Blog को Hackers से कैसे बचाएं । How to Safe Blog From Hackers

आप ये Post पढ़ रहे है यानि आपका भी कोई Blog है और आप Blogging करते है। अगर आप अपने Blog को लेकर Serious हैं तो आप अपने Blog को कभी भी hack होने देना नहीं चाहते होंगे। आज इस Post में Hackers से बचने के लिए कुछ जरूरी सुझाव हम आपको देंगे।

Hackers से अपने Blog को कैसे बचाएं। –

Blogging आज के समय में काफी Popular Profession बन गया है ऐसे में हर कोई चाहता है की उसका Blog भी Top पर आए। इसके लिए वो दिन रात मेहनत करता है। लेकिन ऐसे भी कुछ लोग हैं जो बिना मेहनत के Blogging में कामयाब होना चाहते है। वो अपने मतलब के लिए दूसरे Blogs को Hack करना चाहते है। और उस से अपना फाइदा निकालना चाहते है। जाहीर सी बात है की इतनी मेहनत करने के बाद आप नहीं चाहेंगे की आपका Blog Hack हो। इसलिए अगर हमें अपने Blog को इन Hackers से बचना है तो नीचे दिये बातों को पढ़ कर इन्हे हमेशा ध्यान में रखे ।

बेहतर Blogging Platform चुने।

Blogging करना है तो आपको कोई ना कोई Platform तो चुनना ही होगा। पर ऐसा Platform चुने जिसमें Hacking के Chances कम हो। अमूमन हम Blogging के लिए Blogger या WordPress Platform ही चुनते हैं क्योंकि ये बहुत Safe और Easy होता है Blogging के लिए। अगर आप बिना कोई खर्च किए Blogging करना चाहते है और चाहते है की ये Safe भी हो, तो Blogger आप के लिए Best रहेगा।  क्योंकि ये Google की सेवा होने के कारण इसे Hack करना आसान नहीं होता किसी के लिए।

Computer में Security के लिए Antivirus Use करें।

हमारा Blog हमारे Computer से जुड़ा होता है जिसके कारण हमें अपने Computer की Security बाढ़ानी चाहिए। क्योंकि अगर हमारा Computer Unsafe होगा तो Hackers हमारे Computer में Save Password या Cookies चुरा कर हमारे Blog को Hack कर सकता है। इसलिए हमें चाहिए की हम अपने Computer में Antivirus का Use करे ताकि आपके Computer के साथ साथ आपका Blog भी Safe रहे।

Email की Security बढ़ाये।

हमारा Email हमारे Blog से जुड़ा होता है और अगर कोई चाहे तो Email के जरिये Blog को Hack कर सकता है। अगर आप Blogger Use करते है तो आपको तो ये पता ही होगा की आपके Email id से ही आपका Blog खुलता है। और अगर आप अपने Gmail पर Login होते है तो आप Google के सभी Products में Automatic Login हो जाते है। जिस से की कोई भी आपका Blog आसानी से Use कर सकता है इसलिए हमेशा याद रखें की आप अपना Gmail Account Use करने के बाद Log Out कर दें।

HTTPS Use करे अपने Blog Address में।

अगर आप Blogspot पर हैं तो आपको HTTPS जरूर Use करना चाहिए अपने Blog Address में। इस से Hacking के Chances कम हो जाते है और आपका Blog ज्यादा Secure रहता है।

Latest Version पर अपना Blog बनाए।

अगर आप WordPress Use करते हैं Blogging के लिए तो आपको अपना Blog हमेशा Latest Version पर ही बनाना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से Hackers के लिए आसान नहीं होगा आपके Blog को Hack करना। Latest Versions के Update आने पर उसे Regular Update करते रहना चाहिए।

Security Tools का भी इस्तेमाल करें।

अपने WordPress Blog पर आपको Security Tools इस्तेमाल करनी चाहिए। WordPress पर ऐसे कुछ Plugin मोजूद हैं जिनके इस्तेमाल से हम Unwanted Login Attemt को रोक सकते हैं और अपने Blog को Hackers से Safe रख सकते है। Security के लिए कुछ जरूरी Plugins है –

दोस्तों Last में यही कहना चाहूँगा की आपका Blog आपके लिए बहुत Important होता है और इसकी Security करना आपका दायित्व है। आशा करता हूँ की आप इन तरीको के इस्तेमाल से अपने Blog को Hackers से Safe रख पाएंगे। आपको ये Post कैसी लगी आप अपने सुझाव Comments कर सकते हैं। अगर Post अच्छी लगी हो तो इसे Share जरूर करें।

Helpहिन्दी के साथ जुड़े रहे…धन्यवाद !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *