CarryMinati Biography in Hindi | Ajey Nagar के जीवन के बारे में

नमस्ते दोस्तो, अगर आप Youtube पे Video देखने के शोकीन हैं तो आपको पता ही होगा की Youtube पे कोन सा Channel कितना Popular है। इसलिए आज में आपको एक ऐसे Youtuber के जीवन के बारे में बताने जा रहा हूँ जो पूरे india में famous है और Youtube की अगर बात आती है तो इस बंदे का नाम हर किसी के जुबान पर होता है। आपने सही Guess किया…आज में आपको CarryMinati यानि की Ajey Nagar की Success Story आपको बताऊँगा।

Ajey Nagar (CarryMinati) का जन्म

Ajey Nagar का जन्म 1999 को फरिजाबाद में हुवा। वे एक गुरजर परिवार से थे। उन्होने अपनी शिक्षा Delhi Public School फरीज़बाद से आरंभ की थी। लेकिन वे पढ़ाई में कमजोर थे जिसके कारण उन्होने Youtube से अपना Career बनाना ही सही समझा। धीरे – धीरे उनका ध्यान पढ़ाई से हट कर Youtube की और चला गया। उसके बाद उनके जीवन में बहुत सी ऐसी घटनाएँ घटी जो उनको Success की सीधी चढ़ता गया।

Ajey Nagar का Youtube में सुरुवात

Ajey Nagar ने मात्र 10 साल की उम्र से Youtube पे Videos डालने की सुरुवात की थी। उनको सुरू से Youtube पे Videos डालने का शोख था और वे लोंगों की नजर में ऊपर आना चाहते थे। 2010 में जब Youtube काफी Popular हो चुका था लोंगों के बीच में, इसी समय ज़्यादातर लोग Computer Tutorials और Footballs की जानकारी पर Videos ज्यादा डालते थे और वे Popular भी हो जाते थे। यही सब देख कर Ajey ने अपना पहला Youtube Channel बनाया Steal Thfearzz के नाम से। इसमें वे Footballs Tricks और इसकी Tutorials डालते थे। लेकिन इसमें समस्या यही थी की उन्हे इस Channel पे 400 से ज्यादा कभी Views नहीं मिले। इसका कारण यही था की उस समय इस Topic के ऊपर बहुत से लोग Videos डालते थे। Ajey बहुत छोटे थे उस समय और उन्हे ज्यादा Knowladge भी नहीं थी इन सब की। लेकिन वे रुके नहीं, वे Videos डालते रहे। क्योंकि ये उनका शोक बन चुका था इस कारण वे काफी Videos डालने से पीछे नहीं हटे। लेकिन जैसे – जैसे वे बड़े होते गए उनका ये शोक उनका एक Passion बन गया जिसके वजह से अब वे Youtube में Serious हो गए थे।

CarryMinati Biogaraphy

15 साल की उम्र में उन्होने कुछ अलग करने की सोची और एक नया Youtube Channel बनाया Addicted A1 के नाम से । इसमें वे Game Plays के Videos बना कर डालते थे और थोड़ी बहुत Film Actor ऋतिक रोशन और शनि देओल की Mimicry भी करते थे। लेकिन ये Videos भी ज्यादा नहीं चले क्योंकि India में उस समय Game Plays के Videos कोई देखता ही नहीं था। लेकिन Ajey की एक खास बात यही थी की वो अपनी गलतियों से कुछ सीखते थे। इसलिए उन्होने अपनी पहली गलतियों से सीखते हुवे अपने Content में बदलाव करने की सोची। उन्हे एक नया Idea मिला Leafyishere Channel से जिसमें Game Plays पर ही Videos डाला जाता था और ये काफी पोपुलर भी था। और Ajey ने अपने Channel का नाम बदलकर CarryDeol कर दिया जिसमें वे अब वो Game Plays के Videos में Mimicry भी करते थे और लोंगों को हँसाते थे। उन्होने बहुत से Videos डाले लेकिन बाद में करीब 150 Videos उन्होने आज भी Private कर के राखी हुई है इस Channel पे। उनके जीवन में turning poit तब आया जब उन्होने BB Ki Vines पर एक Video डाली और उसमें देखते ही देखते 1 lakh से ज्यादा Views आए और उनका Video Viral हो गया। उन्होने इस मोके का फाइदा उठा कर ऐसे ही 7 Videos और डाल दिये उसी महीने में। इसके बाद तो उनकी Videos Viral होना Start हो गए जिसके कारण लोग भी उन्हे जानने लगे। अब उन्होने अपने Channel का नाम CarryDeol से बदलकर CarryMinati रख लिया।

CarryMinati के Success होने का कारण

CarryMinati Channel के Success होने का राज यही था की Ajey ने कभी हार नहीं मानी यानि की कभी Give Up नहीं किया। Ajey Nagar जैसे छोटे उम्र के लड़के को अगर औरों से अलग बनती है तो वो है इनका हिम्मत से लड़ना और कड़ी मेहनत करना। बहुत से लोग आजकल Youtube पे Channel बनाते हैं लेकिन उनमें से बहुत कम ही लोग हैं जो Successful हो पाते हैं इसका कारण क्या है ? इसका कारण यही है की लोग इंतजार नहीं करना चाहते एक झटके में Successful होना चाहते है। अगर हम Ajey की बात करें तो उन्होने अपना Patience नहीं खोया और 2010 से 2016 तक बिना पैसे कमाए Videos डालता रहा। उनका Youtube में काम करना Passion था इसलिए वे ऐसा कर पाये। आज उनको देश का हर बंदा जनता होगा जो Youtube चलता हो। इनसे हमें यही प्रेरणा मिलती है की हमें अपने मेहनत का फल देर से ही सही लेकिन मिलता जरूर है इसलिए हमें मेहनत करने से कभी पीछे नहीं हटना चाहिए।

दोस्तो मुझे उम्मीद है की इस Youtuber के बारे में जान कर आपको भी प्रेरणा मिली होगी। आपको ये Article कैसे लगी Comments के जरिये बता सकते हैं। इसे ज्यादा से ज्यादा Share करना भी ना भूलें। जुड़े रहिए भारत की शान के साथ…धन्यवाद !

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *