AdSense Me Account Kaise banaye : Google Adsence Ki Puri Jankari

AdSense, Blog से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका माना जाता रहा है। क्योंकि ये दूसरे बाकी Ads Network Site से काफी अलग है। इसके Ads भी काफी Professional लगते हैं। जिस से हमारे Blog का look और भी अच्छा हो जाता है। AdSense क्या है ? और ये कैसे कम करती है ये आप पहले ही जान चुके हैं। अगर आपको नहीं पता तो ये Post पढ़ सकते हैं।

India में Blog के लिए AdSense Approval करने के लिए काफी मेहनत करनी होती है। आपका Blog AdSense के Terms & Policies पर खरा उतरना चाहिए तब जाकर आप AdSense के Ads अपने Blog पर दिखा सकते हैं। AdSense के कार्यप्रणाली और उसके नीतियों के बारे में भी हम पहले जान चुके हैं। अगर आप AdSense में Account बनाने वाले है तो आपको पहले हमारी ये Post पढ़ लेनी चाहिए।

अगर आपका Blog(Website) AdSense Apply करने के लिए पूरी तरह से तेयार है। तो इस Post को आगे पढ़ते जाएँ और AdSense में Account बनाना सीखें।

AdSense में Account कैसे बनाएँ।

Step 1 :

Adsense me sign up par click kare

सबसे पहले AdSense की Website खोलें और Sign Up Botton पर क्लिक करें।

Step 2 :

Gmail account se login kare

अब आपको अपने Gmail Account से Login करना होगा।

Step 3 :

sign in par click kare

अब आपने जिस Gmail Account से Login किया है उसी से AdSense Account बनाना है तो Sign In पर क्लिक करें या फिर दूसरे New Account से बनाना है तो Create Account पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 4 :

Website address aur language dale

अगले Page में आपको अपनी Website की Details डालनी होगी जैसे की –

  1. अपने Website का Address डालें।
  2. Website की Language Select करें।
  3. Continue पर क्लिक करें।

Step 5 :

form ko sahi - sahi bhare.

अब आपके सामने एक Form आएगा जिसमें आपको अपनी सही – सही जानकारी भरनी होगी। यहाँ पर हमेशा ध्यान रखें की आपका Payee Name और Address सही हो। क्योंकि इसी Name और Address पर Google Verification Pin Letter भेजेगी।

Form में आपको ये सब Details डालनी होगी जैसे की –

  1. Country Select करें।
  2. Time Zone Select करें। India के लिए (UTC+5:30) Kolkata Select करें।
  3. अपने Account का Type Choose करें। अगर आप अपने Blog के लिए बना रहे हैं तो Individual Select करें।
  4. अपना नाम डालें।
  5. अपना सही Address डालें। इसी Address पर आपका AdSense Account Verification Pin Letter भेजा जाएगा, जो आपको अपने AdSense Account में डालना होगा।
  6. अपना Phone Number डालें।
  7. आपको AdSense के बारे में कहाँ से जानकारी मिली वो Select करें।
  8. अगर आपको AdSense के बारे में Regular Updates चाहिए अपने Email पर तो इन Options को Yes करें।
  9. Submit my application पर क्लिक करें।

Step 6 :

mobile number verify kare

अब आपको अपना Mobile Number Verify करना होगा। इसके लिए आप अपना Mobile Number डालें और जिस SMS या Phone Call जिस भी माध्यम से Verify Code पाना चाहते हैं Select कर के Send Verification Code पर क्लिक करें। उसके बाद आपके Number पर एक Code आएगा जिसे आपको वहाँ पर डाल कर Verify करना है।

Step 7 :

terms ko padh kar accept par click kare

Mobile Number Verify के बाद एक Popup Page Open होगा। जिसमें AdSense के Terms & Conditions होंगे। आप चाहे तो इसे पढ़ सकते हैं और फिर agreement में सही का निशान लगा कर Accept Button पर क्लिक करें।

Step 8 :

Adsense ka dashboard khulega

अब आपका AdSense Successfully Apply हो चुका है। आप अपने Dashboard पर पहुँच जाएंगे।

Note :- अब Google आपके Application को check करेगी। और आपको 12 Hourse के अंदर आपको Approval Disapproval का mail भेजेगी। अगर आपका Application Approval होता है तो आपको अपने AdSense Account में जाकर Ads Unit बना कर अपने Blog पर Ads लगाना होगा। सुरुवात में Blank Ads ही Show करेगी। लेकिन AdSense की Team आपके Blog को Check करेगी। और अगर उन्होने आपका Account Approval कर दिया तो आपके Blog पर Blank Ads की जगह पर Ads Show होना सुरू हो जाएगा।

दोस्तों अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल हो AdSense Approval कराने को लेकर। तो आप हमसे Comments के माध्यम से पूछ सकते हैं। अगर Post पसंद आई हो तो Share और Subscribe जरूर करें।

भारत की शान के साथ हर रोज कुछ नया सीखें धन्यवाद।

12 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *