बढ़िया Post कैसे लिखें अपने Blog के लिए | How To Write Good Post in Our Blog

एक अच्छे Blog में सबसे main चीज होती है Post का अच्छा लिखा होना। आपका Blog कितना Popular होगा ये तो आपके लिखे Post Content पर निर्भर करता है। अगर आपको एक Successful Blogger बनाना है तो आपको बढ़िया Post लिखने होंगे जिससे लोंगों को मदद मिल सके। जिस से लोंगों को हमेशा मदद मिल सके ऐसा कुछ लिखें। आज हम आपको बढ़िया Post कैसे लिखा जाता है उसके कुछ Interesting Tips देंगे।

जरूर पढ़ें –

बढ़िया Post लिखने के Tips –

  1. हमेशा ध्यान रखें की आपका Post 350+ Words के ऊपर होने चाहिए। क्योंकि छोटे Post उतने आकर्षक नहीं लगते, और Visitors भी उतना Value नहीं देते छोटे Post को।
  2. Post लिखते समय अगर आपको अच्छे Thought नहीं आ रहे हो तो उसके बारे में आप किसी Blog पे जाकर पढ़ सकते है फिर अपने हिसाब से एक बढ़िया Article लिख सकते है। लेकिन ध्यान रखे की किसी भी Blog Content को Copy न करें, जितना हो सके खुद से लिखने का प्रयत्न करें।
  3. Post लिखते समय आप अपने Blog के बारे में भी जिक्र कर सकते है। क्योंकि कभी – कभी ऐसा होता है की Visitors हमारे Blog पे Post पढ़ चले जाते हैं और उनको हमारे Blog का नाम भी पता नहीं होता। अगर आप अपने Post के बीच में अपने Blog का भी जिक्र करेंगे तो Visitors को आपके Blog का नाम याद हो जाएगा और वो वापस आपके Blog पे आ सकते है।
  4. Post को अच्छे से Set करें। यानि की आपका Post आपके Blog पे अच्छा दिखना चाहिए। इसके लिए आप Heading को थोड़े बड़े और मोटे अक्षरो में लिखे तो ज्यादा अच्छा लगेगा। बीच-बीच में किसी Word को Highlight करने के लिए उसे Blod (B) भी कर सकते है या उसका Text Colour भी change कर सकते है। ऐसा करने से आपका Post थोड़ा Attractive लगेगा।
  5. अपने Post में कम से कम एक Image जरूर Use करें। क्योंकि Image Use करने से आपका Post ज्यादा अच्छा लगेगा और Visitors भी ऐसे Post ज्यादा पसंद करते है। एक Image कम से कम 1000 Words के बराबर होती है इसलिए इसे अपने Post में Use करना न भूलें।
  6. Post के बीच में दूसरे Post की link डालें। इससे होगा ये की Visitors आपके Blog पे ज्यादा समय तक रहेंगे। जिस से आपके Blog की Popularty बढ़ेगी।
  7. Post को ज्यादा घुमाये नहीं, जो भी लिखना है सीधा और अच्छे से लिखें जिस से लोंगों को तुरंत समझ में आ जाए। क्योंकि मैंने अक्सर देखा है की Bloggers Post को बड़ा लिखने के चक्कर में एक ही शब्द को घूमा फिरा कर लिखते है। ऐसा करने से Visitors और आपका, दोनों का समय व्यर्थ ही होगा।
  8. अपने बारे में ज्यादा लिखने से अच्छा है की आप जिस Topic पे लिख रहे है उसी पर ज्यादा लिखें। क्योंकि ज़्यादातर Bloggers क्या करते है की अपने Personal चिजे बताने मे ही आधी Post लिख देते है और जानकारी सिर्फ थोड़ा सा देते है।
  9. Post के अंत में Comments और Sharing अपील जरूर करें। ताकि आपका Post ज्यादा Social Sites पर ज्यादा Viral(फैल) हो सके।
  10. जितना हो सके खुद का अपना Post लिखें दूसरों के Blog से Content Copy कर के न लिखें। नहीं तो Google आपके Blog को Blacklist में डाल देगी। या फिर अगर किसी ने Google पे Complaint कर दी तो आपका Blog Search Engines में आना बंद भी हो सकता है।

आखिरी शब्द –

हमेशा पैसे कमाने के चक्कर में Blogging न करें। अगर आप लोंगों की Help करने की भावना से Post लिखेंगे तो आपको Automaticly Thoughts आएंगे और आप एक बड़ियाँ Article लिख पाएंगे। All The Best !

अगर आपको ये Post अच्छी लगी हो तो कृपया इसे Share जरूर करें। Helpहिन्दी Blog पे ऐसे ही बने रहे।

धन्यवाद !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *