Google Search Console Me Sitemap Kaise Submit Kare : Hindi Me Help

Dosto,Blog banane Ke bad sabse pahle ham apne blog ko google par search karte hai,lekin wo tab hame show nahi hota , aaj ham is Post me janenge Ki Blog ka sitemap Google search console me kaise Submit Kare.

अपने Blog को Google Search में जल्दी लाने के लिए Google Search Console में Account बनाना होता है। Google Search Console क्या है ? और ये कैसे काम करता है इसके बारे में हम पहले ही जान चुके हैं।

अगर हमें अपने Blog Post को जल्दी Google Search में लाना है तो Sitemap Submit करना भी जरूरी होता है। आज इस Post में हम Google Search Console में Sitemap Submit करना सीखेंगे।

Sitemap Submit Karne se Kya Fayda Hota Hai.

अगर आपने Search Console में अपना Blog/Website Add कर रखा है तो आपको Sitemap भी जरूर Submit करना चाहिए। क्योंकि Sitemap Submit करने पर आपके हर New Blog Post की जानकारी Google को तुरंत मिल जाती है जिस से वो Post जल्दी Google Search में आने लगती है। इसके अलावा Sitemap Submit करने से Google को आपके सारे Blog Post की जानकारी मिल जाती है। जिस से वो हर एक Post को Index करता है। इस से हमारी Search Ranking अच्छी होती है।

Sitemap Kaise Submit Kare ?

Step 1 :

साइन इन करें।

 

 

Google Search Console की Site पर जाकर अपने Gmail Account से Sign in करें।

Step 2 :

 

अपना Blog Choose करें।

अब आप आपको अपने Blog/Website के Title के ऊपर क्लिक करें।

Step 3 :

Sitemap पर क्लिक करें।

 

Sitemap पर क्लिक करें।

Step 4 :

 

Add/Test Sitemap पर क्लिक करें।

अब जो Page खुलेगा उसमें Add/Test Sitemap पर क्लिक करें।

Step 5 :

 

sitemap.xml लिख कर Submit करें।

Add/Test Sitemap पर क्लिक करने पर एक Box के साथ कुछ Option आएंगे। उस Box में आपको sitemap.xml लिख कर Submit Sitemap पर क्लिक करना है।

Step 6 :

 

Sitemap Add हो चुका है check करें।

Refresh Page पर क्लिक करते ही आप देखेंगे की आपका Sitemap Submit हो चुका है। अब आपके Blog पर कितनी Post हैं इसकी जानकारी Google को मिलती रहेगी। जिस से आपका Post जल्दी Search में आएगा।

उम्मीद है की आपको ये Post पसंद आई होगी। अगर आपके मन में कोई दुविधा हो इस Post को लेकर तो बेझिजक Comments के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। इस Post को Share जरूर करें।

भारत की शान के साथ जुड़े रहिए…धन्यवाद !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *