Paytm Kya Hai ? | Paytm Ki Puri Jankari Hindi Me [ Full Information ]

Dosto, is Post Ke Jariye Aap Janenge Paytm Kya hai aur Paytm Wallet ke dwara kisi ko paisa kaise bhejte / Transfer karte hai, Paytm ki puri info ke Liye Padhe Yah Post

नमस्ते दोस्तों, PM मोदी जी के नोट बंदी के बाद लोंगों को किसी को पैसे देने में और पैसे लेने में काफी दिक्कतों का सकना करना पड़ रहा था। लोग Bank के बाहर Line में खड़े तो होते थे लेकिन पैसे उन्हे मिल ही जाए इसकी कोई Guiranty नहीं होती थी। इसी बीच Paytm ने अपनी सेवा के जरिये लोंगों को पैसे Send व Receive करने की सुविधाजनक सेवा देने का प्रस्ताव मोदी जी के पास रखा और इसको मंजूरी भी मिल गई जिसके कारण Paytm अब पैसे भेजने और लेने का अच्छा साधन बन गया है।

सरकार द्वारा पूरे देश को Cashless Society बनाने की जो मुहिम चलाई जा रही है उसमें Paytm बहुत बड़ी सेवा बनकर उभरी है। अगर आप भी Paytm के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो इस Post को पढ़ते जाइए।

Paytm Kya Hai ?

Paytm एक Online Wallet है जो हमारे Mobile के जरिये एक प्रकार के बटवे की तरह ही इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आपके समझने के लिए एक उदाहरण देता हूँ। मान लीजिये अगर आपको अपने Paytm के जरिये किसी को पैसे देना हो तो आपको अपने Mobile में Paytm नाम की एक App डालना होगा। और आपका सारा पैसा जिसे आप पहले अपने बटवे में लेकर घूमते थे वो अब उस Paytm App वाले Wallet में होगा। जिसके जरिये आप किसी के भी Mobile में Paytm Wallet to Paytm Wallet भुगतान कर सकते है। वैसे इस Paytm के और भी कई Feature हैं जिसे हम आगे जानेंगे।

Paytm Wallet Ke Kya Kya Fayade Hai ?

आज कल हर जगह पर Paytm के द्वारा Payment करने की सुविधा दी जा रही है जिसके कारण किसी भी जगह पर Paytm से भुगतान करना आसान हो गया है। Paytm के जरिये हम Recharge, Billpayments या Online Shoping भी कर सकते हैं। Paytm Wallet से किसी के bank a/c में पैसे भी भेजे जा सकते हैं। अगर आपको किसी को Paytm Wallet पर पैसे देने हो तो उसका Paytm का Number डाल कर पैसे Send कर सकते हैं। Wallet में पैसे डालने के लिए आप अपने Creadit/Debit Card या Net Banking का प्रोयोग कर सकते हैं।

Apne Mobile Par Paytm Wallet Kaise Use Kare?

अगर आपको अपने Mobile में Paytm का Use करना है तो आपको नीचे दिये Steps को Follow करना है और आप सीख जाएंगे।

Step 1 :

Paytm App अपने Phone में Install करें।

सबसे पहले तो आपको अपने Android फोन में Google Play Store से Paytm App को Download करना होगा। Paytm App अपने Phone में Install करें।

Step 2 :

आप अपना Language Choose कर सकते हैं।

Paytm को Open करने पर आपको Language Choose करने का Option आएगा। आप अपना Language Choose कर सकते हैं।

Step 3 :

 

Pay या Add Money पर क्लिक करिए।

अब आप Pay या Add Money पर क्लिक करिए। उसके बाद आपको Sign Up करने की जरूरत पड़ेगी।

Step 4 :

 अपनी Details डाल कर इसमें Sign Up करें।

अब आपको अपना Mobile Number, Email Id (ऑप्शनल) और Password डाल कर Account बनाना होगा। आप अपनी Details डाल कर इसमें Sign Up करें। या आप चाहे तो अपने Facebook और Google Account के जरिये भी Directly Account बना सकते हैं। उसके बाद आपको एक Verification OTP आएगा जिसको डाल के Verify करने पर आपका Paytm Wallet बन जाएगा।

Paytm Wallet Me Paise/Money Kaise Add Kare :

में पहले ही बता चुका हूँ की आप अपने Creadit/Debit Card या Net Banking का प्रयोग कर के पैसे Add कर सकते हैं Paytm में।

Creadit/Debit Card या Net Banking का प्रयोग कर के पैसे Add कर सकते हैं

अपने ATM का Card Number, Expiry Date व Card के पीछे लिखा 3 digit CVV Number डाल कर पैसे Add कर सकते हैं।

उदाहरण के तोर पे अगर आपको अपने Wallet में 1000/- रुपये Add करने हो तो आप Add Money पर क्लिक करें। और उसके बाद अपना Payment Methode चुनें। अगर आपके पास आपका ATM हो तो आप Debit Card का ऑप्शन choose करें उसके बाद अपने ATM का Card Number, Expiry Date व Card के पीछे लिखा 3 digit CVV Number डाल कर पैसे Add कर सकते हैं।

Apne Paytm Wallet Se Kisi Ko Paisa Kaise Bheje ?

Number और Ammount डाल कर पैसे भेज सकते हैं।

अगर आपको किसी को पैसे भेजने हो तो Pay ऑप्शन पे जाना होगा वहाँ पर आप जिसको भी पैसे भेजना चाहते हैं उसका Number और Ammount डाल कर उसे पैसे भेज सकते हैं।

नोट : अगर आप अपने Computer (डेस्कटॉप) पे Paytm Use करना चाहते हैं तो www.paytm.com पर जाकर सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

दोस्तों मैंने आपको Paytm Wallet की पूरी जानकारी दे दी है। लेकिन हाल ही में Paytm ने Ofline Payment करने की सुविधा दी है जिसमें बिना Internet के भी पैसे भेजे जा सकते हैं। अगली Post में हम उसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

आशा है की आपको मेरी ये जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल हो इस Post को लेकर तो आप Comments के माध्यम से पूछ सकते हैं, हमें खुशी होगी आपको सहायता कर के। आप इस Post को Share करना बिलकुल भी ना भूलें और बने रहिए भारत की शान के साथ…धन्यवाद !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *