बढ़ीया डोमेन नेम कैसे चुनें | How to Choose Perfect Domain Name

अगर किसी ब्लोग पे अच्छी Traffic आ रही है तो इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जिसमें एक अच्छे डोमेन नेम का होना भी अहम भुमिका निभाता है। डोमेन खरीदते समय हमें ये ध्यान रखना चाहीये की हम ऐसा डोमेन खरीदें जो SEO के लिए Perfect हो। और हमारा ब्लोग गुगल सर्च में पहले नं0 पे आये।
नये Bloggers अक्सर ये गलती करते हैं कि वो किसी Website से मिलता जुलता डोमेन नेम खरीद लेते हैं लेकिन उन्हें इसका कोई अच्छा Result नहीं मिलता और उनकी Traffic नहीं बढ़ पाती। इसलिए हमें ऐसा डोमेन Register करवाना चाहीये जो अच्छा लगने के साथ-साथ Google Search में असानी से आये।

आसान डोमेन नेम Choose करें।

डोमेन नेम ऐसा हो जो सुनने और पढने में आसान हो। डोमेन नेम छोटा रखें तो ज्यादा Better होता है।
13-14 Words से छोटे डोमेन नेम Perfect होते है किसी भी ब्लोग के लिए। Example के तोर पे आप हमारा डोमेन देख सकते हैं HelpHindi.com जो कि 9 Words का है।

जो आसानी से याद हो जाए।

डोमेन नेम आपके ब्लोग Content से Related ही हो। क्योंकि लोग अक्सर ऐसा करते हैं कि डोमेन कोई और रखते हैं और Content कुछ और ही डालते हैं। जिससे कि Visitors भी Confuse रहते हैं। डोमेन नेम आपके ब्लोग Content से Related हो तो कोई भी इसे याद रख सकता है।

डोमेन नेम Coprighted ना हो।

आपका डोमेन औरो से हट कर होना चाहिए। कहने का मतलब यह है कि ऐसा डोमेन खरीदें जिसकी अपनी कोई पहचान बन सके। अगर आप Copyright डोमेन खरीदते है तो खुद कि पहचान बनाना मुश्किल हो सकता है। Visitors आपके ब्लोग को ज्यादा Value नहीं देगे।

डोमेन Exetention बढ़िया चुने।

अब सवाल उठता है कि किस तरह का डोमेन Exetention खरीदना अच्छा होता है। वैसे तो इंडिया में .com, .in, .net और .org ही लोग ज्यादा Use करते हैं। लेकिन मैं अपको यही Suggest करूँगा कि आप.com या .in डोमेन ही खरीदें। .com डोमेन लेने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि लोग .com को ज्यादा Value देते हैं। और कोई भी अगर किसी साईट के बारे में imazine करते हैं तो वो .com में ही करते हैं। या फिर .in डोमेन भी ले सकते है क्योंकि ये ज्यादातर इंडिया में Use कि जाती है।
डोमेन Exetention Example –

www.HelpHindi.com

www.HelpHindi.in

www.HelpHindi.net

www.HelpHindi.org

डोमेन में अच्छे शब्दों का इस्तेमाल करें।

डोमेन में ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करें। जो आपके ब्लोग टाॅपिक को सुट करता हो। डोमेन नेम 3 शब्दों से ज्यादा न हो तो ही अच्छा रहता है। जैसे कि हमारा डोमेन HelpHindi मात्र 2 शब्दों का है। ऐसे डोमेन असानी से किसी को भी याद रहती है। और सबसे जरूरी बात की डोमेन नेम में Number या hyphens use ना करें। क्योंकी ये याद रखने में थोड़े मुश्किल होते हैं। जितना हो सके simple डोमेन नेम ही रखें। ताकि लोंगो को हमारे साईट को बोलने और पढ़ने में आसानी हो।

डोमेन नेम Generator इस्तेमाल कर सकतें है।

अगर आपको डोमेन नेम Choose करने में दिक्कत आ रही हो तो आप डोमेन नेम Generator इस्तेमाल कर सकतें है। Online ऐसी बहुत सी साईट्स है जो Online Tool की मदद से आपको डोमेन नेम pick करने में आपकी Help करते हैं। कुछ बढ़िया साईट्स – NameBoy, Namemesh, 123Finder, Panabee etc

Expired डोमेन भी खरीद सकतें हैं।

Expired डोमेन का मतलब ऐसा डोमेन जो Renawal न करने की वजह से Expired हो चुका हो। इसको खरीदने का फायदा ये हो होगा कि ये SEO Friendly होते है जो असानी से Google Search में Rank कर जाते है। क्योंकि ऐसे डोमेन कि पिछली Backlinks और Pages Rank इसे पोपुलर बनाने में मदद करती है।

बढ़ीया डोमेन नेम चुस करने के फायदे।

  1. Google Search में आसानी से आता है।
  2. Website कि अलग पहचान बनती है।
  3. Website याद रखने में आसानी होती है।
  4. बोलने में आसानी होती है जिससे कि लोग किसी को भी हमारे साइट के बारे में बोल कर बता सकतें हैं।
  5. डोमेन पूराना होने पर अगर बैचा जाए तो अच्छे पैसे भी मिल सकतें हैं।

आखिर में यही कहुँगा कि एक Perfect Domain Name Choose करना किसी भी ब्लोग को Success की और ले जाने कि पहली सीढ़ी होती है। अगर आपके मन में कोई सवाल हो Perfect Domain Name Choose करने को लेकर तो आप अपना सवाल कमेंट बाॅक्स में लिख सकते है। HelpHindi Team आपकी Help जरूर करेगी। कृप्या इस Post को Share जरूर करें।

धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *