Paytm Se Offline Payment Kaise Kare : Paytm Without Internet

नमस्ते दोस्तों, आज देश Cashless Society की और बढ़ रहा है, जिसमें Paytm एक अहम भूमिका निभा रहा है। नोटे बन्दी के बाद Paytm Use करने वालों की संध्या एक दम से बढ़ गई है और अब तो लोग ज्यादा से ज्यादा Cashless भुगतान के लिए Wallets का प्रोयाग कर रहे हैं। Paytm के Users बढ़ने और देश में Cashless सुविधा को बढ़ावा देने के लिए Paytm ने अपनी सेवा को आसान कर दिया है। Paytm ने हाल ही में Offline भुगतान करने की सुविधा दी है जिसके तहत कोई भी बिना Internet के भी भुगतान कर सकेगा। तो चलिए जानते हैं की इस सुविधा का लाभ हम कैसे उठा सकते हैं।

Paytm Offline Payment Kya Hai?

जैसा की आपको पता ही होगा की Paytm से भुगतान करने के लिए आपको पहले इसका App Install करना होता था अपने Mobile में और इसके लिए आपके Mobile में Internet का होना भी अनिवार्य था। लेकिन इस सुविधा के आने के बाद आप बिना Internet के भी अपने Paytm Wallet के द्वारा किसी को पैसों का भुगतान कर सकते हैं।

Paytm Se Offline Payment Kaise Kare।

इसको Use करने के लिए आपको पहले Paytm में जाकर Account बनाना होगा। अगर आप Computer(डेस्कटॉप) का प्रयोग करते हैं तो paytm की site पे जाकर Account बना सकते हैं या फिर अपने Smart Phone में Paytm का App Install कर के Account बना सकते हैं। मैंने पहले भी Paytm के बारे में आपको बताया है अगर आपने मेरी ये Post नहीं पढ़ी तो पढ़ सकते हैं।

Paytm में Account बन जाने के बाद आपको उसमें पैसे Add करना है। इसके लिए आप अपने Creadit/Debit Card (ATM) या फिर Net Banking का प्रयोग कर सकते हैं।

अगर आपका पहले से Paytm Wallet बना हुआ है तो आप नीचे दिये गए निर्देशों का पालन कर के Paytm से Offline भुगतान कर सकते हैं।

Step 1 :

Dial 1800 1800 1234

सबसे पहले तो आपको अपने Register Mobile Number (जिस Number से आपका Paytm Account बना हो) उस से इस Toll Free Number पर Call करना है।

1800 1800 1234

Step 2 :

Call करने के कुछ Seconds बाद ही आपका Call कट जाएगा और उसके बाद आपको उधर से ही एक Call आएगा।

Step 3 :

अब Call पे आपको अपना 4 Digit का Pin रखना है। ये पिन किसी को भुगतान करते समय आपसे पुच्छी जाएगी।

Step 4 :

अब आप Call में बताए निर्देशों का पालन करते हुवे किसी को भी Offline Payment कर सकते हैं।

तो अब आप जान चुके हैं की Paytm के जरिये Offine भुगतान कैसे कर सकते हैं। अगर आपको कुछ पूछना हो तो Comments के माध्यम से पूछ सकते हैं।

इस Post को Share जरूर करें और जुड़े रहिए भारत की शान के साथ…धन्यवाद !

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *