Online पढ़ा कर पैसे कैसे कमाए – Tips in Hindi

अगर आप किसी स्कूल या कॉलेज में टीचर हैं या टीचिंग से सम्बंधित कार्य कर रहे है या किसी विषय पर आपकी अच्छी पकड़ है। तो आप ऑनलाइन ट्यूटर बन सकते है ऑनलाइन ट्युशन के जरिये आप न सिर्फ अपना ज्ञान बाँट सकते है बल्कि स्वतंत्र होकर मनचाहे पैसे भी कमा सकते है और आज हम इसी के बारे में बात करेंगे की हम कैसे ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमा सकते है !

क्या है ऑनलाइन ट्यूटर 

ऑनलाइन ट्यूटर का चलन भारत में कुछ साल पहले ही सुरु हुवा है इसमे न तो ट्यूटर को छात्रो के घर जाने की जरूरत है और न ही छात्रो को किसी ट्युसन सेंटर में जाने की जरूरत है ऑनलाइन माध्यम से ईमेल और वेबसाइट के जरिये छात्र अपने होमवर्क और स्टडी में आने वाली समस्याएं ट्यूटर से शेयर करते है और ट्यूटर उन्हें हल करके ऑनलाइन ही भेज देता है ।इसके बदले ट्यूटर को अच्छे पैसे मिलते है इसके अलावा सभी तरह के प्रोजेक्ट ,परीक्षा और किसी संस्थान में प्रवेश परीक्षा की तैयारी में छात्रो की मदद ऑनलाइन ट्यूटर करते है ।

इंटरनेट से ले मदद 

अगर आप ऑनलाइन ट्यूसन का बिज़नस सूरु करना चाहते है तो किसी बड़े तामझाम की जरुरत नहीं है अगर आप सिर्फ भारतीय छात्रो को ही अपना क्लाइंट बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट सूरु करनी होगी ,लेकिन ज्यादा बेहतर होगा की ग्लोबलाइजेसन और इंटरनेट की आसान पहुंच का सदुपयोग करते हुए आप वेश्विक परिद्रिस्य पर अपने क्लाईंट बनाये। यह आपके मुनाफे को बढ़ाएगा। दुनियाभर में ऐसी कई वेबसाइट्स है जो कई वर्ड के सभी स्कूल कॉलेज के छात्रों को ऑनलाइन ट्यूसन मुहैया करा रही है। इन वेबसाइट्स पर शिक्षको का एक पैनल होता है, जिनकी किसी खास सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन होती है। आपकी भी जिस किसी विषय में स्पेशलाइजेशन है उस सब्जेक्ट के पेनल में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा और उनके दिए असाइनमेंट को समय पर पूरा कर भेजना होगा। शुरुआत में छात्रों को ढूँढना थोडा मुश्किल है ।इसलिए बेहतर होगा की पहले विदेश की कई ऐसे वेबसाइट में अपना रजिस्ट्रेशन करा कर काम शुरु कर दें। इससे आपको ऑनलाइन ट्यूशन का काम समझने में आसानी होगी ।साथ ही साथ आप अपनी वेबसाइट भी शुरु कर कर दें और उसकी अच्छे से मार्केटिंग करें। जब आपको लगे की आपकी वेबसाइट की पकड़ अच्छी हो गई है,तब सिर्फ अपनी वेबसाइट और क्लाइंट पर फोकस करें।

वेबसाइट्स

www.e-tutor.com
www.tutorvista.com
www.tutornext.com
www.class.com
www.tutapoint.com

जगह और समय नहीं रखते मायने

ऑनलाइन ट्यूशन ऐसा काम है जिसमे जगह और समय मायने नहीं रखते। आप अपनी सुविधानुसार कही भी और कभी भी इसे कर सकते हैं। आप अपने घर के एक कोने में यह काम आसानी से कर सकते है। इसके लिए सिर्फ एक कंप्यूटर या लेपटॉप और इंटरनेट एक्सेस चाहिए। छात्रो का होमवर्क या असाइनमेंट पूरा करने के लिए कुछ समय रहता है।ऐसे में आप अपनी सुविधानुसार किसी भी समय इंटरनेट एक्सेस कर इसे आसानी से अंजाम दे सकते हैं।

आमदनी

विदेशी वेबसाइट्स ऑनलाइन ट्यूटर को 500 से 1500 रूपये घण्टे तक मेहनताना देती है यानि सिर्फ दो – तीन घंटे भी काम करें तो आप 4-5000 रूपये प्रतिमाह कमा सकते है । अगर अपनी वेबसाइट चलाते है तो छात्रों में उसकी पहुंच के हिसाब से आपकी आमदनी होगी।

ये भी जानें –

अंतिम शब्द

आप अपनी वेबसाइट बनाकर भी उसपर ऑनलाइन पढ़ा सकते है !

अगर आपको ऑनलाइन वेबसाइट बनवानी है तो मैं आपको कहूँगा की आप MakingCreative.com पर बनाये क्योंकि ये इंडिया की नम्बर १ वेबसाइट है !

मुझे पता है की आपको मेरी पोस्ट बहुत पसंद आई आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें ताकि और लोग भी इसके बारे में जान सके धन्यवाद ….

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *