Apni Morning Ko Achha Kaise Banaye

नमस्ते दोस्तों, आपका दिन भर कैसा जाएगा ये आपके Morning पर निर्भर करता है क्योंकि अगर आपका किसी कारण Morning खराब हो जाए तो आपका पूरा दिन भी खराब ही जाता है। ऐसा क्यों होता है? दरअसल जब हम से सुबह में उठते वक्त कुछ गड़बड़ हो जाती है तो हमारी ये धारणा ही बन जाती है की पूरा दिन अब कुछ न कुछ गड़बड़ होगी इस कारण हम पूरे दिन यही सोच के काम कर रहे होते है इसलिए हमसे गलतियाँ ज्यादा हो जाती है। आज में आपको कुछ Tips बताने वाला हूँ जिस की आप अपने Morning को अच्छा बना सकते है जिस से की आपका पूरा दिन भी अच्छा गुजरे।

ये भी पढ़ें –

सुबह को कुछ मीठा खाएं –

सुबह जब हम उठते है तो हमारी body ठीक से काम नहीं कर रही होती है उसमें सुस्ती आ जाती है। इसलिए हमें चाहिए की हम कुछ ऐसा खाएं जिस से हमारा Metabolism ऊपर उठे। ऐसा माना जाता है की सुबह अगर हम कुछ फल या मीठा खाएं तो हमारा Metabolism जल्दी ऊपर उठता है। जिसकी वजह से हम पूरे दिन Active रहते हैं।

सुबह को दोड़ लगाएँ –

सुबह उठने के बाद दोड़ लगाने से शरीर का आलसपन खत्म हो जाता है। ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। सुबह ताजी हवा लेने से हमें अच्छा महसूस होता है और हमारा दिन भी अच्छा गुजरता है। बहुत से लोग प्रातःकाल park में दोड़ लगाते हैं आप भी ऐसा कर सकते हैं।

योग (ध्यान) करें –

ध्यान योग का हमारे जीवन में अलग ही महत्व है बहुत प्राचीन समय से लोग ध्यान करते आए हैं। हम सभी जानते है की ध्यान लगाने से बहुत से फायदे हमें होते हैं। लेकिन ध्यान लगाने का सबसे अच्छा समय सुबह ही होता है। इसलिए अगर आप सुबह को ध्यान करने की आदत डालें तो आपकी Life में सबकुछ अच्छा हो सकता है। और सुबह अगर आप अपने Mind को ध्यान के जरिये शांत रखते है तो आपको पूरे दिन इसका लाभ मिलता है। इसलिए सुबह जल्दी उठ के Fresh होने के बाद 30 Minute ध्यान जरूर करें ।

सुबह को कुछ अच्छा पढ़ें –

सुबह हमारा Mind ताज़ा होता है और इसी समय अगर हम कुछ अच्छी चिजे पड़ें तो हमारा Mind उसे जल्दी ग्रहण करता है। अगर आप Student हैं तो आपके लिए यही अच्छा होगा की आप सुबह जल्दी उठ के पढ़ाई करें। और अगर आप हर सुबह कुछ अच्छा सीखने की आदत डालेंगे तो आपका पूरा दिन भी अच्छा ही गुजेरेगा।

Alarm बजने के पहले उठ जाएँ –

आप सोच रहे होंगे की हम Alarm इसलिए लगाते है ही हम इसकी घंटी सुन के उठ जाएँ। लेकिन ये बात भी उतनी ही सच है की सुबह हमें बहुत ज्यादा नींद आती है इस कारण अगर Alarm हमें मजबूरन उठा दे तो हमारा mood थोड़ा Off हो जाता है। लेकिन जैसा की मैंने पहले भी बताया है अगर हमारा सुबह खराब गुजरे तो हमारा पूरा दिन खराब ही जाता है। इसलिए यही बेहतर होगा की आप Alarm बजने से पहले खुद उठ जाएँ। सुरू – सुरू में ऐसा करना कठिन होगा लेकिन अगर आप कोशिश करेंगे को आप ऐसा जरूर कर पाएंगे।

भक्ति गाने सुने –

सुबह को अगर आप भगवान की पुजा करते हैं या भक्ति गाने सुनते है तो आपका मन शांत होता है। इसलिए सुबह उठ के भक्ति गाने सुने या नहा धो कर भगवान की पुजा करने के बाद ही अपनी दिनचर्या सुरू करें। इस से आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा और दूसरों के प्रति आपका प्यार भी बढ़ेगा।

दोस्तों ऐसे और भी कई चिजे हैं जिनहे आप सुबह कर सकते हैं अपनी Morning को अच्छा बनाने के लिए। आपको अपना दिन अच्छा बनाना है तो Morning को अच्छा बनाइये। आपको बस इतना ही ध्यान रखना है की आपको सुबह वही काम करना है जो आपको अच्छा लगता हो या आपके लिए फायदेमंद हो।

उम्मीद करता हूँ की मेरी ये Tips आपके दिन को अच्छा बनाने में मदद करेगी। आपको ये Post कसी लगी हमें Comments के माध्यम से जरूर बताएं । इस Post को Share करना भी ना भूलें, जुड़े रहिए हमारे साथ…धन्यवाद !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *