क्या करें जब ब्लॉगिंग लगने लगे बोरिंग? Blogging Tips

ब्लॉग्गिंग करना अपने आप में ही एक बड़ा हुनर हैं दोस्तों अगर आप ब्लॉग्गिंग कर रहे है तो में आपको दिल से wish करूँगा की आप ब्लॉग्गिंग में बोहुत आगे जाएँ और एक अच्छे ब्लॉगर बनें But दोस्तों कभी कभी लाइफ में ऐसा भी होता हैं हम किसी काम को करने लागतें है फिर कुछ time के बाद वो काम हमें बोर्रिंग लगनें लगता हैं और हम उस काम को छोड़ देतें हैं और उस काम से दूर हो जातें हैं वैसे ब्लॉग्गिंग में भी ऐसा ही कुछ होता हैं कुछ टाइम के बाद आपको बोरिंग भी लगें But दोस्तों आप टिके रहें तो यकीन मनियें आपकी सबसे बेस्ट लाइफ जाएगी….

Read Also :- ब्लॉग्गिंग के 17+ फायदें जो आपको काफी पसंद आयेंगे…

तो दोस्तों पहेल प्रोब्लम का हल दूंधने से बेहतर है में आपको बताना चाहूँगा ब्लोग्गिग कैसे बोरिंग होनें के कारण… वैसे ब्लॉगिंग छोड़ने का कोई एक कारण नहीं है, इसके बहुत कारण हो सकते हैं, चलिए कुछ कारणों के बारे में जानते हैं

  • ब्लॉग पर ट्रैफिक ना होना…
  • घर-बार से मुक्त नहीं होना..
  • ब्लॉगिंग से Income न होना…
  • ब्लॉगिंग में मन नहीं लगना…
  • दूसरा काम मिलना…
  • खुद का PC ना होना…
  • दूसरों की मदद ठीक तरह से न कर पाना…
  • पढ़ाई चल रही हो…
  • ब्लॉग मैनेज न कर पाना…
  • कुछ लिखने को ना मिलना..
  • लगातार ब्लॉगिंग करना। यह भी एक कारण है जिससे आपको ब्लॉग्गिंग बोरिंग लगने लगती हैं…

वैसे यही कारणों से ब्लॉग्गिंग ज्यादातर लोग छोड़ देतें हैं तो अब हम जानेंगे अगर हमें ब्लॉग्गिंग करनी हैं और बोर भी नहीं होना तो क्या करना हैं यहा हमने कुछ टिप्स दी हैं उन्हें आप फॉलो कर सकतें हैं….

ब्लॉगिंग बोरिंग लगने लगे तो क्या करना चाहिए ?

 

1. कुछ समय का ब्रेक लें !

अगर आप Regularly ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो 2-4 दिन ब्लॉगिंग छोड़ें और नीचे दिए गए points को follow करें यक़ीनन आपको फिर ताक़त मिलेगी और आप पूरे जोश के साथ ब्लॉगिंग करेंगे।

2. बाहर घूमने जाएँ

बाहर घूमने से आपका Mind फ्रेश हो जाता है तथा आपको कुछ न कुछ करने की शक्ति मिलती है। इससे आपको ब्लॉगिंग करने के लिए भी शक्ति मिलेगी।

3. गाने सुनें

गाने सुनने से आपका मन हल्का हो जाता है तथा दिमाग भी शांत हो जाता है इसलिए गाने सुनना आपके लिए लाभदायक हो सकता है परन्तु ध्यान रहे गाने कम आवाज में और Earphone लगा के सुनें।

4. गेम खेलें

गेम खेलने से आप बिल्कुल हल्के हो जाते हैं तथा समय कब निकलता है पता ही नहीं चलता। लेकिन Mobile, और PC में खेलने से अच्छा हैं आप Reality में खेलें जैसे कि क्रिकेट,फुटबॉल,वॉलीबॉल,कबड्डी, आदि।

4. बच्चे और फैमिली के साथ समय बिताएं

हम अपने फैमिली के संग कभी बोर नहीं होते। जब आप ब्लॉगिंग से बोरिंग हो जाये तो घर के बच्चे तथा बुजुर्गों के साथ समय बिताना पसंद करें। इससे आपको बोरिंगपन बिल्कुल भी महसूस नहीं होगा।

5. दोस्तों के साथ बैठें

अपने दोस्तों के साथ बैठने से आप बोरिंग महसूस नहीं करेंगे। उनसे अपनी बातें शेयर करें और हर पल को मस्ती बना लें।

और एक बात अगर आपको दिल से ब्लॉग्गिंग करना हैं और लोगों की हेल्प करना हैं ऑनलाइन या फिर ऑनलाइन ही वर्क करना हैं तो समज लीजिये कुछ भी हो जाएँ आपको करना तो होगा ही अगर कभी भी आपको कोई काम बोरिंग लगें तो उसे आप अपने किसी भी सपने के साथ जोड़ दीजिये और खुद से कहिएं की अगर वो सपना पूरा करना है तो पूजे बोरिंग चीसे भी पसंद की चीसे बनानी हैं फिर देखिये आपको कुछ भी बोरिंग नहीं लगेगा…..

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो अपने दोस्तों को जरुर शेर करें और HELPहिन्दी के साथ जुड़ें रहिये आगे बढतें रहिये…

धन्यवाद!

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *