Facebook Account को Delete और Deactivate कैसे करें।

आज का हर नोजवान Facebook पर अपना ज़्यादातर वक्त गुजरता है। Facebook चलना उनके लिए खाना खाने से भी ज्यादा impotant होता है। इसका कारण यही है की लोग Facebook के आदि होते जा रहे है।

जब आप सुबह – सुबह उठते है तो आपको एक ही खयाल आता होगा की, मैंने जो कल रात को Status या Photo Share की थी Facebook पर उसमें कितने Likes और Comments आए होंगे। ऐसे ही आप कुछ भी कर रहे हो लेकिन हर समय आपको खयाल Facebook का ही आएगा। इन सारी चीजों से Facebook के Popularity का अंदाजा लगाया जा सकता है की वो हमारे लिए कितना important हो गया है। मैंने अपने पिछले Posts में आपको Facebook Account बनाना सिखाया था, लेकिन आज की ये Post ठीक इसके विपरीत है क्योंकि आज में आपको Facebook Account को Delete या Deactivate करना सिखाऊँगा।

ये Post भी जरूर पढ़ें –

Facebook Account Deactivate कैसे और क्यों करें।

आप ये सोच रहे होंगे की हम अपना Facebook Account Delete या Deactivate क्यों करेंगे। लेकिन कभी – कभी ऐसी भी नोबत आ जाती है की आपको अपना Account Delete या Deactivate करना पढ़ सकता है। जैसे की मान लीजिये आपका एक से ज्यादा Account है Facebook पर तो अगर आपको कोई एक Account Delete करना हो तो आप कर सकते है। या फिर आपको कुछ दिन Facebook से दूर रहना हो किसी कारण से तो आप अपना Account कुछ दिनो के लिए Deactivate कर सकते है। इस से होगा ये की कोई भी आपके द्वारा Upload किए Photos या Status को पढ़ नहीं सकता सिर्फ आपका नाम उसके Friends List में दिखेगा।

Deactivate कैसे करें।

Step 1 :

Deactivate your account पर क्लिक करें।

सबसे पहले अपने Facebook में Login करें और Setting>>Security>>Deactivate your account पर क्लिक करें।

Step 2 :

 

Deactivate की button पर क्लिक करें।

अब एक Page खुलेगा जिसमें आपको अपना Account बंद करने का कोई कारण पूछा जाएगा। आप कोई भी एक कारण Select कर सकते है। और अगर आप चाहते है की कुछ दिन बाद आपका Account वापिस Automatic चालू हो जाए तो ये भी आप Select कर सकते हैं। Last में Deactivate की button पर क्लिक करें।

अब बात आती है की अगर आपने अपना कोई Page बनाया है तो उसका क्या होगा। आप चाहे तो किसी और को Admin बना सकते हैं, या Page Delete भी कर सकते हैं।

Facebook Account को हमेशा के लिए Delete कैसे करें और क्यों।

Facebook Account को Delete करने के आपके बहुत से कारण हो सकते हैं। जैसे की अपने बहुत से Facebook Accounts बनाए हो और आप उसे Delete करना चाहते हो। कारण जो भी अब चलिये जानते है कैसे Delete किया जाए।

Step 1 :

Account को हमेशा के लिए Delete करने के लिए इस पहले अपना Facebook Account में login करें और इस Link पर क्लिक करें।

Step 2 :

 

Delete My Account पर क्लिक करें।

अब जो Page खुलेगा उसमें Delete My Account पर क्लिक करें।

Step 3 :

 

 Images को Select कर के Ok करें।

अब आपको अपना Password फिर डालना होगा और मिलते जुलते Images को Select कर के Ok करें।

Last में Ok पर क्लिक करें।

आपको अब एक Massage मिलेगा की आपका Account Deactivate कर दिया गया है और अगर आप वापिस अपने Account को चालू करना चाहते है। यानि की Account Delete होने से बचना चाहते हैं तो 14 दिन के अंदर Login कर के Deleting को Cancel कर सकते हैं। Last में Ok पर क्लिक करें।

 [stextbox id=”alert”]Note :- Facebook Account को Delete करने के 14 दिन बाद आप किसी भी तरह से अपना Account वापिस Recover नहीं कर सकते।[/stextbox]

Facebook Account को 14 दिनो के अंदर Delete होने से कैसे बचाए –

 

Cancel Deletion Option पर क्लिक कर

जब आप अपने Facebook Account में वापिस Login करेंगे तो आपको कुछ Options दिखेंगे जिसमें आप Cancel Deletion Option पर क्लिक कर के अपना Account फिर से चालू कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है की आपको Facebook Account Delete और Deactivate करने पर पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आप Helpहिन्दी से Facebook में जुड़ना चाहते हैं तो हमारा Facebook page जरूर Like करें। Post अच्छी लगी हो तो Like, Comments और Share जरूर करें।

भारत की शान के साथ जुड़े रहिए…धन्यवाद !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *