Vajan Kaise Badhaye | वजन बढ़ाने के घरेलू रामबाण उपाय

नमस्ते दोस्तों, क्या बहुत खाने पर भी आपका वजन सामान्य से नीचे है। क्या आप अपने वजन बढ़ाने को लेकर परेशान होते आए हैं। तो दोस्तों आज की ये Post – Vajan Kaise Badhaye | वजन बढ़ाने के घरेलू रामबाण उपाय पढ़ने के बाद आप भी अपना Vajan आसानी से badha पाएंगे। दोस्तों अगर आप किसी Doctor के पास जाएंगे किसी बीमारी को लेकर तो वो सबसे पहले आपका Test करेगा उसके बाद आपका इलाज करेगा। उसी तरह से अगर आपको अपना वजन बढ़ाना है तो आपको सबसे पहले ये जानना होगा की ऐसा क्या कारण हो सकता है की आपका वजन नहीं बढ़ रहा बल्कि कुछ लोग थोड़ा सा खाते हैं और उनकी सेहत बहुत अच्छी होने के साथ वजन भी अच्छा खासा होता है। सबसे पहले हम इसके कारण को जानेंगे उसके बाद में आपको इसका रामबाण घरेलू उपाय भी बताऊंगा।

वजन कम होने से होने वाली हानियाँ –

दोस्तों अगर आपका वजन सामान्य से कम है तो आपको बहुत से परेशानियाँ झेलनी होती है जैसे की –

  • आपका स्वास्थ्य हमेशा खराब ही रहेगा।
  • आपको किसी काम में मन नहीं लगेगा क्योंकि आपका शरीर आपका साथ नहीं देगा।
  • लोगों के बीच आपको रहेने में संकोच भी होगा। और कहीं – कहीं आप उपहाश का विषय भी बन जाएंगे।
  • आपको सेहत वाले व्यक्ति से डर लगेगा। और आपका अपने ऊपर आत्मविश्वाश डगमगा सकता है।
  • आप जिस भी Market या Shop में कपड़े लेने जाएंगे आपको अपनी साइज़ के कपड़े बहुत कम मिलेंगे।

Vajan Na Badhane Ke Karan –

वजन ना बढने के कारण

वजन बढ़ने या घटने का कारण यही होता है की जो लोग कैलोरी वाले समाग्रियों का सेवन जायदा करते हैं उनका वजन बहुत तेजी से बढ़ता जाता है। और कुछ लोग खाने में ध्यान नहीं देते जिसकी वजह से उनका वजन नहीं बढ़ता। लेकिन कई बार हमने ऐसे व्यक्तियों को भी देखा है जो हमेशा पोस्टिक तत्व वाले समान ही खाते लेकिन फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ पता। तो इसका क्या कारण है की जो लोग कम भी खाते है उनका वजन बढ़ जाता है ठीक उसके विपरीत जो लोग पूरा खाते है उनका वजन समान्य से भी कम होता है। इसका कारण हमारा पाचन तंत्र होता है। मान लीजिये अगर आपका पाचन तंत्र अच्छा है तो आप 1 रोटी भी खाएँगे तो वो आपके शरीर को पूरा पोषण देगा जबकि जिसका पाचन तंत्र अच्छा नहीं है वो ज्यादा खाना भी खाएँगे तो वो उनके शरीर को नहीं लगेगा। यही कारण है की लोग दुबले – पतले होते हैं। वजन ना बढ़ पाने का एक और कारण यही है की वो मानसिक तोर पे भी ग्रसित होते हैं। वो अपने वजन को लेकर ज्यादा गंभीर हो जाते है और दिन रात यही सोचते है की वो कमजोर और दुबले – पतले हैं। जिसके कारण उनके अंदर भी खून के बहाव में अंतर आता है। ये शरीर को बढ़ने मे रुकावट पेदा कर देता है। इसलिए आप अपने वजन ना बढ़ने की ज्यादा चिंता न करें।

जरूर पढ़ें –

Vajan Badhaane Ke Upay –

बादाम और मक्खन का सेवन –

प्रीतिन 5 बादाम भिगो कर, पीसकर, 50 ग्राम मक्खन में स्वादनुसार शक्कर मिला कर ताजी गेहूं की रोटी के साथ रोजाना खाएं और खाने के बाद 15 मिनट के बाद गर्म दूध पिये। आप देखेंगे की सिर्फ 2 – 3 महीनो में आपका वजन बढ़ जाएगा। आपका दिमाग भी तेज़ हो जाएगा। शर्दी के मोसम में यह प्रोयोग आपके लिए विशेष लाभप्रद होगा।

अखरोट का सेवन –

अखरोट में आवश्यक मोनोअन्सेचूरेड फैट होता है।  कैलोरी को उच्च मात्रा में प्रदान करता है। रोज़ 20 ग्राम अखरोट खाने से आपका वजन तेज़ी से बढ़ेगा।

अश्र्वगंधा और शतावरी –

अश्र्वगंधा और शीतावरी का चूर्ण को मिलाकर, उसमें मिश्री मिला लीजिये। रात को सोते समय इसके 1 चम्मच की फाँकी लीजिये और ऊपर से गर्म दूध पी लीजिये। इस प्रयोग से 1 महीने में आप अपने शरीर में परिवर्तन पाएंगे।

मुनक्का का सेवन –

रोज़ रात को 5 – 10 मुनक्का का सेवन कर, पनि पीकर सोएँ। दो महीने में आप पाएंगे की आपकी शारीरिक दुर्बलता दूर होकर वजन तेज़ी से बढ़ेगा।

खजूर और चना –

मुट्टी भर काला चना और 5 खजूर को धोकर रात को भिगो कर रख दे, और सुबह प्रातः इसका सेवन करे। आपका vajan बढ़ेगा और कमजोरी दूर हो जाएगी।

मूँगफली का सेवन –

मूँगफली का सेवन करने से शरीर की शक्ति बढ़ती है और कुपोषण से बचाव होता है। अगर आप मूँगफली के खीर बना कर खाये तो आपका वजन बढ़ने लगेगा।

आलू का सेवन –

आलू में कार्बोहाइड्रेट और काँप्लेक्स शुगर जैसे तत्व होते हैं अगर आप रोजाना आलू का सेवन करे तो आपका वजन जरूर बढ़ेगा।

आनर और चुकंदर –

आनर और चुकंदर ये शरीर में रक्त और मांश में वृद्धि लाते हैं। इसलिए एक अनार और चुकंदर का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है आप इसका जूस बनकर भी पी सकते हैं।

केले का सेवन –

कहते हैं की अगर तुरंत वजन वजन बढ़ाना हो तो हर रोज़ 3-4 केले का सेवन करना चाहिए। लेकिन अगर आप वाकई में जल्दी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केला खाने के बाद ऊपर से दूध पिये।

रोजन व्यायाम करें –

रोजन व्यायाम करें

मानसिक तोर पे ग्रसित होने के कारण भी आपका वजन नहीं बढ़ पता इसलिए आप रोजन व्यायाम या कसरत करें ताकि आप मानसिक तोर पे मजबूत हों। कहते है जैसी हमारी सोच होती है वैसा ही हमारा शरीर भी कम करता है इसलिए अब से ये सोचना छोड़ दे की आप कमजोर हैं। आप एक बलवान और मजबूत शरीर वाले व्यक्ति हैं ऐसी धारणा रखिए। निश्चित ही आपका vajan badhega।

दोस्तों मुझे उम्मीद है की मेरी ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप इस पोस्ट को Share करना ना भूलें। जुड़े रहिए हमारे साथ…धन्यवाद !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *