Cashless Payment System Kya hai ? Cashless Payment kaise kare

दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा की देश में 500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद लोंगों को काफी परेशानी हो रही है किसी को Payment करने में या किसी से Payment लेने में। इसको मेदेनजर रखते हुवे Government ने Cashless Payment System की सुरुवात की है और देश को Cashless बनाने की एक मुहिम चलाई जा रही है। आज की इस Post में हम Cashless Payment System को समझेंगे की ये कैसे कम करती है और इसको कैसे हम use कर सकते है। दोस्तों अगर आप हमारे Website के regular reader बनाना चाहते हैं तो हमारे Newsletter को Subscribe कर लें ताकि हमारे जीतने भी new post आए उसका Quick Notification आप तक पहुँच जाए।

Subscribe करने के लिए click करें – Subscribe Now

Cashless Payment System है क्या ?

जैसा की इसके नाम से ही स्पस्ट है की Cashless यानि के बिना पैसो के किसी को भी Payment करना। इसमें आपको अपने जेब में बाटवा लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आपका Phone ही आपके बटवे का काम करेगी। आप अपने Phone के जरिये किसी को भी अपने Bank Account से उसके Bank Account में Paise भेज सकते है। ये Government के द्वारा उठाया गया बड़ा कदम है।

Cashless Payment System कैसे काम करता है ?

आपके Bank Account में जीतने भी पैसे है उनको आप Cashless Payment के लिए Use कर सकते है।

Cashless Payment करने के लिए बहुत से विकल्प मोजूद है जैसे की –

  1. UPI App
  2. Paytm App
  3. Oxigen Wallet
  4. Aadhar Enable Payment System
  5. साधारण Mobile के द्वारा।

Cashless Payment कैसे करें।

आप इन विकल्पों में से किसी भी तरीके से Cashless Payment कर सकते हैं।

UPI App – Unified Payment Interface ये एक Application है जिसे आपको अपने Smartphone में Install करना होगा। उसके बाद आप इसके जरिये 1,00000 तक आसानी से Payment Send/Receive कर सकते हैं। जीतने भी Bank है उनका UPI App Playstore में Available है जहां से आप Download कर के इसे Use में ला सकते हैं।

Paytm Paytm एक Online Wallet है जहां पर अगर आप paise रखते है तो आप आसानी से Online Payment Send/Recieve कर सकते हैं। इसके साथ आप Online Recharge और Bill Payments भी कर सकते हैं। अगर आपको इसमें paise डालने हो तो अपने Debit Card के जरिये अपने Bank खाते से Paise डाल सकते हैं। इसकी Monthly Limit 20,000 तक बढ़ाई गई है। इसका App Google Play व अन्य Store पे Available है जहां से आप इसे अपने SmartPhone में Download कर सकते है।

Oxigen Wallet – ये भी Paytm जैसे ही एक Online Wallet है और इसके सारे Feature Paytm जैसे ही हैं। इसका App Google Playstore में Available है जहां से आप इसे Download कर के अपने Smart Phone को बटवा बना सकते हैं।

Aadhar Enable Payment System – ये एक New Technology Launch की गई है जिसके जरिये आप अपने अगुंठे के Finger Print देकर अपने Bank Account से Payment कर सकते है। जैसा की आपको पता ही होगा की आपके Aadhar में आपके उँगलियों के Finger Prints में लिए गए है इसलिए आपके Aadhar के Through ये आपके Bank से paise निकाल लेता है।

साधारण Mobile का उपयोग – अगर आपके पास Smart Phone नहीं भी है तो आप अपने साधारण Phone से एक Number Dial कर के Payment कर सकते हैं। बस आपको अपने Registered  Mobile से *99# Dial करना होगा उसके बाद आप दिये गए Option के जरिये आप Payment कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको Cashless Payment के बारे में और जानकारी चाहिए तो Comments में लिख सकते हैं। अगर Post अच्छी लगी हो तो इसे Like और Share करना ना भूलें…धन्यवाद !

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *