दाढ़ी कैसे बढ़ाएँ | How to Grow Beard

दाढ़ी किसी भी पुरुष के लिए उसका शान होती है। ऐसा माना जाता है की दाढ़ी Smart Man की पहचान होती है। जिसकी दाढ़ी होती है वो दिखने में भी अच्छा लगता है। और स्त्रियाँ भी उन्ही पुरुष को ज्यादा पसंद करती है जिसकी दाढ़ी हो। हर पुरुष की यही कमाना होती है की उसकी दाढ़ी ज्यादा हो क्योंकि समाज में उनकी अलग पहचान होती है। मनोवेज्ञानिक भी मानते है की जिसकी दाढ़ी अच्छी होती है उनको लोग ज्यादा पसंद करते है और उन्हे ज्यादा परिपक्व मानते है।

दाढ़ी के कम उगने/बढ़ने के कारण –

आमतोर पर हार्मोन की कमी के कारण कुछ पुरुष की दाढ़ी नहीं उगती या उगती तो है लेकिन ज्यादा नहीं। कई बार पुरुष दाढ़ी जल्दी उगाने के लिए Shaving का सहारा लेते है लेकिन ये बाद में एक समस्या बन जाती है की अनचाहे जगहों से उनकी दाढ़ी उगने लगती है।

दाढ़ी जल्दी उगाने/बढ़ाने के कुछ Tips –

त्वचा की नमी बनाए रखें।

जल्दी दाढ़ी उगाना है तो त्वचा की देखभाल तो आपको करनी ही पड़ेगी। क्योंकि हमारे Face की त्वचा में डेड सेल और तेल होते है जिसे हमेशा साफ करना जरूरी है। इसके लिए आपको Regular स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि त्वचा को साफ और मुलायम रह सके जिससे त्वचा की नमी भी बरकरार रहे। ।

तनाव ना लें।

तनाव बिलकुल भी न लें, क्योंकि ये Scientificly Proove है की जब हम तनाव में होते है तो हमारे बालों का Growth भी कम हो जाती है। तनाव Blood Vessels को रोक देता है जिस से हमारे बालों को जरूरी पोसक तत्व नहीं मिल पाते है इसलिए ये कम ही उगते है। तनाव दूर रखने के लिए आप रोज थोड़े समय व्यायाम या ध्यान कर सकते है।

उचित आहार और आराम ।

खाने में अधिक से अधिक विटामिन, आयरन और प्रोटीन की मात्र लें। फल और हरे सब्जियाँ ज्यादा खाएं और ज्यादा पानी भी पिये। हो सके तो रोजाना बायोटिन सुप्लिमेंट भी लें। खाने पीने के साथ आपको Complete Rest की भी जरूरत है इसलिए कम से कम रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर लें।

शेविंग जरूर करे।

जल्दी दाढ़ी उगाने का तरीका शेविंग है। इसलिए आप Regular Shaving करें इससे अनचाही जगहों पर दाढ़ी नहीं उगती और हो सके तो उल्टी तरफ से Shaving करे क्योंकि इस से घनी दाढ़ी उगती है।

व्यायाम करें।

व्यायाम या आसन करने से शरीर का रक्त स्त्राव अच्छा बना रहता है और हार्ट रेट बढ़ने लगती है. हार्ट रेट के बढ़ने से बालों का भी अच्छा विकास होता है. रक्त स्त्राव के अच्छे होने से प्रोटीन और विटामिन आसानी से आपके बालो तक पहुँच पाते है. इसलिए रोजन कुछ समय निकाल कर व्यायाम जरूर करें।

दोस्तों ये कुछ Tips थे जल्दी दाढ़ी उगाने के। उम्मीद है की आपको पसंद आए होंगे। अगर Post अच्छी लगी हो तो कृपया इसे Share जरूर करें।

Helpहिन्दी के साथ बने रहिए…धन्यवाद !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *