पानी में गिरने के बाद फोन को सुरक्षित कैसे रखें।

फोन आज हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। फोन के बिना आजकल किसी का काम नहीं चलता। लेकिन है तो ये Electronic चीज, इसलिए इसका पानी दुश्मन है। अक्सर हमारे साथ होता है की हमारा फोन पानी में गिर जाता है और वो काम करना ही बंद कर देता है। और आपको तो पता ही होगा की आजकल के Smart Phones में हमारे कितने जरूरी Detas Save होते है जिनके खत्म हो जाने पर हमें बहुत नुकसान हो सकता है। कभी-कभी तो बारिश के मोसम में भी हमारा फोन भीग जाता है और काम नहीं करने लगता। आज इस Post में हम कुछ ऐसे Tips जानेंगे जिस से की आप अपने फोन को पानी में गिरने के बावजूद सुरक्षित रख सकते हैं।

जब आपका Phone भीग जाए तो सबसे पहले आपको अपने Phone की Battery और Memory Card खोल देनी चाहिए ताकि अंदर में कोई Parts सॉर्ट न हो। उसके बाद आपको अपने Phone को अच्छे से सुखना चाहिए क्योंकि ये एक मात्र रास्ता है Phone को सुरक्षित रखने का।

पानी में भीगे मोबाइल को सुखाने के Tips –

फोन को धूप में सुखाना

पानी में गिरने के बाद फोन को सुरक्षित कैसे रखें।

अगर आपका Phone हल्का भीग गया हो तो उसे आप Battery खोल कर उल्टा रख के धूप में सूखा सकते हैं। 15-30 मिनट में आपका Phone सुख जाएगा और वो पहले से चलने लगेगा। लेकिन ध्यान रहे की Phone को ऐसा सुखाये की Screen में धूप ना लगे।

चावल के अंदर फोन रखना

पानी में गिरने के बाद फोन को सुरक्षित कैसे रखें।

चावल के अंदर Phone रखने से चावल Phone की नमी को सोख लेता है। लेकिन आपको कम से कम 3-4 हफ्ते तक Phone को चावल के अंदर रखना पड़ सकता है। इस विधि द्वारा Phone को सुखाने से नुकसान कम होने के Chances रहते हैं। अगर आपको जल्दी सुखना है तो चावल के डिब्बे में Phone को डाल कर धूप में रख दें। इस से आपका Phone जल्दी सुख जाएगा।

सिलिका जेल का इस्तेमाल –

पानी में गिरने के बाद फोन को सुरक्षित कैसे रखें।

आप सोच रहे होंगे सिलिका जेल क्या होता है, जब भी आप कोई समान खरीदते हो जैसे की टिफिन, वॉटर बोटोल, जूते या कोई एलेक्ट्रोनिक समान उसके साथ एक पुड़िया दिया हुआ मिलता है जिसपे “Do Not Eat” लिखा हुआ रहता है। उसको अगर आप खोलेंगे तो छोटे – छोटे काँच की गोलियों जैसा दिखता है जिसे सिलिका जेल कहते हैं। अब आपको करना क्या है, अपने Phone को कपड़े में लपेट कर सिलिका जेल के साथ Phone को पैकेट में Pack कर दीजिये। और धूप में सूखने के लिए रख दीजिये। कुछ ही दिनों में आपका Phone सुख जाएगा। सिलिका जेल आप Market से खरीद सकते हैं।

आग में सुखाएँ –

पानी में गिरने के बाद फोन को सुरक्षित कैसे रखें।

ये रिस्की तरीका है, लेकिन आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। अगर आपका Phone पूरी तरह से भीग गया हो तो पहले उसे थोड़ी देर धूप में सुखाये और फिर हल्की आग में उसको सुखाएँ। लेकिन ध्यान रहे की Phone को पीछे से सखाए जिस से की Phone की Screen सुरक्षित रहे।

हेअर ड्रायर से सुखाएँ –

पानी में गिरने के बाद फोन को सुरक्षित कैसे रखें।

आप अपने बालों को सुखाने के लिए हेअर ड्रायर का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। आप चाहे तो हेअर ड्रायर की मदद से अपना भीगा हुआ Phone सूखा सकते हैं। लेकिन ये थोड़ा रिस्की भी हो सकता है इसलिए थोड़ा संभाल कर करें। क्योंकि जरा भी Mistake हुआ तो आपका Phone पूरी तरह से खराब हो जाएगा।

दोस्तों आपको मेरी ये जानकारी कैसे लगी Comments के माध्यम से जरूर बताएं और इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि दूसरों को भी ये जानकारी मिल सके।

Helpहिन्दी के साथ जुड़े रहिए…धन्यवाद !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *