WordPress Install Karne Ke Bad Jaruri Settings

नमस्ते दोस्तों, WordPress Install करने के बाद हमें बहुत से Settings करने होते हैं। अगर आप अभी Beginners हैं तो आपको WordPress के सुरुवाती Settings के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होगा। आज की इस Post में हम WordPress के कुछ सुरुवाती Settings के बारे में जानेंगे जो हमें करने जरूरी होते हैं।

आगे कुछ बताने से पहले में उम्मीद करता हूँ की आपने WordPress Install कर लिया है। तो आगे की Proccess आपको समझ में आएगी। अगर आपने मेरी पिछली Post नहीं पढ़ा तो आप पढ़ सकते हैं।

Beginners के लिए जरूरी WordPress Settings:

जब हम पहली बार WordPress Install कर Blog बनाते हैं तो उसके साथ हमें कुछ Dummy Content भी पहले से डाले हुवे मिलते हैं जैसे की – Post, Pages और Comments Dummy डाली हुई हम पाते हैं। अब हमें WordPress Blog को अपने हिसाब से Setting करना होगा ताकि Blog अच्छा दिख सके। तो चलिये जानते हैं की कोन – कोन से ऐसे Settings जो आपको करना चाहिए।

Default Dummy Post और Page को Delete करें।

WordPress Install Karne Ke Bad Jaruri Settings

जब आप अपने WordPress Dashboard में Login होंगे तो आपको Post>All Post Option पर जाना है जहां पर आप देखेंगे की “Hello World” Post डाला हुआ होगा जिसे आपको Delete कर देना है।

WordPress Install Karne Ke Bad Jaruri Settings

उसी तरह  Pages>>All Pages में जाकर “Sample Page” को भी Delete कर दीजिये। यहाँ पर दोनों को Delete करने के लिए आप Trash पर click कर सकते हैं।

WordPress Blog का Default Permalink को Change करिए।

WordPress पर Default Permalink जो होता है वो SEO Friendly नहीं होता है इसलिए आपको सबसे पहले Permalink Setup कर लेना चाहिए उसके बाद ही कोई Post डालना है चाहिए। जो Default Permalink होता है वो इस तरह से दिखाई देता है http://yourdomain.com/p=123

WordPress Install Karne Ke Bad Jaruri Settings

आपको Setting>>Permalink पे जाकर Post Name या /%postname%/ ही रखना चाहिए।

Time Zone को सही से Set करें।

हालांकि जब आप WordPress Install करते हैं तो आप Time Zone को Set करते हैं लेकिन आपको ये जरूर चेक करना चाहिए की आपके WordPress Dashboard का Time Zone आपके Local Time Zone के हिसाब से Set किया गया हो ताकि आपका Post सही समय के अनुसार Publish हो। ये इसलिए भी जरूरी है अगर आप अपने Post को Sechedule करते हैं तो सही समय पर Publish हो।

WordPress Install Karne Ke Bad Jaruri Settings

 

जब आप Setting>>General पे जाते हैं तो आपको सुरू में Site Name और Tagline डालने का Box दिखाई देता है जिसपे आपको अपने Blog का अच्छा सा Title और Tagline डालना होता है। उसके बाद नीचे आपको TimeZone का Option दिखाई देता है जहां से आप Time को Setup कर सकते हैं। India में रह रहे लोंगों को Kolkata Choose करना चाहिए।

WordPress की Discussion/Comment Settings करें :

आपके WordPress Blog पर कोन – कोन Comments कर सकता है ये आप Set कर सकते हैं। यानि की अगर आप चाहते हैं की अपने Blog पर कोई भी Comments आए तो वो आपके Approval के बाद ही Blog पर दिखाई दे तो आप इसका Setting कर सकते हैं। ये करना इसलिए भी आपके लिए जरूरी है क्योंकि आजकल बहुत से Comments Spam के रूप में आते हैं जो आपके Blog को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

WordPress Install Karne Ke Bad Jaruri Settings

इसके लिए आपको Setting>>Discussion पर जाना है उसके बाद जैसा की मैं image में आपको दिखाया है की आपको कोन – कोन से Fields को सही का निशान लगाना है। उसके बाद इसे Save कर दीजिये।

दोस्तों वैसे तो और भी बहुत से Settings आपको करने होते है ताकि आपका Blog अच्छा दिख सके। जैसे की –

  • जरूरी Plugins Install करना।
  • बढ़िया Theme का Setup करना।
  • SEO करना

आगे आने वाले Post में हम इनके बारे में भी जानेंगे। आपको यदि WordPress की कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमारे Blog पर Comments कर सकते हैं। हम जल्द ही आपके Comments का Reply करेंगे। आप इस Post को Share जरूर करें और ऐसे ही जुड़े रहिए भारत की शान के साथ…धन्यवाद !

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *