सॉफ्टवेयर की महत्वपूर्ण जानकारी – Info about software in Hindi

जैसा की हम जानते है प्रोग्राम का दूसरा नाम सॉफ्टवेयर है ! प्रोग्राम वे है जो कंप्यूटर के डाटा को उस आकर में प्रोसेस करने का तरीका बताते है जिस रूप में आप उनको चाहते है !सॉफ्टवेयर और प्रोग्राम आपस में परिवर्तनीय है !सॉफ्टवेयर के दो टाइप होते है – सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ! एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को आप उस रूप में समझ सकते है जिस रूप में आप उनका उपयोग करते है !सिस्टम सॉफ्टवेयर वह है जिसमे कंप्यूटर उनका उपयोग करता है !

सिस्टम सॉफ्टवेयर

यूजर्स का परिचय सबसे पहले एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर से होता है! सिस्टम  सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर हार्डवेयर से परिचय कराता है !सिस्टम सॉफ्टवेयर बैकग्राउंड सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर को उसके अन्दर के वर्क में मदद करता है !

सिस्टम सॉफ्टवेयर सिर्फ एक ही प्रोग्राम नहीं है बल्कि यहबहुत सारे प्रोग्रामो का समूह है जैसे की

1.ऑपरेटिंग सिस्टम –वे प्रोग्राम है जो कंप्यूटर के प्रोग्रामो को मिलाने का काम करते है! यूजर और कंप्यूटर के बीच मीडियम बनाये रखते है और एप्लीकेशन को चलाने का काम करते है ! आजकल मैक्रोसोफ्ट यूजर के लिए विंडोज XP और MAC OS X दो सबसे ज्यादा चलने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम है !

2.यूटीलिटीज – यूटीलिटीज को सर्विस प्रोगाम के नाम से भी जानते है, जो कोपुटर संसाधनो के प्रबंध का कार्य करते है उदाहरन के लिए डिस्क डीफ्रेगमेंट नामक विंडोज यूटीलिटीज न काम आने वाली फाइलों को पहचान कर डिलीट करता है !और खाली स्थानो को को भरकर फाइलों को सही करने का काम करता है !जिससे कोमुटर का काम काज बेहतर होता है!

3.डिवाइज ड्राईवर – डिवाइज ड्राईवर एक विशेष प्रोग्राम है जो एक विशेस इनपुट और आउटपुट डिवाइज को शेस कंप्यूटर सिस्टम से संचार के लिए प्रेरित करता है!

Application Software

इसे एंड यूजर का सॉफ्टवेयर भी कहा जा सकता है!इन एप्लीकेशन को बेसिक या स्पेशलाइज्ड एप्लीकेशन की श्रेणी में बांटते है !

रोजगार के लगभग सभी छेत्रों में बेसिक एप्लीकेशन या सामान्य इस्तेमाल वाले एप्लीकेशन का इस्तेमाल होता है !कंप्यूटर में कुसल होने के लिए इस प्रोग्राम की जानकारी जरुरी है !इन बेसिक एप्लीकेशन में एक ब्राउज़र होता है !जो इन्टरनेट पर नेवीगेट करने खोजने और सुचना लेने के लिए सहायक होता है! माइक्रोसॉफ्ट इटरनेट एक्स्प्लोरर और नेटस्केप नेविगेटर दो सर्वाधिक प्रचलित ब्राउज़र है!

स्पेशलाइज्ड एप्लीकेशन को खास उदेश्य के एप्लीकेशन के नाम से भी जाना जाता है इसमें दुसरे हजारो प्रोग्राम सामिल होते है जो विशेष विभागों और कार्यों पर आधारित होते है!इनमे ग्राफिक्स, ओडियो, वीडियो, मल्टीमीडिया, वेब ओथारिंग और आर्टिफीसियल इनटेलिजेंस प्रोग्राम सबसे अधिक चलने वाले प्रोग्राम है !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *