफिशियल काम करने के लिए भी प्लाइट से जाते है। तो उसके लिए भी हम ऑनलाइन प्लाइट की टिकट बुक करते है। ऐसे में हमारे काफी पैसे खर्च हो जाते है तो दोस्तों चलिए हम आपकों ऐसे कुछ तरीके बताते है जिनके अपनाने से आप जब ऑनलाइन फ्लाइट की टिकट बुक करवाएंगे तो आपके पैसों में काफी बचत होगी, यानि कि आप सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करवा सकते है।

फ्लाइट की टिकट सस्ती खरीदने की ट्रिक–
फ्लाइट की टिकट खरीदने के लिए कई एप्प और वेबसाइट आ गई है जिनके द्वारा हम आसानी से घर बैठे ऑनलाइन फ्लाइट की टिकट की बुंकिग कर सकते है।

Top 20 Best General Insurance Companies in India 2017

‘ऑफर’ टिकटे -ऐसी कई वेबसाइटे है जिनके मुताबिक हप्ते में कुछ ऐसे ऑफर दिया जाता है या एक दिन या दो दिन के हिसाब से हवाई टिकटे सस्ती कर दी जाती है। अगर हम एक उदाहरण के तौर पर समझे तो ज्यादा आसान रहेगा। कोई वेबसाइट एयरलाइन्स से टिकट बुक करने का कॉन्ट्रेक्ट रखती है तो अगर नई कंपनी होती है तो वो अपना प्रमोशन करने के लिए या फिर अपने ग्राहक बढाने के लिए नये-नयेऑफर देती है जिसमे हफ्ते के एक या दो दिन जैसे मंगलवार, शुक्रवार को फ्लाइट की टिकटे सस्ती रखती है।
उस दिन बुंकिग करने से आपको भी फायदा मिलेगा। सुबह जल्दी और देर रात की फ्लाइट के मुकाबले फ्लाइट सुबह देर से या दोपहर में की जाती है तो सस्ती पड़ती है। और ज्यादातर कंपनियाडिपार्चरडेट से तीन से चार दिन महीने पहले फ्लाइट का किराया सस्ता ही रखती है। इसलिए अगर फ्लाइट में यात्रा करने का प्लान 2 महीने पहले बनता है तो पहले ही टिकट बुक करवा देनी चाहिए, जो कि सस्ती पडेगी और पैसों की बचत होगी।

Top 10 Photo[Editing] Crop Karne Ki Popular Website

कूपन कोड का करें इस्तेमाल – आज कल जैसे ऑनलाइन शॉपिंगमे कूपन कोड का इस्तेमाल किसी भी सामान का रेट सस्ता किया जाता है वैसे ही कूपन कोड का इस्तेमाल फ्लाइट के टिकटों के लिए भी किया जाने लगा है. अगर आपने अपने रूट की टिकट अच्छे से छान बीन कर सही रेट पर बुक कर ली है तो आप उसे और भी सस्ता कर सकते है कूपन कोड के जरिए।
इन्टरनेट पर आसानी से Cleartrip की ऑफर्स मिल जाती हे, जहा आप को फ्लाइट बुकिंग करते वक़्त डिस्काउंट मिल जायेगा । वहां से आप कूपन कोड को अपने नाम पर रजिस्टरर्ड कर सकते है और जब आप टिकट के लिए पे करेंगे तो आप वहां पर कूपन कोड का इस्तेमाल कर सकते है । जहां पर 10 से 15 प्रतिशत आपके रेट और कम हो जाएंगे। या फिर हो सकता है कैश बैक मिल जाए।
प्राइवेट ब्राउजिंग में करे सर्च- फ्लाइट की टिकट का रेट किसी ऑकेजन या समर वेकेशन में काफी बढ़ा हुआ होता है ,वो इसलिए क्योंकि इस वक़्त रेट टिकट की डिमांड के हिसाब से तय होता है। लेकिन आप को सस्ती रेट की टिकटे चाहिए तो आपकोंप्राइवेट ब्राउजिंग से मदद मिल सकती है। अधिकतर लोग इस बात से अनजान होते है कि कुछ एयरलाइन्सकंपनिया आपकी सर्च का फायदा उठाती है। इसे भी हम उदाहरण के तौर पर समझेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा। जैसे कि कुछ गोआईबीगो या मेकमाईट्रिप में किसी खास फ्लाइट को कई बार सर्च किया गया है तो उसी रूट से जुड़े एड्सइन्टरनेटब्राउजिंग के समय आपके स्क्रीन पर शो होंगे।

How To Remove Virus From Android Mobile-Mobile Se Virus Kaise Nikale

वहां हमें सस्ती टिकटे मालूम होती है और अलग किसी साइट से क्रॉसचेकनही कर पाते है और मंहगीटिकटे खरीद ली जाती है। अगर सस्ती टिकटे ढूंढ रहे है तो फ्लाइट सर्च करते समय प्राइवेट ब्राउजिंग Incongnito में मोड़ में इस्तेमाल करना चाहिए। डिस्काउंट और सस्ते टिकट्स के लिए इंडिया में और भी कई प्रकार के सर्चटुल्सयूज किए जाते है जैसे कि SKYCANNER,MOMONDO, KAYAK,MAKEMYTRIP,IXIGO,FARECOMPARE इन टूल्स पर फ्लाइट की टिकटेकम्पेयर करने पर आपको सस्ते टिकटों के बारे में जानकारी मिल जाएगी।
अपनी टिकटों की ऑनलाइन चेक इन करना चाहिए-

Machhi Jaydeep :Hello Dosto ! Mera Naam Jaydeep Machhi Hai. Main Ek Professional Blogger Hu. Ye Website Maine Banai Hai. Is Website Par Main Longo Ko Hindi Me Jankari Deta Hun Aur Unki Help Karta Hu.

This website uses cookies.