हिन्दी Typing करें आसानी से | Microsoft Indic Hindi Typing Tool

अगर आपने Hindi में Blog बनाया है तो जाहीर सी बात है की आपको Hindi Typing के लिए कोई न कोई Tool इस्तेमाल करना पड़ रहा होगा। और मुझे पता है की Hindi Bloggers को हिन्दी Type करने में कितनी दिक्कत आती है। इसलिए आज में आपको एक ऐसे Tool के बारे में बताने जा रहा हूँ, जो मेरे लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हुई है Hindi Typing करने के लिए। आज में आपको Microsoft Indic Language Input Tool Hindi के बारे में बताऊँगा जो  Ofline Hindi Typing Tool है।

Microsoft Indic Language Input Tool क्या है ?

ये Microsoft की Typing Tool है जिसकी मदद से हम आसानी से हिन्दी Typing कर सकते है। ये हमें किसी भी Language को Type करने में हमारी मदद करता है। जैसे-जैसे हम English में Words Type करते जाएंगे ये Automatic उसे Hindi Words में Convert करते देता है। इस Tool की सबसे खास बात ये है की ये Offline है और इसकी मदद से हम अपने PC में कहीं पर भी Hindi Typing कर सकते है। ये Tool उन लोंगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिन्हें Hindi Typing नहीं आती। ये Tool इतना आसान है की कोई भी इसकी सहायता से Hindi Typing कर सकता है।

Microsoft Indic Tool को Use कैसे करें।

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसके Software को अपने PC में Download और Install करना होगा। सबसे पहले इस Link पर क्लिक कर के इस Software को Download करें।

आसानी से हिन्दी Typing कैसे करें

Download करने के बाद इसे अपने PC में Install करें।

आसानी से हिन्दी Typing कैसे करें

अब इसे Use करने के लिए आपको नीचे Notification Panel में EN का Option दिखेगा। जिस पे क्लिक कर के आपको Hindi (HI) Select करना होगा। फिर आप कहीं पर भी Hindi Typing का मजा ले सकते हैं।

आसानी से हिन्दी Typing कैसे करें

इस Tool के अन्य फायदे –

इस Tool की मदद से हम Internet पर कहीं पर भी Hindi Type कर सकते है। अगर आप Hindi Blogger हैं तो आपको ये Tool जरूर इस्तेमाल करनी चाहिए। इसकी सहायता से आप जल्दी से अपना Article भी लिख सकते है। Microsoft Indic Tool और भी बहुत से Languages में आती है जिससे हम किसी भी Language को आसानी से type कर सकते है।

दोस्तों ये Tool आपको कैसी लगी, हमें Comments के माध्यम से जरूर बताएं। और अगर Post पसंद आई हो तो इसे Share जरूर करें। ऐसे ही जानकारी पाते रहने के लिए Helpहिन्दी के साथ जुड़े रहे।

धन्यवाद !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *