Computer क्या है ? What Is Computer

आज की ये दुनिया Computrise हो गई है। आज बिना Computer के कोई काम नहीं होता है। आज के युग में बिना Computer के हमारा जीवन अधूरा सा लगता है। आज कल हर पढ़े-लिखे व्यक्ति के पास Computer पाया जाता है। पर क्या आप Computer के बारे में सब कुछ पता है। आज हम इस Post में Computer के बारे में बहुत सी चीजें जानेंगे।

Computer क्या है ?

Computer एक Electronic Machine (उपकरण) है। ये किसी भी Data को Input के माध्यम से Receive कर के Save रखता है। ये उपकरण काफी तेज होती है और इसके जरिये बड़े बड़े कम चुकटियों में निपटाए जा सकते हैं। Computer को Hindi में “संगणक” भी कहते हैं।

Computer को Electronic Machine क्यों कहते हैं ?

Computer हमारे दिशानिर्दशो के अनुरूप चलती है जिसके कारण इसे Electronic machine कहते है। हम Computer जो भी Data Store करते हैं इसके Function उसी हिसाब से Work करते हैं। इसकी खासियत यही है की इसमें पहले से कुछ नहीं होता है, इसमें हम जो भी Store कर के रखते है ये हमें वही दिखाता है। हम इस से जैसा चाहे वैसा काम ले सकते हैं, और ये कभी गलती भी नहीं करता।

Computer की Basic जानकारियाँ

Computer दो चीजों से बनी होती है –

  1. Hardware
  2. Software

Hardware (हार्डवेर)

Computer में लगे छोटे-छोटे Parts को Hardware कहते हैं, जिस से हमारा Computer बना होता है। Hardware के हिस्सो को हम देख सकते हैं और कोई चीज खराबी आने पर चीजों को Change भी कर सकते हैं।

Software (सॉफ्टवेर)

Software Computer में लगे Parts को चलाने का काम करती हैं। इसका काम Computer में लगे हर Fuctions को सुचारु ढंग से चलना होता है। ये हमारे दिशानिर्देशों के अनुरूप Parts को चालती है। इसे देखा नहीं जा सकता है।

RAM – RAM को Rendom Access Memory कहा जाता है। ये वो Memory होती है जिसमें Computer के On होने से लेकर Off होने तक के Datas Store होते रहते हैं। लेकिन Computer के Off हो जाने पर ये Datas खत्म हो जाते हैं। ये Computer में Speed बढ़ाने का भी काम करती है।

Processor – ये RAM में मोजूद Datas के जरिये Computer को चलाती है। Computer में सभी Programing को चलाने का काम Processor ही करती है। Processor जितना Advaced होगा उतनी अच्छे तरीके से हमारा काम भी होगा।

Processor के विभिन्न प्रकार – Single Core, Dual Core, Quad Core या Octa Core etc.

HardDisk – इसमें हम अपने Files, Documents और Other Datas रख सकते हैं। इसकी Storage क्षमता बहुत ज्यादा होती है, आज कल के Computers में 1 TB(1000 GB) तक का Storage दिया हुआ होता है।

Computer के विभिन्न अंग –

Monitor – इसका कार्य Computer में हो रहे Function को दिखना है। इसके जरिये हम Computer में हो रहे सभी चीजों को देख सकते है।

Mouse – Mouse एक ऐसी चीज है जिसके बगेर Computer को चलाना मुसकिल है। इसके जरिये Computer को आसानी से चलाया जाता है।

Keyboard – इसके जरिये Computer में Typing किया जाता है और Computer चलाने के लिए ये Important होते हैं।

Printer – इसके जरिये Computer में मोजूद किसी भी Document को Print Out किया जा सकता है।

Computer की विशेषताएँ –

  • इसके जरिये कोई भी काम बहुत तेजी से किया जा सकता है।
  • ये गलती नहीं करता।
  • कुछ भी Store किया जा सकता है Computer में।
  • Private Data की Privacy भी रख सकते है।
  • इसमें Internet के जरिये दुनिया से Connected रह सकते हैं।

हमारे जीवन में Computer का महत्व –

आज कल ऐसा कोई काम नहीं है जो Computer से नहीं होता हो, हर चीज आजकल Computer के जरिये ही किया जाने लगा हो। हम चाहे कोई भी काम क्यों ना करते हो लेकिन बिना Computer के हमारा काम अधूरा ही रहता है। चाहे बात काम की हो या मनोरंजन की ये जोनो मामले मे आगे है। आजकल सभी कार्य Online होने लगे है जिसके कारण अब Computer हमारे लिए सबसे ज्यादा Important हो गया है। इसलिए हमें Computer का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। Helpहिन्दी की कोशिश यही रहेगी की आपको ज्यादा से ज्यादा Computer के बारे में जानकारी दी जाए। अगर ये Post अच्छी लगी हो तो इसे Share जरूर करें।

कम्प्युटर की पूरी जानकारी पाने के लिए Helpहिन्दी के साथ जुड़े रहें…धन्यवाद !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *