Share Market Kya Hai ? Share कैसे खरीदें

नमस्ते दोस्तों, Share Market आपने भी कहीं न कहीं इसके बारे में सुना होगा। आज हम इसके बारे में ही बात करने वाले हैं इसलिए इस Post को ध्यान से पढ़ें। पैसा कौन नहीं कमाना चाहता, बहुत से लोग पैसा कमाने के लिए क्या – क्या नहीं करते। लेकिन जब आपके सामने आपके Career को लेकर दो रास्ते होते हैं जैसे की Job और Bussiness। और अगर आप Bussiness करना चाहते हैं तो आपको Share Market के बारे में भी जानना जरूरी है क्योंकि ये ऐसा जरिया है जहां से आप करोड़ो रुपये कमा सकते हैं। दोस्तों हम में से सभी लोग अपने Life में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं क्योंकि हमें ये पता होता है की अगर हमारे पास पैसा नहीं है तो हमारा इस समाज में कोई Value नहीं रहेगा। क्योंकि लोंगों की आजकल ऐसे धारणा ही बन गई है की लोग पैसे वाले लोंगों को ही ज्यादा Value देते हैं। लेकिन हमारे दिमाग में हमेशा ये उलझन होती है की कौन सा ऐसा Bussiness करे जिसमें हम जल्दी और ज्यादा तरक्की पा लें। Stock Market जिसे Share बाजार कहा जाता है आपने भी इस से होने वाले जबरजस्त कमाई के बारे में सुना होगा। लेकिन ज्यादा जानकारी ना होने के कारण आपके लिए ये समझना मुसकिल ही होगा की ये आखिर होता क्या है और इस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। तो चलिये आज में आपको इसके बारे में जानकारी दे देता हूँ की ये Share Market होता क्या है और इस से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

हमारे ये Post भी पढ़ें –

Stock Market (Share बाजार) क्या है ?

Share बाज़ार एक ऐसी जगह है जहां पर बहुत से Companies के Share खरीदे व बेचे जाते हैं। यहाँ पर लोग विभिन्न Companies के Share(हिस्सा) खरीद कर उनके Companies के उतने Shares(हिस्से) के मालिक हो जाते हैं। सीधे सब्दों में कहें तो Share खरीदना मतलब किसी Company के उतने हिस्से का मालिक बन जाना। यानि की जितना Share आप खरीदेंगे उतने हिस्से का आपको मालिक समझा जाएगा। और जब Company के Shares का दाम बढ़ेगा तो आप अपने Share बेच के मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन सुनने में ये जितना आसान लगता है उतना Risky भी है क्योंकि यहाँ पर पैसे गवाना बहुत आसान है। अगर आपको इसका ज्यादा Knowladge नहीं है तो आपके सारे पैसे डूब भी सकते हैं।

Share कब खरीदें और कब बेचें।

कब खरीदें –

किसी भी Company का Share खरीदने का सबसे अच्छा समय होता है जब उसके Shares का दाम कम हो। लेकिन जब भी Share Market में निवेश करना हो तो इसके बारे में आगे – पीछे सारी जांकरियाँ लें ले। यानि की जिस भी Company के Shares आप खरीद रहे हों उसके बारे में अच्छे जांच पड़ताल कर ले क्योंकि इस धंधे में धांधली बहुत होती है और आपके पैसे तुरंत डूब सकते हैं। अगर आप नए है तो आपके लिए यही अच्छा होगा की सुरुवात में थोड़ा – थोड़ा ही निवेश करें ताकि अगर आपको नुकसान भी हुआ तो आपको अफसोस ना हो। इस से होगा ये की आपको इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी और आप भविष्य में इस से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। एक बात और की आप अपने पैसे ही लगाएँ ताकि आपको घाटा होने पर भी कोई ज्यादा फर्क न पड़े।

कब बेचें –

अगर आपको Stock Market से पैसे कमाने हैं तो आपको धर्य रखना भी जरूरी है। कुछ लोग जलबाजी में आ के अपने Shares जल्दी बेच देते हैं जिस से उनको ज्यादा मुनाफा नहीं होता। मेरा कहने का मतलब सिर्फ इतना है की आप अपने ऊपर थोड़ा धर्य रखें और जब आपको ऐसा लगे की इस से ज्यादा मेरे Shares का दाम नहीं बढ़ेगा तो उसे बेच दें। लेकिन कभी भी जल्दबाज़ी में कदम ना उठाएँ। क्योंकि Shares के दाम तुरंत घटते बढ़ते रहते हैं। Share बाज़ार के उतार चढ़ाव पर नजर बनाए रखें। इसके लिए T.V में Z Bussiness या NDTV Bussiness देख सकते हैं या Newspaper से भी आप Share बाज़ार के उतार चढ़ाव पे नजर बनाए रख सकते हैं।

Share कैसे खरीदें –

Stock Market में Share खरीदने के लिए आपका Demat Account खुला होना जरूरी है। Demat Account खुलवाने के दो तरीके हैं पहला तो आप किसी Broker(दलाल) के पास जाकर Account खुलवा सकते हैं। आप सोच रहे होंगे की Demat Account खुलवाना क्यों जरूरी है। क्योंकि आप जो भी पैसे Invest करेंगे वो पैसे आपके Demat Account से ही निवेश होगा या जो मुनाफा आपको होगा वो आपके Demat Account में जमा होगा। बाद में आप अपने Bank Saving Account को अपने Demat Account से Link कर के अपने Bank Account में पैसे Transfer कर सकते हैं।

Demat Account खुलवाने के लिए आपका Bank में Saving Account का होना जरूरी है। इसके साथ आपको Pan Card व Address Proof जैसे दस्तावेज़ जमा करने जरूरी हैं।

ये तो रहा पहला तरीका अब दूसरा तरीका ये है है की आप  किसी Bank में जाकर अपना Demat Account खुलवा सकते हैं। लेकिन आपको बता दें की Bank में खुलवाने से अच्छा आपके लिए यही रहेगा की आप किसी Broker(दलाल) के यहाँ Account खुलवाए इस से आपको ज्यादा फाइदा मिलेगा। अगर आपको Share Market के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है की किस Company के Share खरीदना चाहिए तो Broker(दलाल) आपकी हर प्रकार से Support करेगा। लेकिन इसके लिए वो आपसे पैसे लेंगे।

India में मुख्यतः 2 प्रमुख Stock Exchange हैं –

  • Bombay Stock Exchange (BSE)
  • National Stock Exchange (NSE)

यहीं से Share खरीदे व बेचे जाते हैं। जीतने भी Brokers यानि की दलाल होते हैं वो इन Stock Exchange के ही Members होते हैं और सिर्फ इनके जरिये ही Stock Exchange Trading की जाती है। यानि हम Direct Stock Market में जाकर Share खरीद ब बेच नहीं सकते हैं।

दोस्तों भले इसमें Risk होता है, लेकिन अगर आपको इसकी अच्छी जानकारी हो जाए तो आप Share Market में Trading कर के ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन में आप सभी से ये जरूर कहना चाहूँगा की इसे जुवा बिलकुल भी ना समझें। क्योंकि अगर आपने जुवा समझ कर एक झटके में पैसे कमाने के बारे में सोची बिना जानकारी लिए तो आपको बहुत बड़ा घाटा हो सकता है। इस लिए थोड़ा – थोड़ा निवेश कर के अपने Experience को बढ़ाएँ उसके बाद बड़ा निवेश करें।

अगर आपके मन में कोई सवाल हो इस Post को लेकर तो आप Comments के माध्यम से पूछ सकते हैं। हमें Support करे और इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करें। जुड़े रहिए हमारे साथ…धन्यवाद !

 

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *