Hostgator से Hosting कैसे खरीदें। How To Buy Hosting From Hostgator

दोस्तों WordPress एक ऐसा Platform है Blogging का जहां पर कोई भी आसानी से अपना Blog बना कर Popular हो सकता है। लेकिन WordPress पर Blog बनाने के लिए आपको दो चीजें होनी जरूरी है। जैसे की Hosting और Domain Name. हमने अपने पिछले Post में डोमैन के बारे मे Details में जाना था और आज हम Hosting खरीदने की एक ऐसे Site के बारे में जानेंगे जो India में सबसे बेहतर Hosting Service Provide कर रहा है। जी हाँ आज हम Hostgator India पर Hosting कैसे खरीदते है ये जानेंगे।

Hostgator India की Popular Site में से एक है Hosting के मामले में। ये हमे बेहतर Services के साथ Hosting Provide करता है जिस से हमें कभी भी Blogging करने में दिक्कत नहीं आती और हमारा Blog बिना Down हुवे चलती रहती है।

इन Post को भी जरूर पढ़ें –

Hostgator India से Hosting कैसे खरीदें।

Hostgator हमें अलग – अलग तरह के Hosting Plans choose करने की सुविधा देता है जिसमे आप अपने Blog/Website के जरूरतों के हिसाब से Hosting ले सकते है। अगर आप Blogging के लिए Blog बनाना चाहते है। तो मे आपको Recommend करूंगा की आप Shared Hosting ही खरीदे। क्योंकि ये Other Hosting Plans से सस्ते होते हैं। फिलहाल हमारी Helpहिन्दी भी Hostgator Shared Hosting पर चल रही है और मैंने Baby Plan choose किया था Helpहिन्दी के लिए।

Step 1 :

Hostgator से Hosting कैसे खरीदें।

सबसे पहले इस Link पर क्लिक कर के Hostgator के site को Open करें। और अपना मनपसंद Hosting Plan चुनें। यहाँ तीन तरह के Plan है जैसे की –

Hatchling Plan – इसमें आप Single Domain के साथ Blog या Website बना सकते हैं। इसमें आपको Unlimited Disk Space, Unlimited Transfer और Unlimited Emails भी मिलती है।

Baby Plan(Recommend) – इसमें आप Unlimited Domain के साथ Blog या Website बना सकते हैं। इसमें आपको Unlimited Disk Space, Unlimited Transfer और Unlimited Emails भी मिलती है।

Bussiness Plan – इसमें भी आपको Unlimited Domain के साथ Blog या Website बना की सुविधा मिलती है इसमें आपको Unlimited Disk Space, Unlimited Transfer, Unlimited Emails और Free Dedicated IP, Free SSL Certificate भी मिलती है। अगर कोई Bussiness के लिए Website बनाना चाहते हैं तो ये Plan आप ले सकते हैं।

फिलहाल मैंने Baby Plan ही Choose किया है।

Step 2 :

Hostgator से Hosting कैसे खरीदें।

अगले Page में ये आप से पूछ रहा है की आपके पास Domain है या नहीं अगर है तो Yes पर क्लिक करें अन्यथा No पर क्लिक कर के आप Domain खरीद सकते हैं।

Step 3 :

Hostgator से Hosting कैसे खरीदें।

अगले Page एक Box आएगा।

  1. Box में अपना Domain Name डालें।
  2. Other Services जैसे की Site Lock और CodeGuard से सही (√) का नीसान हटा दें क्योंकि आपको इसकी जरूरत नहीं है।
  3. Continue पर क्लिक करें।

Step 4 :

Hostgator से Hosting कैसे खरीदें।

अब जो Page आएगा इसमें आपको कुछ चीजें Configure करनी है जैसे की आपको कितने सालों/महीनों के लिए Hosting चाहिए। आपके पास अगर Discount Coupan Code है तो आप यहाँ पर उसे Use कर सकते है। उसके बाद अपना Total Ammount चेक करें और Continue पर क्लि करें।

Step 5 :

Hostgator से Hosting कैसे खरीदें।

अब आपको Login करने की जरूरत पड़ेगी। अगर आपका पहले से Hostgator पर Account है तो अपना Username और Password डाल कर Login करें या फिर Create an Account पर क्लिक कर के अपना Account बनाएँ।

Step 6 :

Hostgator से Hosting कैसे खरीदें।

अब एक Form खुलेगा जिसमें आपको ये सब Details भरनी है जैसे की –

  1. अपना नाम डालें।
  2. अपना Address डालें।
  3. अपना Country Select करें।
  4. अपना State डालें।
  5. अपना City डालें।
  6. अपना Pin Code/Zip Code डालें।
  7. अपना मोबाइल न.0 डालें।
  8. अपना Email Address डालें।
  9. Password डालें।
  10. Last में Create an Account पर क्लिक करें।

Step 7 :

Hostgator से Hosting कैसे खरीदें।

अब आपको Payment करना है। आप मनपसंद तरीके से Payment कर सकते है। Payment Option चुनने के बाद I Agree पर सही का नीसान लगाएँ और Pay Now पर क्लिक करें। अब आपको अपना payment Details डाल कर Payment करनी है। Payment हो जाने के बाद आपको एक Email जाएगा जिसमें आपके Hosting Cpanel की Details होगी जिसे आपको संभाल कर रखनी है क्योंकि ये सारी चीजें आपको WordPress Install करने के लिए चाहिए होगी।

अगर आपको Hosting खरीदने में दिक्कत आ रही हो तो आप ये Video देख सकते हैं।

दोस्तों अब अपने Hostgator से Hosting तो खरीद लिया है। और अब आपको अपने Hosting में WordPress Install करना है। इस Post में इतना ही, अगले Post में हम Hostgator Hosting पर WordPress Install कर के Blog/Website बनाना सीखेंगे।

अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो बेझिझक पूछ सकते है। इस Post को Share करना भी न भूलिएगा।

Helpहिन्दी के साथ जुड़े रहिए…धन्यवाद !

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *