Google Search Console क्या है ? What is Google Search Console

दोस्तों अगर आपने Blogging में अभी – अभी सुरुवात की है और आपका Blog नया है। तो आपको अपने Blog को Google Search Result मे ऊपर लाने के लिए लिए बहुत सी चिजे करनी होती है। जैसे की –

Google Search Result मे जल्दी और सबसे ऊपर लाने के लिए आपको सबसे Important चीज जो करनी है वो SEO। अगर आपने अपने Blog Post का सही से SEO कर लिया तो आपका Post Google Search Result में सबसे ऊपर आ सकता है। लेकिन जीतने भी नए Bloggers हैं उनके लिए एक ही समस्या आती है की उनके Post Google Search में जल्दी नहीं आ पाती। आज हम Google के ऐसे Service के बारे में जानेंगे जिसपे आपका Blog Add होना बहुत जरूरी है अगर आप अपने Blog Post को जल्दी Search में लाना चाहते है तो । इस Post में हम Google Search Console के बारे में जानेंगे।

ये भी जरूर पढ़ें –

Google Search Console क्या है ?

Google Search Console गूगल की ही एक फ्री सेवा है, जिसके जरिये ये Google खोज परिणामों में आपकी साइट की मौजूदगी को मॉनीटर करने और उसे बनाए रखने में आपकी सहायता करती है। या सीधे सब्दों में कहें तो ये आपके Site को Google Search में जल्दी लाने के लिए आपका काम और भी आसान कर देता है। अगर आपने Google Search Console में अपना Blog या Website add कर रखा है तो Google को आपके Blog पर हो रही हर एक Updates पर नजर रखता है और आपके Blog पर आ रहे नए सामाग्री को तुरंत Google Search Result पर लाने का काम करता है।

Google Search Console कैसे काम करता है ?

जब आप Search Console में अपना Blog या Website Add कर देते हो तो Google आपके Site को Monitor करना सुरू कर देता है। वो आपके Site पर हो रहे हर गतिविधि पर नजर रखता है और उसका फर्क आपको Google Search में दिखता है। अगर आपने Search Console में अपने Blog का Sitemap Submit किया हुआ होता है तो आपके सभी नए और पुराने Post की निगरानी Google रखता है। जब भी आप कोई नया Post डालते हैं या अपने Post में कुछ Changes करते है, तो Google आपके Blog को फटाफट Croling कर लेता है। जिस  से Google Search में हमारा Post जल्दी आता है।

Google Search Console का Use कौन – कौन कर सकते हैं ?

Google Search Console का Use आमतोर पे Blog व Website को Google Search पे Monitor करने के लिए किया जाता है। इसलिए इसका उपयोग Blog/Website चलाने वाले और Web Devlopers, SEO विशेषज्ञ या मार्केटर कर सकते हैं। किसी भी Blog या Website का Google Search Console से जुड़ा रहना बेहद जरूरी है Traffic को बेहतर करने के लिए। इसलिए Blog/Website चलाने वाले इसका Use अवश्य करें। यदि आप अपनी साइट के लिए वास्तविक मार्कअप और/या Code बना रहे हैं, तो Search Console, मार्कअप के साथ आने वाली सामान्य समस्याओं, जैसे कि संरचित Deta में आने वाली त्रुटियों, को Monitor करने और उनका समाधान करने में आपकी सहायता करता है. अगर आप SEO विशेषज्ञ या मार्केटर हैं तो आप Search Console की जानकारी का उपयोग वेबसाइट के तकनीकी निर्णयों को प्रभावित करने के लिए कर सकते हैं।

आगे जानिए – Google Search Console में Account कैसे बनाएँ।

दोस्तों इस Post से संबंधित अगर आपके मन में कोई सवाल होतो Comments के जरिये पूछ सकते है। इस Post को Facebook, Twitter में Share करना भी ना भूलें।

भारत की शान से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *