मार्क ज़ुकेरबर्ग : सर्वश्रेष्ठ विचार | Mark Zuckerberg Quotes [ Hindi ]

Quote 1 : मुझे लगता है बतौर कम्पनी, यदि आप ये दो चीजें सही कर लें — आप क्या करना चाहते हैं इसका क्लियर डायरेक्शन दे सकें और इसे करने के लिए अच्छे से अच्छे लोगों को ला सकें — तब आप काफी अच्छा कर सकते हैं।

Quote 2 :फेसबुक की सच्‍ची कहानी बस इतनी सी है कि हमने पूरे समय बड़ी मेहनत से काम किया है। मेरा मतलब, जो Real Stor वो शायद बहुत Boring हैं? मेरा मतलब, हम छह साल तक अपने Computer पर बैठ कर बस कोडिंग करते रहे।

Quote 3  :वो सवाल जो मैं लगभग हर दिन खुद से पूछता हूँ, ” क्या मैं वो सबसे ज़रूरी काम कर रहा हूँ जो मैं कर सकता हूँ ?”

Quote 4  :मुझे मेरा पहला Computer 6th Class के आस-पास मिला। जैसे ही ये मुझे मिला, मेरी दिलचस्‍पी ये जानने में हो गयी कि ये काम कैसे करता है और Programs कैसे काम करते हैं और ये पता करना कि सिस्‍टम के अंदर गहराई में जाकर Program लिखे कैसे जाते है।

Quote 5  :मैं गूगल की तरफ देखता हूँ और सोचता हूँ कि उनके यहाँ एक मजबूत शैक्षिक संस्‍कृति है। जटिल समस्‍याओं का सुरूचिपूर्ण समाधान।

Quote 6  :मैं सबकुछ अपने फ़ोन पर ही करता हूँ, जैसा कि बहुत से लोग करते हैं।

Quote 7  :कुछ लोग बहुत अच्‍छे मैनेजर्स होते हैं, जो बड़ी से बड़ी Organization को Manage कर सकते हैं और कुछ लोग बड़े Analytical या Strategy पर Focus करने वाले होते हैं। आमतौर पर एक ही व्‍यक्ति में ये दोनों चीजें नही मिलतीं। मैं अपने को ज्‍यादातर बाद वाले कैम्‍प में रखूँगा।

Quote 8  :हमारा लक्ष्‍य एक प्‍लेटफार्म का निर्माण करना नहीं है, इसे पार करना है |

Quote 9  : मैं यहाँ कुछ लॉन्‍ग-टर्म के लिए निर्मित करने आया हूँ। बाकि कुछ भी बेकार हैं।

Quote 10  :कुछ लोग सफलता के केवल सपने देखते हैं जबकी अन्‍य उसे प्राप्‍त करने के लिये कठिन परिश्रम करते है।

Quote 11  :मेरे सभी दोस्‍त जिनके छोटे भाई-बहन है, जो कॉलेज या हाई स्‍कूल जा रहे हैं, इन सबके लिए मेरी सबसे जरूरी सलाह है की आपको “प्रोग्राम कैसे काम करते हैं” सीखना चाहिए।

Quote 12  :मुझे लगता है बतौर कम्‍पनी यदि आप ये दो चीजें सही कर लें- आप क्‍या करना चा‍हते हैं। इसका क्लियर डायरेक्‍शन दे सकें और इसे करने के लिए अच्‍छे से अच्‍छे लोगो को ला सकें- तब आप काफी अच्‍छा कर सकते हैं।

Quote 13  :वो लोग मेरे फ्रेंड हैं जो Cool Stuff बनाना पसंद करते हैं। हम हमेशा ऐसे लोगो के बारे में मजाक करते हैं जो बिना Valuable बानाए कम्पनियाँ बनाना चाहते हैं। Silicon Valley में ऐसे बहुत से हैं।

Quote 14  अफ्रिका में मरते हुए लोगो से ज्‍यादा प्रासंगिक आप के घर के सामने मरती हुई एक गिलहरी का हो सकता है।

Quote 15 :लोग इसकी परवाह नहीं करते कि आप क्‍या कहते हैं, वे इसक परवाह करते हैं कि आप क्‍या बनाते हैं।

Quote 16  :मैंने सा‍ईट तब शुरू की जब मैं 19 वर्ष का था। तब मैं बिजनेस के बारे में ज्‍यादा कुछ नहीं जानता था।

Quote 17  :मैंने सचमुच अपने छात्रावास के कमरे में फेसबुक कोड किया और वही से इसे लॉन्‍च किया। मैंने प्रति माह 85$ पर एक सर्वर किराये पर लिया, और साईड में एक ऐड लगा कर उसे फण्‍ड किया, और तब से हम साईड में ऐड लगा कर ही इसे फण्‍ड कर रहे हैं।

Quote 18  :प्रश्‍न ये नही है कि हम लोगो के बारे में क्‍या जानना चाहते हैं? प्रश्‍न ये है‍ कि लोग अपने बारे में क्‍या बताना चाहते हैं?

Quote 19  :लोगो का साझा करने की शक्ति देकर, हम दुनिया को और अधिक पार दर्शी बना रहे हैं।

Quote 20  :मैं उम्‍मीद करता हूँ कि फेसबुक और अन्‍य इंटरनेट तकनीक लोगो की मदद करती होगी। उन्‍हें Communicate और Organize करने में हर दिन मदद करतें होंगे। मैं यह नहीं कहता कि अगर फेसबुक नहीं होता तो यह सब संभव नहीं होता। बेशक यह सब होता।

Quote 21  :हम फेसबुक पर जो चीज करना चाह रहे हैं वो बस इतना ही कि लोग एक दुसरे से और अधिक कुशलता से Connect हों और Communicate करें।

Quote 22  :मुझे लगता है कि जानकारी का अधिक प्रवाह, और लोगो से जुड़े रहने की क्षमता लोगो के रूप में लोगो को और अधिक प्रभावी बना देता है और यह सामाजिक रूप से सच है। यह आपको सही और अधिक मजेदार बनाता है। लोगो को अधिक जुड़ा होना अच्‍छा लग

Quote 23  :यूजर्स और जो लोग हमारी सेवाएँ प्रयोग करते हैं उनसे हमारा कमिटमेंट है कि फेसबुक एक फ्री सेवा है। ये अभी फ्री है। हम विज्ञापनों और ऐसी ही चीजों से पैसे बनाते हैं।

Quote 24  :हम ऐसे लोगो को खोजते हैं जो किसी चीज को लेकर पैशनेट हों। एक तरह से, ये लगभग मायने नहीं रखता कि आप किस चीज को लेकर पैशनेट हैं।

Quote 25  :जब मैं हार्वर्ड में था तो मैंने कुछ और चीजें बनायीं थीं। जो एक तरह से फेसबुक के छोटे वर्जन्‍स थे।

Quote 26  :लोग सोचते हैं, इनोवेशन बस एक अच्‍छा आईडिया होने के बारे में है, लेकिन ये बहुत कुछ जल्‍दी आगे बढ़ने और कई चीजें ट्राई करने के बारे में है।

Quote 27  :जब आप सभी को एक आवाज़ और शक्ति दे देते हैं, तो आमतौर पर सिस्‍टम बहुत अच्‍छा बन जाता है। इसलिए हम अपनी जो भूमिका देखते हैं वो है लोगो को उस शक्ति को देना।

Quote 28  :बेहतर होगा कि आप कोशिश करें और नाकामयाब हो जाएं और उससे कुछ सीखें बजाये इसके की आप कुछ करें ही नहीं।

Quote 29  :वो सवाल जो मैं लगभग हर दिन खुद से पूछता हूँ, क्‍या मैं वो सबसे जरूरी काम कर रहा हूँ जो मैं कर सकता हूँ?

Quote 30  :तेजी से आगे बढ़ो और चीजों को तोड़ो, जब तक आप चीजों को तोड़ नहीं रहे, आप उतनी तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं।

Quote 31  :मेरा सोचना है की लोगो में सिर्फ एक बात की प्रमुख इच्‍छा होती है की वह दुनियाँ को यह बताना चाहते है की वह कौन है। मेरे हिसाब से यह इच्‍छा आदिकाल से ही है।

Quote 32  :विज्ञापन सबसे प्रभावी ढंग से तब काम करते हैं जब वो उसी चीज से सम्‍बंधित हों जिसे लोग पहले से ही करने का प्रयास कर रहे हैं।

Quote 33  :हमने बहुत सारे अच्‍छे उत्‍पादों को बनाया है, जो अच्‍छे हैं और लोगो को फोटो और वीडियो शेयर करने में और एक दूसरे को संदेश लिखने में मदद करेंगें।

Quote 34  :सीधे शब्‍दों में कहें तो हम पैसे बनाने के लिए सेवाओं का निर्माण नहीं करते बल्कि हम पैसे बनाते हैं ताकि बेहतर सेवाओं का निर्माण कर सकें।

Quote 35  :फेसबुक मूल रूप से एक कम्‍पनी के रूप में नहीं बनाया गया था। इसे एक सामाजिक मिशन को पूरा करने के लिए बनाया गया था। दुनिया को और अधिक खुला और आपस में जोड़ने के लिए।

Quote 36  :मैं व्‍यापार के एक सरल नियम के बारे में सोचता हूँ कि यदि आप आसान कामों को पहले करते हैं तो वास्‍तव में आप बहुत तरक्‍की कर सकते हैं।

Quote 37  :मेरा लक्ष्‍य कभी बस एक कम्‍पनी बनाने का नही था। कई लोग इसका गलत अर्थ लगाते हैं, मानो मुझे राजस्‍व या लाभ या ऐसी चीजों की कोई चिंता नहीं है। बल्कि बस एक कम्‍पनी ना होने से मेरा मतलब था बस एक कम्‍पनी नहीं खड़ी करना- कुछ ऐसा बनाना जो सचमुच दुनिया में एक बड़ा बदलाव लाये।

Quote 38  :40 लाख से अधिक बिजनेस करने वाले लोगो के फेसबुक पर पेज हैं जिसे वे अपने कस्‍टमर्स से बातचीत करने के लिए प्रयोग करते हैं।

Quote 39  :फेसबुक वास्‍तव में Cummunicate करने और कहानियां बताने के बारे में है। हमें लगता है कि लोग सचमुच अंग दान के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद कर सकते हैं और अपने दोस्‍तों से इसमें हिस्‍सा लेने की चाहत के बारे में बता सकते हैं, और ये जो संकट है उसके समाधान का एक बड़ा हिस्‍सा हो सकता है।

Quote 40  :मुझे वाकई लगता है आप देखेंगे कि संगठन सिर्फ अपने ब्राण्‍ड के बारे में अधिक देखभाल और आकर्षक दिख रहे हैं, और इसलिए मुझे लगता है होम डिपो अपने आपको मानवीय बनाना चाहेंगे। कम्‍पनियों ब्‍लॉग शुरू कर रहे हैं क्‍योंकि वे बताना चाहते हैं कि उन लोगो के साथ क्‍या हो रहा हैं।

Quote 41  :यह महत्‍व नहीं रखता की आप क्‍या कर रहे है या कुछ बनाने में गलती कर रहें। आप हमेशा कोशिश और गलती से ही सिखते हैं।

Quote 42  :आप सम्‍पुर्ण Internet मुफ्त में उपलब्‍ध नही करवा सकते है।

Quote 43  :हमें उन नायकों की और जरूरत है जो Scientists हो Researchers हो और Engineers हो।

Quote 44  :हम यह जरूर सुनते हैं‍ कि हमारे लोग हमसे क्‍या चाहते हैं, जो वह कहते है हम उसे बड़ी ही गहराई से सुनतें हैं।

Quote 45  :कई लोगो के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, तो यह यहाँ एक अर्थव्‍यवस्‍था विकसित करने के लिए अवसर है।

Quote 46  :एक Desktop की तुलना में TV से ज्‍यादा करीब Mobile है।

Quote 47 :भविष्‍य के लिये Net Neutrality बहुत ही मुख्‍य Discussion है।

Quote 48 :फेसबुक में जो बात सचमुच लोगो को मोटीवेट करती है वो है ऐसी चीजें बनाना जिस पर उन्‍हें गर्व हो।

Quote 49  :हम फेसबुक को सबसे अच्‍छी जगहों में से एक बनाना चाहते हैं। जहाँ लोग ये सीखने के लिए जा सकें कि चीजें बनती कैसे हैं।

Quote 50  :एक मिशन का निर्माण करना और एक Business का निर्माण करना साथ-साथ चलता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *