सफल व्यक्ति Smart Work करतें है Hard Work नहीं – Sort Moral Story

वैसे Life में सब को आगे जाना हैं सब को सफल इंसानों की List में आना हैं पर सब नहीं कर पातें यानि इसका कुछ तो कारण होगा न दोस्तों तो इसका सबसे बड़ा कारण हैं की सब लोग Hard Work करने में लग जातें हैं, But कभी भी planning या फिर कैसे काम करना हैं ये नहीं सोचतें यानि की सीधे शब्दों में कहा जाएँ तो smart work नहीं करतें…तो चलियें  आज हम एक स्टोरी से सिखतें है hard work और smart work क्या हैं..

सफल व्यक्ति Smart Work करतें है Hard Work नहीं

एक बार की बात है दो घनिष्ठ मित्र थे, राम और श्याम. दोनो एक व्यापारी के यहाँ लकड़ी काटने का काम करते थे. दोनों दिन भर मेहनत करते और लकड़ी काटते थे.

राम हमेशा श्याम से अधिक लकड़ी कटा करता और उसकी तनख़्वा की श्याम से ज़्यादा थी. ये बात श्याम को बहुत परेशान करती थी कि मैं भी दिन भर मेहनत करता हूँ फिर भी कम लकड़ी काट पता हूँ और तनख़्वा भी कम है.

एक दिन श्याम से रहा नहीं गया आख़िर उसने व्यापारी से पूछ ही लिया की राम में ऐसी क्या बात है की आप उसको मुझसे ज़्यादा मेहनताना देते हो और मुझसे ज़्यादा विश्वास भी करते हो?

व्यापारी ने हँस कर जवाब दिया कि मैं देखता हूँ की तुम रोज सुबह आते हो लकड़ी काटने मे लग जाते हो और शाम तक कुछ लकड़ियाँ काट कर वापस चले जाते हो फिर अगले दिन वही करते हो. लेकिन राम सुबह आकर सबसे पहले अपना लकड़ी काटने का चाकू पैना करता है फिर सारा दिन वो बिना ज़्यादा मेहनत किए तुमसे ज़्यादा लकड़ी काट लेता है यही अंतर है तुम दोनो में और मे इसीलिए राम को ज़्यादा पैसा भी देता हूँ|

तो मित्रों, Hard Working का जमाना गया ध्यान दीजिए Smart Work पे. सबसे पहले अपने Skill को Improve करिए और अपने माइंड को develop करिए और उसे ही कहतें है स्मार्ट वर्क एंड इस स्मार्ट वर्क को करने के बाद  जब आप किसी काम को अंजाम देंगे तो वो Really क़ाबिले तारीफ होगा, और आपको सफल होने से कोई नहीं रोक पायेगा…

आपको यह कहानी पसंद आई तो कृप्या अपने दोस्तों से जरुर शेर करें Helpहिन्दी के साथ जुड़ें रहिये पढतें रहिये और सिखतें रहियें और आगे बढतें रहिये….

धन्यवाद

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *