लाल बहादुर शास्त्री : सर्वश्रेष्ठ विचार | Lal Bahadur Shastri Quotes [ Hindi ]

Quotes 1: यदि लगातार झगड़े होते रहेंगे तथा शत्रुता होती रहेगी तो हमारी जनता को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। परस्पर लड़ने की बजाय हमें गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ना चाहिए। दोनों देशों की आम जनता की समस्याएं, आशाएं और आकांक्षाएं एक समान हैं। उन्हें लड़ाई-झगड़ा और गोला-बारूद नहीं, बल्कि रोटी, कपड़ा और मकान की आवश्यकता है।

Quotes 2:हमारा रास्ता सीधा और स्पष्ट है। अपने देश में सबके लिए स्वतंत्रता और संपन्नता के साथ समाजवादी लोकतंत्र की स्थापना और अन्य सभी देशों के साथ विश्व शांति और मित्रता का संबंध रखना।

Quotes 3:हमें कानून का सम्मान करना चाहिए ताकि हमारे लोकतंत्र की जड़े मजबूत बनी रहे।

Quotes 4:लोगो को सच्चा लोकतंत्र और स्वराज कभी भी हिंसा और असत्य से प्राप्त नहीं हो सकता।

Quotes 5:मेरे विचार से पूरे देश के लिए एक संपर्क भाषा का होना आवश्यक है, अन्यथा इसका तात्पर्य यह होगा कि भाषा के आधार पर देश का विभाजन हो जाएगा। एक प्रकार से एकता छिन्न-भिन्न हो जाएगी…….. भाषा एक ऐसा सशक्त बल है, एक ऐसा कारक है जो हमें और हमारे देश को एकजुट करता है। यह क्षमता हिन्दी में है।

Quotes 6:देश के प्रति निष्ठां सभी निष्ठाओं से ऊपर होती है क्योंकि इसमें बदले में कुछ पाने का स्वार्थ नहीं होता है।

Quotes 7:हमारी ताकत और स्थिरता के लिए हमारे सामने जो ज़रूरी काम हैं उनमे लोगों में एकता और एकजुटता स्थापित करने से बढ़ कर कोई काम नहीं है।

Quotes 8:आर्थिक मुद्दे हमारे लिए सबसे ज़रूरी हैं, और यह बेहद महत्त्वपूर्ण है कि हम अपने सबसे बड़े दुश्मन गरीबी और बेरोजगारी से लड़ें।

Quotes 9:आजादी की रक्षा करना केवल सैनिको का काम नहीं बल्कि पूरे राष्ट्र को मजबूत होना पड़ेगा।

Quotes 10:हम सिर्फ अपने लिये ही नही बल्कि पूरे विश्व के लिए शांति और शांतिपूर्ण विकास में विश्वास रखते है।

Quotes 11:मुझे ग्रामीण क्षेत्रों, गांवों में, एक मामूली कार्यकर्ता के रूप में लगभग पचास वर्ष तक कार्य करना पड़ा है, इसलिए मेरा ध्यान स्वतः ही उन लोगों की ओर तथा उन क्षेत्रों के हालात पर चला जाता है। मेरे दिमाग में यह बात आती है कि सर्वप्रथम उन लोगों को राहत दी जाए। हर रोज, हर समय मैं यही सोचता हूं कि उन्हें किस प्रकार से राहत पहुंचाई जाए।

Quotes 12:यदि हमे एक भी आदमी अछूत मिल जाये तो पूरे देश को शर्म से झुक जाना चाहिए।

Quotes 13:जो शासन करते है उनको जनता की प्रतिक्रिया देखनी चाहिए की शासक कैसा कार्य कर रहे है क्योंकि जनता ही मुखिया है।

Quotes 14:आर्थिक मुद्दे हमारे लिए सबसे जरुरी है जिससे हम अपने सबसे बड़े दुश्मन गरीबी और बेरोजगारी से लड़ सके।

Quotes 15:हम सभी को अपने-अपने क्षेत्रो में उसी संकल्प,उसी उत्साह के साथ काम करना होगा जैसे युधःभूमि में एक योद्धा उत्साह और संकल्प से लड़ता है।

Quotes 16: लोगों को सच्चा लोकतंत्र या स्वराज कभी भी असत्य और हिंसा से प्राप्त नहीं हो सकता है।

Quotes 17:मेरे विचार से पूरे देश की एक ही संपर्क भाषा होनी चाहिए वरना भाषा के आधार पर देश का विभाजन हो जायेगा। हमारे देश को सिर्फ हिंदी ही एकत्र कर सकती है।

Quotes 18:हमारी ताकत और मजबूती के लिए सबसे जरूरी काम है वो लोगो में एकता स्थापित करना है।

Quotes 19:मेरी समझ से प्रशासन का मकसद समाज को एकजुट रखना होना चाहिए जिससे वे विकास कर सके और अपने लक्ष्यों को पा सके।

Quotes 20:जब स्वतंत्रता और अखंडता खतरे में हो, तो पूरी शक्ति से उस चुनौती का मुकाबला करना ही एकमात्र कर्त्तव्य होता है……….. हमें एक साथ मिलकर किसी भी प्रकार के अपेक्षित बलिदान के लिए दृढ़तापूर्वक तत्पर रहना है।

Quotes 21: आज़ादी की रक्षा केवल सैनिकों का काम नही है।पूरे देश को मजबूत होना होगा।

Quotes 1: जो शाशन करते हैं उन्हें देखना चाहिए कि लोग प्रशाशन पर किस तरह प्रतिक्रिया करते हैं। अंततः,जनता ही मुखिया होती है।

Quotes 22: मेरी समझ से प्रशाशन का मूल विचार यह है कि समाज को एकजुट रखा जाये ताकि वह विकास कर सके और अपने लक्ष्यों की तरफ बढ़ सके।

Quotes 23: हम सभी को अपने अपने क्षत्रों में उसी समर्पण, उसी उत्साह, और उसी संकल्प के साथ काम करना होगा जो रणभूमि में एक योद्धा को प्रेरित और उत्साहित करती है। और यह सिर्फ बोलना नहीं है, बल्कि वास्तविकता में कर के दिखाना है।

Quotes 24: क़ानून का सम्मान किया जाना चाहिए ताकि हमारे लोकतंत्र की बुनियादी संरचना बरकरार रहे और और भी मजबूत बने।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *