Google Analytics Kya Hai ? What is Google Analytics in Hindi

दोस्तों अगर आपका Blog या Website है तो आपके मन में भी ये जरूर उठता होगा की हम अपने Blog या Website पर आ रहे Vistors और Page Views को देखें। Google की एक ऐसी Service जिसका नाम Google Analytics है ये आपकी मदद करेगी Blog Traffic देखेने और Analys करने में। तो चलिये जानते जानते हैं Google Analytics की बारे में।

ये भी जानिए –

Google Analytics क्या है ?

Google Anaytics Google की एक फ्री सेवा है जिसके जरिये हम अपने Blog/Website पर आ रहे Visitors को Track कर सकते है। उनके द्वारा किए गए हर गतिविधियों पर नजर रख सकते है। ये एक ऐसा Service है जो हमे अपने Blog पर हो रहे त्रुटियो का बोध कराती है। जिस से हम अपनी गलतियों को सुधार कर अपने Blog/Website को बेहतर कर सकते हैं।

Google Analytics के जरिये हम क्या – क्या जान सकते हैं ?

इसके जरिये हम ये जान सकते हैं की कौन-कौन सी जगह से Visitors हमारे Blog/Website पर आ रहे हैं, वो कहाँ से Redirect हो कर आ रहे हैं व कितनी देर तक वो हमारे Blog/Website पर रहते हैं। इसके अलावा Visitors के पसंद – नापसंद का भी पता हमें चल जाता है। इन सभी जानकारियों के बदोलत आप अपने Blog/Website को बेहतर से बेहतर बना सकते हैं।

Google Analytics हमारे Blog/Website के लिए Important क्यों है ?

मान लीजिये अगर आपने अपना एक Blog बनाया और उसमें नए – नए बेहतरीन Post भी डाले। Post को अच्छे से SEO भी किया। लेकिन अब आपको ये कैसे पता चलेगा की आपका Blog और आपका Post लोंगो को पसंद आ रहा है की नहीं, अगर उन्हें पसंद आ रहा है तो कितने लोग उसे पढ़ रहे हैं। ये सब जानकारी पाने के लिए Google Analytics का प्रोयोग जरूर करना चाहिए। हालांकि Blogger Dashboard पर Stats Option के जरिये हमें थोड़ी बहुत जानकारी मिल जाती है। लेकिन आपको जान कर आश्चर्य होगा की वो जानकारी सही नहीं होती है। आपके Blog पर आ रहे Visitors का सही आकलन कर सही जानकारी सिर्फ Google Analytics ही आपको दे सकता है। इसलिए ये आपके Blog/Website के लिए काफी Important है।

Google Analytics का Use हम कैसे करें ?

इसको Use करने लिए आपको सबसे पहले Google Analytics की Site पर जाकर Account बनाना होगा और उसे अपने Blog/Website से जोड़ना होगा। तत्पश्चात आप इसका Use Traffic को Analyse करने के लिए कर सकते हैं।

Google Analytics पर Account बनाने की विस्तार जानकारी के लिए हमारी अगली  Post जरूर पढ़ें –

दोस्तों अगर आपका कोई भी सवाल हो तो आप हमें Comments के माध्यम से बताएं हम आपके सवालों का संतुस्ठीत जवाब देंगे। अगर Article पसंद आई तो Share जरूर करें।

Bharatkishan.comके साथ जुड़े रहिए…धन्यवाद !

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *