Blogging से पैसे कमाने के 5 पोपुलर तरीके।

4
8

दोस्तों आप जब Blogging Start करते है तो इसके दो ही reason होंगे। पहला की आप Blogging के जरिये अपने विचार लोंगों तक पहुँचा कर Famous होना चाहते होंगे या फिर Blogging कर पैसे कमाने चाहते होगे। लेकिन मेरे ख्याल से ज़्यादातर Blogger यही सोच के Blogging start करते है की वो कुछ Income कर सके। तो आज मे आपको Blogging से पैसे कमाने के 5 बढ़िया तरीके बताऊँगा जो आम तोर पे Use किए जाते है।

ये पोस्ट भी पढ़ें –

Blogging से पैसे कमाने के 5 पोपुलर तरीके।

  1. Adsense

अगर आपका Blog नया है और अच्छी Traffic भी आ रही है तो Adsense एक अच्छा विकल्प हो सकता है आपके लिए पैसे कमाने का। Adsense सबसे पुराना तरीका है Blogging से पैसे कमाने का। इसके जरिये बहुत से Bloggers पैसे कमा रहे है। लेकिन इसके Ads अपने Blog पे लगाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी Site पे जाकर Apply करना होता है फिर Approval हो जाने के बाद आप इसे Use कर सकते हैं। Adsense के अलावा और भी बहुत से Sites है जो Ads पर क्लिक होने पर पैसे देती है। अगर आपका Blog Adsense के नियमो पे खरा नहीं उतर रहा हो तो आप इन Ads Network को भी लगा सकते है जैसे की – Revenuehits, Chitika, Bitvertiser etc.

  1. Affiliate Marketing

Blogging का एक अच्छा विकल्प Affiliate Marketing भी है। Online ऐसे बहुत से Sites है जो Websites के लिए Affiliate Programm देती है। जैसे की मान लीजिये आपने किसी Ecommerce Site का Affilite Ads अपने Blog पर लगाया है और अगर कोई व्यक्ति आपके Ads को देखकर वो Product खरीदता है आपको उसके पैसे मिलते है। आप अपने Post Topic के हिसाब से Product के ads लगा सकते हैं। Affilite Marketing के लिए कुछ Sites है जैसे – Amazon, Flipkart, Clickbank, Godaddy, Hostgator etc.

  1. Paid Services

अगर आपको Technical चीजों का अच्छा khowlage है तो आप Paid Services दे कर अपने Blog से पैसे कमा सकते है । जैसे की मान लीजिये अगर आपको Web Designing के में अच्छी Knowlage है तो आप किसी का Website/Blog बना कर उनसे पैसे ले सकते है। या फिर किसी विशेष Topic पर Training दे कर भी पैसे कमा सकते है। ये ऐसा तरीका है जिस से आप Unlimited Earning कर सकते है कम समय में।

  1. Sell Products

Affiliate Marketing की तरह ही अगर आप चाहे तो अपना खुद का Product भी Sell कर सकते है अपने Website/Blog में। इस से आपको ज्यादा लाभ मिलेगा। क्योंकि आपको इसका Commision नहीं बल्कि पूरा मुनाफा मिलेगा। आप ये सब Product भी Sell कर सकते है जैसे की – Ebook, Training Videos, Images etc.

  1. Direct Advertising

आपके Website/Blog पर अच्छी Traffic आती है तो आप Adsense Use करने की जगह पर किसी Company या Brand का Ads भी लगा सकते है। जैसे की मान लीजिये बहुत से ऐसे Company, School या Brands है जो अपना Advertising करने के लिए अच्छे Websites खोजते है जहां से उन्हे ज्यादा मुनाफा हो। ऐसे में अगर आप Direct Contact कर के Advertising का Contract लेते है तो आपको हर साल अच्छी Income हो सकती है। क्योंकि ये आपसे 1 साल या 2 साल के लिए Contract कर लेते है और आपको इसके पैसे भी तुरंत मिल जाते है। तो ये सबसे अच्छा तरीका हो सकता है Blogging और अपने Blog से पैसे कमाने का।

दोस्तों मेंने आपको 5 पोपुलर तरीके बताए है Blogging से पैसे कमाने के। अब आपको जो तरीका अच्छा लगे, उससे आप अच्छी Income कर सकते हैं। लेकिन हमेशा याद रखे की Blogging सिर्फ पैसे कमाने का जरिया नहीं है इसलिए पैसे कमाने से ज्यादा लोंगों की Help करने के बारे में सोचे। क्योंकि अगर आपका Blog पोपुलर हो गया तो Income तो अपने आप होने लगेगी चाहे तरीका जो भी हो।

आप को ये Post कैसी लगी हमें Comments के जरिये जरूर बताएं और इस Post को जितना हो सके दूसरों तक Share करे।

Helpहिन्दी के Facebook Page को भी Like करे….धन्यवाद !

4 COMMENTS

  1. mera blog me posts poori home page me khuli rahti hai. toh muje ye band karna hai. mera WordPress me blog me hai
    plz help me
    blog name mysuccesslive.com

    • आप Setting>>Reading में जाकर For each article in a feed, show को Full Text की जगह पर Summary कर दें। अगर फिर भी ना हो तो कोई दूसरा कोई अच्छा Template Use करें।

  2. […] Blogging करने का मजा तभी आता है जब हमारे Blog का Design एक दम Perfect हो। Blogger पर Blog बना लेने के बाद जो हमें पहली चीज करनी होती है वो है Design। क्योंकि अगर हमारे Blog का Design अच्छा नहीं होगा, तो Vistors भी उतने नहीं आएंगे। अपने Blog पर Visitors लाने के लिए Post अच्छा होने के साथ Blog की Design भी अच्छी होनी चाहिए। हमने अपने पिछले Post में Blog को अच्छा दिखाने के लिए बहुत से चीजें सीखि जैसे की – […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here