Successful Blogger बनने के कुछ टिप्स

ब्लॉगर वही कहलाता है जिसका एक Blog हो और जिसमे वो रोज Articles लिखता हो। लेकिन अगर बात Blogging Career में Success होने की आती है तो आपको बहुत सी चीजें करनी जरूरी होती हैं, जिस से की आप ब्लॉगिंग में सफल हो। ज़्यादातर लोग Blogging इसी लिए करते है की कुछ पैसे कमा सके। लेकिन जितनी आशा के साथ वो Blogging Start करते है वो उसे बरकरार नहीं रख पाते और थोड़े ही दिनों में वो Blogging छोड़ देते हैं। ज्यादार लोग Blogging क्षेत्र में इसलिए आते हैं क्योंकि ये Online पैसे कमाने का सबसे Best और Safe तरीका है। लेकिन उनके Blogging छोडने का सबसे बड़ा कारण यही होता है की वो सब्र नहीं पाते हैं उनमें Motivation की कमी होती है। जिसके कारण वे बहुत जल्दी निराश हो कर Blogging छोड़ देते हैं। इस Post में हम Successful Blogger बनने के कुछ टिप्स जानेंगे जो आपको Blogging Career में आगे बढ़ने में आपकी Help करेगी।

जरूर पढ़ें –

Blogging में Success होने के कुछ टिप्स –

Article लिखने का तरीका (Writing Skills)

अगर आपको Blogging में कोई चीज सफल बना सकती है तो वो है आप की Writing Skills. आप जितना अच्छा Article लिख सकते है आपके लिए Success होने के Chances भी उतने ही हैं।  आपके Post(Article) लिखने का तरीका अच्छा होना चाहिए जिस से की आपके लिखे Article लोंगों को तुरंत भा जाए। आपके लिखे Article दूसरों से अलग होनी चाहिए तभी आप Blogging में अपनी अलग पहचान बना सकते है।

कुछ नया सीखने की चाहत (Learning Skills)

एक Blogger को हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप रोज कुछ नया सीखने की चाहत रखोगे तो आपको Articles लिखने में उन्हे Explain करने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी। क्योंकि एक अच्छे Blogger को अपना Knowledge हमेशा बढ़ाते रहना चाहिए ताकि वो दूसरों को भी Knowledge दे सके। और अपनी Knowledge बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है की आप हर रोज थोड़ा time निकाल कर दूसरे Blogs पे लिखे Articles भी पढ़ना चाहिए। दूसरे Blogs पे आपको हर रोज कुछ नया सीखने को जरूर मिलेगा।

अनुशासन (Discipline)

अगर Successful Blogger बनाना है तो अनुशासन का पालन करना जरूरी है। अब आप सोच रहे होंगे की में कोन से अनुशासन की बात कर रहा हूँ। मेरे कहने का मतलब ये है की आपको अपने कम करने का एक time-table निश्चित करना होगा और उसी के according सारे कम करने होंगे। जैसे की Post लिखने का समय निधारित करिए उसी तरह Comments, Social Sharing etc. के भी एक निश्चित समय निर्धारित करिए।

कड़ी मेहनत (Hard Work)

वैसे तो हर क्षेत्र में सफल होने के लिए Hard Word की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर आप Blogging क्षेत्र में कड़ी मेहनत करने से चूकते हैं तो इसका सबसे बड़ा नुकसान आपका ही होगा। क्योंकि Bloggers को अपने Blog को Top पे लाने के लिए हमेशा कुछ नया करना पड़ता है और वो इसके Ideas भी निकाल ही लेता है जिस से की उसका Blog Top पे आ सके। आपको सिर्फ Post लिखने में ही Hard Work नहीं करना है बल्कि अपने Blog को ऊपर लाने के लिए हमेशा तत्पर रहना है चाहे तो जैसे हो Social Networking Sites के जरिये हो या SEO trick के जरिये हो।

खुद के ऊपर भरोशा (Believe Him Self)

आप दिन रात Blogging में सफल होने के सपने देखते हो और आपको खुद पर भरोशा ही नहीं है तो फिर सपने देखने से क्या फाइदा। मेरे कहने का मतलब साफ है की अगर आपको अपने ऊपर भरोशा है तो आप एक Successful Blogger जरूर बनोगे। लेकिन हर चीज का अपना एक समय होता है इसलिए आपको धर्य रखना चाहिए। अगर आप सही ढंग से Blogging कर रहे हैं तो आपको डरने की जरूरत ही नहीं है। आप Successful जरूर होंगे, ये Helpहिन्दी का वादा है आपसे।

मुझे आशा है की आपको मेरी ये Post पसंद आई होगी। आप इस Post को लेकर अपनी प्रतिक्रीया हमें Comments के माध्यम से बता सकते हैं। और अगर आप चाहते है की आपकी तरह दूसरे लोंगों को भी इस Post से Help मिले तो कृप्या इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें।

धन्यवाद !

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *