Reliance JIO की पूरी जानकारी : Reliance Jio Full Information Hindi

नमस्ते दोस्तों, Reliance Jio के बारें में आपने तो सुना ही होगा। अब तक के telicome इतिहास में ऐसा Plan और Network किसी ने नहीं Launch किया है जिस कारण से ये पूरी दुनिया में धूम मचा रहा है। आज में आपको Reliance Jio के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ एकदम सुरू से। तो अगर आपको Reliance Jio के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो इस Post को पढ़ते जाइए।

Reliance Jio क्या है ?

Reliance Jio एक 4G Network है जो Highspeed Data Provide कर रही है पूरे India में। इसको 5 सितंबर 2016 को मुकेश अंबानी जो Reliance Communication Ltd. के मालिक हैं उन्होने Launch किया था। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये थी की ये सुरुवात से ही Free Unlimited 4G Data और Calling, SMS के साथ Launch की गई थी। जिसके कारण सभी लोंगों ने इसका जम कर लुफ्त उठाया। Reliance Jio मुकेश अंबानी का Dream Project है और उनका इस Project को सुरू करने का लक्ष्य है की पूरे इंडिया में हरेक आदमी तक 4G नेटवर्क उपलब्ध करना है। इस Jio Project के Director उनके पुत्र आकाश अंबानी और पुत्री ईशा अंबानी हैं।

Reliance Jio के तहत अब तक क्या – क्या हुआ ?

सुरुवात में मुकेश अंबानी ने 5 सितंबर 2016 को Jio को अपने Welcome Offer के तहत Launch किया। जिसमें Free Deta, Free Calling व Free SMS जैसे लोंगों को दिया जा रहा था। ये Offer 31 December 2016 तक मान्य रहा। उसके बाद भी मुकेश ने 1 जनवरी 2017 से अपने नए Offer Happy New Year के तहत अपने Free Offer को 31 मार्च 2017 तक Extend किया है जो अभी तक जारी है। और आगे ये भी खबर आई है की ये Offer 30 जून 2017 तक बढ़ाई जा सकती है।

Reliance Jio में लोंगों को क्या – क्या समस्याएँ आई ?

सुरुवात में लोंगों को Reliance Jio में Calling की समस्या आ रही थी। लोंगों का कहना था की Airtel व अन्य Telicome नेटवर्क के Sim से Jio पर Calling ड्रॉप कर रही है। लेकिन जल्द ही इसको Jio ने सुधार लिया। उसके बाद Jio में धीमी Internet Speed की समस्या देखने को मिली क्योंकि बहुत से Users एक साथ Jio का Use कर रहे थे और उनका Server इसे Handle नहीं कर पा रहा था। जल्दी ही इस समस्या को भी Jio ने ठीक कर दिया उन्होने अपनी Machine की क्षमता को बढ़ा लिया। Jio Users के लिए सबसे बड़ी जो समस्या बाद में आई वो ये थी की जो भी पुराने Jio Users थे उनके Sim बंद होते जा रहे थे। क्योंकि कंपनी ने ये स्पस्ट रूप से कह दिया था की पुराने Jio Users को Welcome Offer से Happy New Year Offer में Convert करवाना होगा। हालांकि जिन लोंगों ने 3 दिसम्बर के बाद Sim लिया हुआ था उनको ये समस्या नहीं आ रही थी। अब लोंगों को Welcome Offer से Happy New Year Offer में Convert करवाना पड़ रहा है

लेकिन नए Offer के तहत अब Deta की Limit बांध दी गई है। यानि की अब Jio Users Per Day के 1GB Deta यानि की महीने के 30GB ही Use कर पा रहे हैं।

Reliace Jio Free Offer खत्म होने के बाद क्या ?

जैसा की मुकेश अंबानी ने Jio को Launch करते समय कहा था की Jio Free Offer खत्म होने के बाद लोंगों को Per GB Deta का 50 रु चुकाने होंगे। और जो Students हैं उन्हे 25% Extra Deta मिलेगा। वैसे आप नीचे Screenshot में Jio के Plans देख सकते हैं।

Jio के Plans

Reliance Jio के महत्वपूर्ण जानकारीयाँ –

  • Reliance Jio 4G Supported Phones पर ही काम करती है।
  • Reliance Jio अपने Premium App जैसे की My Jio, Jio TV, Jio Cinema, Jio Chat, Jio On Demand, Jio Music, Jio Security, Jio Money व Jio Drive आपके लिए Free में दे रही है।
  • Reliance Jio Customer Care Number Jio उपभोगतावों के लिए 199 और अन्य के लिए 1800-88-99999 हैं।
  • आप My Jio App के जरिये अपने Jio में Recharge भी कर सकते हैं और अपना Balance, Deta भी देख सकते हैं। इसके Use आप अपने 1GB Deta को बढ़ाने में भी कर सकते हैं।
  • मुकेश अंबानी ने Launch के समय बताया था वो सब कुछ सच नहीं है. और सच ये है कि आपको Voice Call सिर्फ 4G नेटवर्क पर फ्री होगा और बाकि के जैसे कि 2G और 3G Network पर बात करने के लिए आपको पैसे देने होंगे.

दोस्तों मुझे उम्मीद है की मेरी ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो Jio को लेकर तो आप Comments के जरिये पूछ सकते हैं। इस Post को Share करना ना भूलें और जुड़े रहिए भारत की शान के साथ…धन्यवाद !

Tags:, ,

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *