महात्मा गाँधी : रोचक तथ्य |Mahatma Gandhi Facts in Hindi

Hy, friends आज मै आपको गाँधी जी Gandhi ji  के बारे में ऐसे amazing facts hindi में बताने वाला हूँ , जिसे पढ़कर आप दांतों के नीचे ऊँगली दाब लेंगे |

Gandhiji fact-1: महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) ने अपनी आत्मकथा में स्वयं लिखा है कि बचपन में वह इतने शर्मीले थे वह स्कूल से भाग जाते थे ताकि उन्हें किसी से बात न करनी पड़े।

Gandhiji fact-2:जिस अंग्रेजी सरकार के खिलाफ गांधीजी ने आंदोलन किया उसी अंग्रेजी सरकार ने महात्मा गांधी की मौत 21 साल बाद उनके सम्मान में स्टांप जारी किया था।

Gandhiji fact-3:गांधीजी चाहते तो भगत सिँह की फांसी रोक सकते थे पर कई लोगों का यह मानना है कि गांधीजी ने भगत सिंह के केस पर कभी गंभीरता दिखाई ही नहीं।

Gandhiji fact-4:महात्मा गांधी ने स्वाधीनता आन्दोलनों में अपने जीवन के कुल 6 साल और 5 महीने जेल में बिताये।

Gandhiji fact-5:गांधी को अपनी फोटो खींचा जाना बिल्कुल पसंद नहीं था, लेकिन आज़ादी की लड़ाई दौरान वह अकेले शख्स थे, जिनकी फोटो सबसे ज्यादा ली गई थी।

Gandhiji fact-6:गांधी अपनी पत्नी से अक्सर मारपीट करते थे। उन्होंने दशकों तक उनके साथ शारीरिक संबंध भी नहीं रखे।

Gandhiji fact-7:गांधी जी को दो चीज़ों की बहुत चिंता रहती थी। पहली उनकी हैंडराइटिंग और दूसरी मसाज कराना। उन्हें दूसरों से मसाज कराना बहुत अच्छा लगता था।

Gandhiji fact-8:एक बार गांधी जी का जूता चलती ट्रेन में से नीचे गिर गया। उन्होंने तुरंत अपना दुसरा जूता भी उतार कर ट्रेन फेंक दिया।यात्रियों के  पूछने पर उन्होंने कहा ” एक जूता न तो मेरे काम आएगा न ही उसके जिसे मेरा उसके काम आएगा जिसे यह  जूता मिलेगा। कम से कम अब वह आदमी तो दोनों जूते पहन सकेगा जिसे मेरे दोनों जूते मिलेंगे”

Gandhiji fact-9:गाँधी  जी को जीवन में 5 बार नोबल पुरूस्कार के लिए नामांकित किया गया था। किन्तु 1948 में पुरूस्कार मिलने से पहले ही उनकी हत्या हो गई। फलस्वरूप नोबल कमेटी ने पुरुस्कार उस साल किसी को भी नहीं दिया।

Gandhiji fact-10:गांधी जी समय के बेहद पाबंद थे। उनकी कुछ संपत्ति में से एक, एक डॉलर की घड़ी थी। 30 जनवरी, 1948 को जिस दिन गाँधी जी की हत्या कर दी गई थी, वे बस इसलिए परेशान थे की एक नियमित प्रार्थना सभा के लिए वे दस मिनट देरी से आ रहे थे।

Gandhiji fact-11:1930 में उन्हें अमेरिका की प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने “वर्ष का सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति” का पुरुस्कार दिया था

Gandhiji fact-12:1999 में गांधी जी को टाइम्स मैगजीन द्वारा आइंस्टीन के बाद उन्नीसवीं सदी का दूसरा सबसे प्रभावशाली व्यक्ति चुना गया।

Gandhiji fact-13:मूंगफली खाने के बाद गोडसे ने गांधी को एक के बाद एक तीन गोलियां मारी थी। अंतिम समय में गांधीजी के मुंह से निकला, “राम…..रा…..म.

Gandhiji fact-14:गांधी जी प्रसिद्ध रूसी लेखक लियो टॉल्स्टोय के मित्र थे और उनके साथ हमेशा पत्र-व्यवहार करते रहते थे।

Gandhiji fact-15:गांधी जी सन 1988 में इंग्लैंड में पढ़ने गए। यह वही साल था जब इंग्लैंड में मशहूर सीरियल हत्यारे “जैक द रिपर” ने दहशत फैला रखी थी।

Gandhiji fact-16:गांधी जी समय के बड़े पाबन्द थे। उनके पास हमेशा एक “डॉलर” घडी रहती थी। उनकी हत्या से कुछ देर पहले ही वह इस बात को लेकर बहुत परेशान थे कि उन्हें प्रार्थना सभा में 10 मिनट की देर हो गई थी।

Gandhiji fact-17:महात्मा गांधी आइरिश एसेंट में इंग्लिश बोलते थे क्यूंकि उनके पहले अंग्रेजी शिक्षक एक आइरिशमैन थे।

Gandhiji fact-18:महात्मा गांधी अपने जीवन में कभी अमेरिका नहीं गए।

Gandhiji fact-19:महात्मा गांधी को महात्मा की उपाधि रवीन्द्र नाथ टैगोर ने दी थी और रवीन्द्र नाथ टैगोर को गुरुदेव की उपाधि गांधी जी ने दी थी।

Gandhiji fact-20:संयुक्त राष्ट्र ने गांधी जी के जन्म दिन 2 अक्टूबर को विश्व अहिंसा दिवस (world non-violence day) घोषित किया है।

Gandhiji fact-21: गांधीजी का भाई करसन उनसे दो कक्षा आगे था मगर दो बार फेल हुआ। एक समय गांधी और करसन एक ही कक्षा में आ गए थे

Gandhiji fact-22:गांधी जी स्वदेशी के बहुत कट्टर समर्थक थे किन्तु उनका पहला डाक टिकट स्विट्जरलैंड में छपवाया गया था।

Gandhiji fact-23:महात्मा गांधी ने अपनी आत्मकथा गुजराती में लिखी थी।

Gandhiji fact-24:गांधी अपने दोस्त हिटलर को पत्र लिखते थे और उनका समर्थन भी करते थे।

Gandhiji fact-25:गांधी अपनी 12 वर्षीय भतीजी और एक अन्य महिला के साथ ‘न्यूड’ सोते थे। इस पर गांधी जी का तर्क था कि वे अपनी मर्दानगी को नियंत्रित करने के लिए ऐसा करते थे।

Gandhiji fact-26:सन 1931 की इंग्लैंड यात्रा के दौरान गांधी जी ने पहली बार रेडियो पर अमेरिका के लिए भाषण दिया। रेडियो पर उनके पहले शब्द थे “क्या मुझे इस माइक्रोफोन के अंदर बोलना पड़ेगा?” “Do I have to speak into this thing?”

Gandhiji fact-27:एक बार गांधी जी को टिकट होने के बावजूद एक अंग्रेज और टिकट कलेक्टर ने “काला” होने के कारण ट्रेन से धक्का मार कर उतार दिया था। यह उनका किसी अंग्रेज के साथ सबसे कड़वा अनुभव था।

Gandhiji fact-28:दक्षिण अफ्रीका में वह बहुत सफल वकील बने और उनकी आमदनी दक्षिण अफ्रीका में 15000 डॉलर सालाना तक हो गई थी। जरा सोचिये, 99% भारतीयों की सालाना आय आज भी इससे कम है !

Gandhiji fact-29:जब गांधी के पिता अपने जीवन की अंतिम सांसें ले रहे थे, तब भी गांधी सेक्स में लीन थे। उन्होंनें अपने आश्रम में रहने वाली दो ब्रिटिश महिलाओं से शादी की थीं।

Gandhiji fact-30:गांधी जी अपने नकली दांत अपनी धोती में बाँध कर रखते थे। वह उन्हें केवल खाना खाते समय ही लगाया करते थे।

Gandhiji fact-31:गांधी के बेटे ने उन्हें छोड़ दिया था और इस्लाम धर्म अपना लिया था।

Gandhiji fact-32:भारत की स्वंत्रता प्राप्ति के पश्चात कुछ पत्रकार गाँधी जी के पास आए और उनसे अंग्रेजी में बात करने लगे. मगर गाँधी जी ने सभी को रोका और कहा कि, “मेरा देश अब आजाद हो गया है, अब मैं हमारी हिन्दी भाषा ही बोलूँगा।

Gandhiji fact-33:अपनी मौत से एक दिन पहले महात्मा गांधी Congress Party को खत्म करने पर विचार कर रहे थे।

Gandhiji fact-34:गांधी जी की मृत्यु पर पंडित नेहरु जी ने रेडियो द्वारा राष्ट्र को संबोधित किया और कहा “राष्ट्रपिता अब नहीं रहे“।

Gandhiji fact-35:जिस वाहन से महात्मा गांधी को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया था वही वाहन सन 1997 में मदर टेरेसा की अंतिम यात्रा के लिए इस्तेमाल किया गया था।

Gandhiji fact-36:गांधी जी की शवयात्रा को आजाद भारत की सबसे बड़ी शवयात्रा कहा गया था। करीब दस लाख लोग साथ चल रहे थे और करीब 15 लाख लोग रास्ते में खड़े थे। यहां तक की लोग खंभो और छतों पर भी चढ़ गए थे।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *