Google Search Console Me Account Kaise Banyae : Support Me India

Google search console ko blog se kaise jodte hai,google search console me apna account kaise banate hai ye sab jaane ke liye padhiye ye Post

दोस्तों जब हम Blogging Start करते है तो हमारा पहला Target यही होता है की हमारा Blog Google जैसे बड़े Search Engines में आए। लेकिन ऐसा करना इतना आसान नहीं होता और अगर आपने ऐसा कर लिया तो आप Blogging के पहले पड़ाव को पार कर जाओगे।

Google Search Engine पर अपने Blog Post को लाने के लिए हमें Google Search Console में जाकर Account बनाना होता है और उसके बाद अपना Blog उसमें Add करना होता है। हालांकि अगर आप ये सब नहीं भी करते है तो भी आपका Blog Google Search में आएगी। लेकिन इसमें बहुत Time लगेगा, 1 महिना भी लग सकता है। Google Search Console में अपना Blog को Add करने से आपका Blog जल्दी Google Search में आ जाएगी। Google Search Console को पहले Google Webmaster Tool भी कहते थे।

Google Search Console में Account कैसे बनाएँ।

Google Search Console गूगल की ही एक Service है और आपको तो पता ही होगा की अगर आपका Gmail में Account है तो आप Google के किसी भी Service में Login हो सकते है अपने Gmail id और Password से।

इसे Use करने के लिए नीचे दिये Steps को Follow करें।

Step 1 :

Login करें।

अपने Browser में www.google.com/webmasters लिख के Open करें। और अपने Gmail id और Password डाल कर Login करें।

Step 2 :

 

Add a Property Option पर क्लिक करें।

Login होने के बाद आपको अपने Blog को Google Search Console कि Site पर Add करना है। Add करने के लिए Add a Property Option पर क्लिक करें।

Step 3 :

Address डालने के बाद Add पर क्लिक करें।

अब एक Box आएगा जिसमें आपको अपने Blog/Website का Address डालना है। Address डालने के बाद Add पर क्लिक करें।

Step 4 :

अब अगले Process में आपको अपना Blog verify करने की जरूरत पड़ेगी। Alternate Methods पर क्लिक करने पर आपको Verify करने के लिए आपको बहुत से Options दिखेंगे। जैसे की –

HTML Tag – इसमें आपको अपने Blogger में जाकर Template में Code Add करना होता है।

Domain Name Probvider – अगर अपने कोई Domain खरीद रखा है तो आपने जहां से Domain लिया है उस Domain Provider में Login कर Verify कर सकते हैं।

Google Analytics – आप अपने Google Analytics Account के जरिये Verify कर सकते हैं।

Google Tag Manager – अगर आपका Google Tag Manager में Account है तो इसके जरिये भी Verify किया जा सकता है।

इन चारों Options में से सबसे अच्छा Option यही रहेगा की आप HTML Tag के जरिये अपने Template में Meta Tag Add कर के Verify कर सकते हैं। नीचे दिये Steps Follow करें।

HTML Tag को Select करने पर जो Code दिखेगा उसे Copy करें।

  1. HTML Tag को Select करने पर जो Code दिखेगा उसे Copy करें। जिसे आपको Blogger Template को Edit कर के <head> Code के नीचे डालना है।
  2. अब अपने Blogger में जाकर Template को Edit करें और Ctrl+F दबा कर <head> सर्च करें। <head> Code के नीचे अपना Copy किया हुआ Code डालें और Last में Template को Save कर दें।

Template को Edit करें

Code Add हो जाने के बाद Verify की botton पर क्लिक करें।

Verify होने के बाद आपको ऐसा Massage आगेगा –

Congratulation ! You have successfully verified

Step 5 :

अपने और भी Blogs को Add a Property पर क्लिक कर के Add कर सकते हैं।

अब आप Google Search Console के Home Page पर जाएँ, जहां पर आपको अपना Blog Add दिखेगा। ऐसे ही अगर आप चाहे तो अपने और भी Blogs को Add a Property पर क्लिक कर के Add कर सकते हैं।

दोस्तों इस Post में हमने Google Search Console में Account बनाना और अपने Blog को Search Console में Add करना सीखा। अगले Post में हम Sitemap Submit कैसे किया जाता है ये जानेंगे।

अगर आपका कोई सवाल हो इस Post को लेकर तो आप Comments के माध्यम से पूछ सकते हैं। इस Post को Facebook, Twitter पर Share करना भी न भूलें।

भारत की शान के साथ जुड़े रहिए…धन्यवाद !

8 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *