HTML Language सीखें हिंदी में | Learn Language HTML in Hindi

हाय दोस्तों क्या आपको Html Language आती है! इस पोस्ट में हम आज यही जानेंगे की हम कैसे Html Language आसानी से सिख सकते है वो भी मोबाइल से इस पोस्ट में मैं आपको जो ट्रिक बताने जा रहा हूँ उससे आप आसानी से Html Language सिख सकते है वो भी बिना किसी ज्यादा मेहनतकिये बिना! मेरे पास बहुत से ऐसे विजिटर के Msg आते हैं की सर हमें Html Language सिखा दो अब मैं सबको अलग अलग तो नहीं सिखा सकता ना इसलिए मेने आपकी इस वेबसाइट पर पोस्ट पब्लिश कर दी ताकि आप सब आसानी से सिख सको !

क्या आपको पता है की Html Language हमारे लिए कितनी जरुरी है।

जिस तरह ये वेबसाइट आपके बिना अधूरी है उस्सी तरह Web Designing भी Html Language के बिना अधूरी है ! Html Language किसी भी वेबसाइट का ढांचा तैयार करने के लिए होती है की कोनसी चीज कहाँ लगानी है या Header कहाँ लगाना है, Footer कहाँ लगाना है। ये सब चीजे Html से होती है या ये सब Html Language का काम होता है। अगर आपको Php या Javascript भी नहीं आती है तो भी आप आसानी से एक Static वेबसाइट बना सकते हैं। लेकिन अगर आपको कही से वेबसाइट बनवानी है तो मैं आपको यही कहूँगा की आप अपनी वेबसाइट MakingCrative.Com पर बनाये क्योंकि ये इंडिया की नम्बर १ वेब डिजाइनिंग वेबसाइट है और बाकी वेबसाइट की तुलना में आपको इसमे ज्यादा पैसे भी नहीं देने होंगे !

Basic Html Language कैसे सीखें फ्री में…

Html Language सीखने के लिए आपको इन चीजो की जरुररत होनी चाहिए !

  1. Android Mobile
  2. थोडा इंतज़ार और मेहनत

सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल में 2 Application Download करनी है जिसका नाम है –

1. W3 School Html

W3 School Html

2. Learn Html

Learn Html

ये दोनों एप्लीकेशन आपके अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में मिल जाएगी और आप इन्हें आसनी से डाउनलोड कर सकते है !

सबसे पहली जो Application है आपको उसको ओपन करना है और उसमे बहुत सरे पेजेज होंगे अगर आप हर दिन १ पेज को पढ़ कर भी सीखते है तो आप आसनी से १ महीने में पूरी Html Language सिख सकते है !

2 नम्बर पर जो एप्लीकेशन है उसमे आप पहली एप्लीकेशन के कोड को रन करके देख सकते है की कोनसा कोड कैसा होता है या किस कोड से कोनसा डिज़ाइन बनता है

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो  इसे जरुर जरुर शेयर करें …धन्यवाद !

Tags:,

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *