Blog Ke Liye Adsence Kaise Approve Karaye : Tips and Tricks

Google Adsense सबसे Popular Ads Network में से एक है। अगर आपका Blog/Website है तो आप Adsense के Ads अपने Blog पर Display करवा कर पैसे कमा सकते हैं। Google Adsense क्या है और ये कैसे काम करती है ये जानने के लिए ये Post जरूर पढ़ें।

Problems :

Google Adsense अब Hindi Language भी Support करता है जिसके वजह से Hindi Bloggers भी इसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं। लेकिन India में आमतोर पर Adsense Approval करना बहुत मुसकिल जान पड़ता है। India में कुछ फर्जी कारणो से Adsense ने अपने Rules ज्यादा ही सख्त रखें हैं। जीतने भी नए Bloggers हैं वो यही चाहते हैं की उनके Blog पर Adsense के Ads दिखाई दें। लेकिन Adsense के नीतियों को सही से ना मानने की वजह से उनका Adsense Approval नहीं हो पता। आज इस Post में हम Google Adsense के Programe & Policies को अच्छे से जानेंगे, जिस से की हमारा Adsense जल्दी Approval हो सके।

Adsense Apply करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें –

Adsense की Terms & Policies को जरूर पढ़ें –

अधिकतर Bloggers यही गलती करते हैं Adsense Apply करने पहले Adsense के Terms & Policies को ठीक से नहीं पढ़ते। Adsense Apply करने से पहले आपको इन Terms & Plolicies को ठीक से पढ़ लेना चाहिए ताकि आपको पता चले की आप कहाँ पर गलती कर रहे हो।

आपका Blog/Website पुरानी होनी चाहिए –

अगर आपने अभी – अभी Blog/Website बनाया है तो आप Google Adsense में Apply ना करें। क्योंकि Adsense नए Blogs को Approval नहीं करती। आपका Blog कम से कम 3-4 महीने पुरानी होना चाहिए, और ये आपके लिए जरूरी भी है। क्योंकि मान लीजिये अगर आपने Adsense Apply कर भी दिया और Account Approval भी कर दिया तो भी आपका कोई फाइदा नहीं होगा, जब तक के आपके Blog पर अच्छी Traffic ना आए। इसलिए आपका लक्ष्य यही होना चाहिए की इन 3-4 महीनो में अपने Blog पर अच्छे – अच्छे Post डालें और Visitors बढ़ाएँ। उसके बाद Adsense के लिए Apply करें।

Copyright Content नहीं होनी चाहिए –

Google Term & Policies के अनुसार आपके Blog पे Copy की गई कोई भी सामाग्री पाये जाने पर आपका Adsense Approval नहीं हो सकता है। इसलिए कभी भी किसी का लिखा हुआ Article अपने Blog में चुरा कर ना लिखें। जितना हो सके खुद से कुछ अलग लिखने का कोशिश करें जिस से की लोंगो को Help मिल सके।

Image Copyrighted नहीं होनी चाहिए –

अगर आप अपने Blog में कहीं से Copy किया हुआ Image Use करते हैं, तो आपका Adsense Approval नहीं हो सकता। क्योंकि Google Copyrighted चीजों से नफरत करता है। इसलिए आपको ये ध्यान रखना होगा की Image Copyrighted ना हों। इसके लिए आप Stock Photos का Use कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ये Post जरूर पढ़ें –

आपके Blog/Website पर ये Pages होने जरूरी हैं –

  • About Us – इसमें आपको अपने और Blog/Website के बारें में लिखना है। इसे कैसे बनाया जा सकता है ये भी में आपको अपने आने वाले Posts में बताऊंगा।
  • Contact Us – इसमें एक Contact Form होता है जिसे Fill कर के कोई भी आपसे Email पर Contact कर सकता है।
  • Privacy Policy – इसमें आपको अपने Blog/Website का एक Privacy Policy बाना कर लिखना होता है। इसके लिए Online बहुत से Ganerator भी मोजूद हैं। या आप चाहें तो अपने Blog/Website का खुद से Rules बना कर Page बना सकते हैं। Privacy Policy Page कैसे बनाया जाता है ये हम आगे आने वाले Post में जानेंगे।
  • Terms & Condition – इसमें आपको अपने Blog/Website के Rules के बारे में लिखना होगा।

दोस्तों उम्मीद है की आपको ये Post पसंद आई होगी और आप Google Adsense को जल्दी Approval करवा पाएंगे। इस जानकारी को दूसरे लोंगो तक Share जरूर करें। इस Post पर अपनी प्रतिक्रिया या सवाल पुछने के लिए Comments कर सकते हैं।

Helpहिन्दी से जुड़े रहिए…धन्यवाद !

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *