Web Hosting क्या है ? What Is Web Hosting

Internet पर एक नाम Web Hosting जिसके के बारे में आप अक्सर सुनते आए होंगे। आपके मन में भी इसको जानने की तीव्र इक्छा होगी तो चलिये आज हम आपको Web Hosting के बारे में पूरी जानकारी देते है।

Web Hosting क्या है ?

Web Hosting दो शब्दों से मिल कर बनी है अगर इसे अलग – अलग समझा जाए तो इसे आसानी से समझा जा सकता है। Web का अर्थ पूरे World में चल रहे Internet से है। और Hosting का मतलब स्टोर करना। अगर दोनों को मिलाते है तो इसका अर्थ होता है Internet पे कोई चीज Store करना। यानि की Internet पे जीतने भी Website है उनका Deta एक ऐसे Computer पर Store होता है जो बहुत Powerful होते है। ये Computers Internet से हमेशा जुड़े होते है इन्हे हम Web Server भी कहते हैं। और अगर कोई इन Servers से Space लेता है तो उसे Web Hosting कहते है। Online ऐसे बहुत से Sites है जो पैसे देने पर Web Hosting देते है। जैसे की Hostgator, Godaddy और BigRock etc.

Web Hosting कंपनीयाँ कितना Space देती है ?

इन Companies के पास अलग-अलग Web Space का Packages होता है। आपको कितना Space वाला कोन सा Package खरीदना चाहिए ये किस Type की Website बनानी है उस पे Depended है। अगर आप High Traffic वाला Website बनाना चाहते है जिसपे एक समय में बहुत ज्यादा Traffic आएगा तो ऐसे Website के लिए कोई अच्छा Package चाहिए होगा जिसमें Disk Space और Ram ज्यादा हो ताकि Website तेज खुले। या फिर आप कोई सस्ता Plan ले कर Website बना सकते है और बाद में ज्यादा Traffic आने पर Plan को Upgrate भी कर सकते है। बहुत से Website ऐसा ही करते है।

किस Website से Web Hosting खरीदें ?

इंडिया में अमूमन 3 Sites ज्यादा Popular हैं Web Hosting खरीदने के लिए।

Hostgator

Hostgator एक ऐसी Company है जो अभी Web Hosting के लिए अच्छी Service दे रही है। ये आप को अलग-अलग तरह के Hosting देता है, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे। अगर आप एक Normal Website बनाना चाहते है तो Hostgator में Baby Plan ले सकते है। जिसमें आप Unlimited Web Space, Unlimited Bandwich और Unlimited Domain के साथ Website बना सकते है। Helpहिन्दी भी Hostgator Baby Plan पर चल रही है।

Godaddy

Godaddy इंडिया की सबसे पुरानी Web Hosting Company है ये भी Web Hosting के लिए अच्छी Service Provide कर रही है। अगर आप new है इस Field में तो Godaddy से Web Hosting लेकर Website बना सकते हैं। Godaddy अलग-अलग Type के Web Hosting Provide कर रही है।

इसे भी जरूर पढ़ें –

BigRock

BigRock इंडिया की Web Hosting Company है जो Indian Users के लिए अच्छी Web Hosting Provide कर रही है। आप Website बनाने के लिए BigRock से अपने Type की Web Hosting सस्ते दामों में खरीद सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें –

Web Hosting Package में क्या-क्या होता है ?

Web Hosting Package में बहुत सी चिजे होती है जैसे की Disc Space, Bandwidth, Uptime, Costomer Support etc.

Disc Space – Disc Space में आपको Website Data Storage के लिए Server से Space दिया जाता जिया जाता है। ये Space अलग-अलग Package के हिसाब से आपको दी जाती है। छोटी Website के लिए कम Space की जरूरत पड़ती है और बड़ी Website के लिए ज्यादा Space चाहिए होता है।

Bandwidth – जब हमारी Website खुलती है तो कुछ ऐसे Datas होते है तो Browser में load होते रहते रहते है। जिससे हमारी Website खुलती है। ज्यादा Bandwidth का फाइदा यह होता है की हमारी Website जल्दी से Down नहीं होती। इसलिए Web Hosting खरीदते समय इसको जरूर चेक करना चाहिए और जिसमें Bandwidth ज्यादा हो वही Plan खरीदना चाहिए।

Uptime – Uptime का मतलब Server से Website कितने समय तक बिना रुके चल सकती है। जितना ज्यादा Uptime होगा उस हिसाब से आपकी Website बिना Down हुवे चलती रहेगी। अगर आपको 99.99% Uptime का मिलता है तो इसका मतलब आपकी Website 1 साल में 8 घंटे से कम ही Down होगी।

Costomer Service – किसी भी Web Hosting Company कैसी Service दे रही है ये उसके Costomer Support पर निर्भर करता है। अच्छी Costomer Support मिलने से अगर आपके Web Hosting में कोई Problem आए तो आप Costomer Support से सहायता ले सकते है।

Web Server Hosting कितने तरह के होते है और इनके क्या Uses है ?

Hosting कंपनीयाँ आपको अलग-अलग Web Server पे Hosting Provide करती है जिसमे आप अपनी Website के जरूरतों के हिसाब से Web Server पर Hosting ले सकते है।

Shared Server Hosting – Share Server Hosting में एक बड़ा Server होता है जिसमे सभी लोग अपने छोटे-मोटे Websites के लिए Web Hosting लेती है। Shared Server Hosting सस्ती होती है। छोटे Website के लिए आप Shared Hosting Plan ले सकते है।

Dedicated Server Hosting – इस Hosting Server में एक ही Website चलती है ये Hosting बड़े Website के लिए ली जाती हैं। Internet पे बड़े-बड़े Website जो जिनके Site पर लाखों-करोरों traffic आती है वो यही Web Hosting use करती है।

Cloud Server Hosting – ये Web Hosting सबसे अलग है और अच्छा है। क्योंकि इसमें एक साथ कई Servers जुड़े होते है जिस से Website के Down होने के Chances बहुत कम हो जाती है। Cloud Hosting सबसे तेज होती है। अगर आप Cloud Hosting लेना चाहते है तो digital ocean company  सबसे सस्‍ती cloud hosting देती है।

Linux और Windows Hosting क्या होते है ?

Linux Hosting – जिस Computer(Server) से Web Hosting चल रही होती है उसमें Linux नाम का Oprating System डाला होता है जिसे Linux Hosting कहते है। ये Windows Hosting से सस्ते होते है। क्योंकि ये  Oprating System Free होती है और Hosting कंपनीयों को इसके लिए कोई पैसे नहीं चुकाने होते। ज़्यादातर Website Linux Hosting पर ही चलती है क्योंकि ये सस्ती और अच्छी होती है। और इसमें ज्यादा Feature भी होते है।

Windows Hosting – जैसा की मैंने बताया की ये भी एक Oprating System ही है जो Server Computers में डाला हुवा होता है। ये Hosting Linux से महंगे और अच्छे होते है क्योंकि इसको डालने के लिए Hosting कंपनीयों को इसका Licence खरीदना होता है। जिसके कारण Hosting कंपनीयाँ इसके ज्यादा पैसे लेते है।

क्या फर्क होता है फ्री Hosting और Paid Hosting में।

अगर आप वाकई में कोई Website बना कर चलना चाहते है तो हमेशा Paid Hosting ही खरीदें। क्योंकि फ्री Hosting कंपनीयाँ Secure नहीं होती और फ्री Hosting पर Website बनाने से आपकी Site दिन में कई बार Down होती रहेगी। ये ज्यादा Traffic load नहीं ले सकती। हाँ, अगर आपको सिर्फ Try करना हो या सीखना हो तो फ्री Hosting लेकर सीख सकते हैं। लेकिन अगर कोई Website बना कर Run करना चाहते है तो हमेशा Paid Hosting ही खरीदें।

दोस्तों आशा है कि आपको Web Hosting के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी और आप Web Hosting खरीदते समय अच्छा Hosting खरीद पाएंगे अपने Website के लिए। आपको ये जानकारी कैसी लगी आप हमें Comments कर के जरूर बताएं। और इस Post को Share जरूर करें।

Helpहिन्दी के साथ जुड़े रहे…धन्यवाद!

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *