Office Me Presentation Kaise De Tips-2016

Presentation
Office Me Presentation Kaise De Tips-2016

<Powerstroke Performance>

आपके Office में आपके लिए ऐसे कई मोके आते है जब आपको प्रजेंटेंशन की तैयारी करनी होती है ! इसकी सभी तैयारी आप अच्छे से कर लेते है ! लेकिन प्रजेंटेंशन में Body Language की भूमिका को आप नजर अंदाज कर देते है जिसके कारण आपकी प्रजेंटेंशन अधूरी रह जाती है इसलिए इस post में आज हम ये जानेंगे की कैसे हम अपना प्रजेंटेंशन पूरा कर सकते है या इस Post में आज हम प्रजेंटेंशन में body language के बारे में कुछ बहतरीन tips जानेंगे जिससे की आप अपनी प्रजेंटेंशन को और भी बेहतर बना सकते है !

Is Ko Bhi Padhe :- Mobile Se Paise Kaise Kamaye-Make Money Income

कार्य कोई भी हो लेकिन हमारे बोलने का तरीका भी ऐसा होना चाहिए की लोग सुनते ही रह जायेंगे बहुत सी बड़ी बड़ी Company होती है जिनमे हम कार्य करते है तो बहुत बार हमे उसमे प्रजेंटेंशन देने का मोका मिलता है और उसके लिए हमे बहुत मेहनत भी करनी होती है और बहुत कुछ सीखना होता है अगर आप भी किसी Company में कार्य करते है और आपको भी प्रजेंटेंशन देने का कहा जाये तो आप भी इन Tips की मदद से एक अच्छी प्रजेंटेंशन दे सकते है !

Most Read :- Blog Website Banane Ke Best Topic

ये टिप्स सबसे important है आपके लिए इसलिए इन्हें बहुत ही ध्यान से पढ़े और कोसिस जरुर करें ! अगर आप किसी Company में काम नहीं करते है या एक Blogger है तो भी ये आपके लिए बहुत जरुरी है क्योंकि किसी चीज को सिखने में कोई पैसे नहीं लगते है सिखने में हमें फायदा ही मिलता है !

प्रजेंटेंशन देने के बहतरीन Tips हिंदी में 

  • प्रजेंटेंशन के दोरान आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए शरीर को सीधा और सहज रखें ! इस तरीके से आप बेहतर ढंग से साँस ले पाते है और तनाव भी कम रहता है !

Most Read :- Google Ki Wo Applications Jo Rakhti Hai Hum Pe Najar

  • हमेशा अपनी ऑडीयंस की आँखों में देखकर बात करें ! लोग ऐसे लोगों को सुनना ज्यादा पसंद करते है जो उनसे आँख से आँख मिलाकर बात करता है !

 

  • अपना प्रभाव जमाने के लिए अपने दमदार हाव – भाव से दर्शको से संवाद करना चाहिये ! आप आत्म विश्वास से भरपूर दिखें ! ऐसे Words को इस्तेमाल करें जिससे आप पर विश्वास और ज्यादा बढ़ें ! कुछ इस तरह अपनी बाटी को कहे जिससे की वो पूरी दुनिया को भूलकर सिर्फ आप पर धियान दें !

Is Ko Bhi Padhe :- Google Ki Wo Applications Jo Rakhti Hai Hum Pe Najar

  • बातचीत में जीवन्तता लाने के लिए मोजूद स्थान पर चहलकदमी करते रहे ! अगर आप प्रजेंटेंशन में किन्ही 3 Points को बता रहे है तो उन्हें अलग – अलग स्थान पर खड़े होकर बताएं !

 

  • प्रजेंटेंशन के दोरान ऑडीयंस का ध्यान आपकी और बना रहे इसके लिए अपने हाव भाव को बदलते रहे !

 

  • प्रजेंटेंशन के दोरान अगर आप किसी खास बिंदु की और ध्यान दिलाने के लिए सीधा उस बिंदु की और संकेत करें और Screen पर उस्सी की और देखें इस तरह ऑडीयंस आपकी आँखों और उँगलियों की संकेत को फोलो करेगी !

Most Read :- Share Market Me Investment Tips

  • प्रजेंटेंशन के दोरान ऑडीयंस को ऐसा एहसास दिलाये या ऐसा महसूस करवाएं की वो भी प्रजेंटेशन में ऑडीयंस है उनसे Questions पूछे उन तक चहलकदमी करते हुए जाएँ ताकि वे भी प्रजेंटेंशन में बढ़ चढ़ कर रूचि दिखाए !

 

  • जब भी आप किसी कठिन Question का Answer दे रहे होते है तो अपने मन को सांत रखें और धीरे – धीरे गहरी सांस लें ताकि इसी बिच आपको जवाब सोचने का भी समय मिल जाये ! Question का जवाब देते समय Question पूछने वाले की आँखों में आत्मविश्वास से सीधा देखें !

Most Read :- Google Adsense High CPC Keywords In India 2016

  • प्रजेंटेंशन के दोरान अगर आप चाहते है की ऑडीयंस आपकी प्रजेंटेंशन को लैक करें तो मुस्करा कर उन्हें कहें की आपको मेरी ये प्रजेंटेंशन पसंद आई है ! इससे उनका और आपका Confidance लेवल भी बढ़ेगा और ये आपकी प्रजेंटेंशन को अच्छा और और भी बेहतर बनाएगा !

 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको मेरी ये post पसंद आई होगी ! अगर आप भी प्रजेंटेशन देते समय मेरे इन tips को follow करते है तो मैं आपको १००% दावे के साथ कह सकता हूँ की आपकी प्रजेंटेशन सबसे बेस्ट होगी अगर आपको मेरी ये tips पसंद आती है तो आप इन्हे social media facebook  whatsapp और other website Blog पर Share जरुर करें

  • ! thanks for read my article

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *