डोमैन क्या है ? इसे कैसे Register किया जाता है।

किसी भी Website का एक Web Address होता है जिसके जरिये हम उस तक पहुँच सकते है। Web Address डोमैन से बना होता है। डोमैन क्या होता है?  इसके बारे में आज हम इस Post में जानेंगे।

डोमैन क्या होता है ?

डोमैन नेम किसी भी Website की पहचान होती है जिससे किसी Company या फर्म को इंटरनेट पर पहचाना जाता है। हर Website का Web Address डोमैन से बना होता है जैसे की Example के तोर पे आप हमारी Website ही देख सकते है की HelpHindi.com।

डोमैन के दो प्रकार होते है। None-Geographic Domain और Geographic Domain। किसी भी Website की पहचान उसके Web Address के Last में लगे Domain Extention से होता है। Example – .com, .in, .net, .edu, .mil, .gov etc.

None-Geographic Domain – Website किस Topic पर Based है ये None-Geographic Domain के अंतर्गत आती है। Example –

  • .com – Commercial
  • .edu – Educational
  • .mil – Military
  • .net – Network
  • .gov – Goverment

Geographic Domain – Website किस देश या जगह से Access हो रहा है इसकी पहचान Geographic Domain के अंतर्गत आती है। Example –

  • .in – India
  • .pk – Pakistan
  • .ca – Canada
  • .dk – Denmark
  • .gr – Greece

हमारे Blog के लिए Domain Register करना जरूरी क्यों है ?

हर नया ब्लोगर ये चाहता है कि उनका ब्लोग Successful हो। इसके लिए बहुत से चिजें करनी जरूरी होती है जिसमें डोमेन का होना भी है। आपके ब्लोग में चाहे कितनी भी अच्छी चिजें क्यों ना हो। वो तब तक अधुरा है जब उसमें डोमेन add ना किया गया हों। डोमैन Register करने से आपका ब्लॉग Google जैसे Search Engine पे जल्दी आ जाती है। किसी भी ब्लॉग के Success करने के Chances तभी है जब उसमें डोमैन नेम Add किया गया हो।

Domain कैसे Register किया जाता है ?

वैसे तो Internet पे Domain सेवा देने वाली बहुत सी Sites है। लेकिन हम कुछ Popular Sites के बारे में जानेंगे जो Domain Register करने के लिए ज्यादा Use किए जाते है।

Godaddy

Domain कैसे Register किया जाता है ?

डोमैन Register करने की बात जहां आती है सबसे पहले हमारे जह्न में एक ही नेम आता है वो है Godaddy। Godaddy Domain Registrar और Web Hosting सेवा देने वाली Popular Company है। Godaddy ने अब तक 16 Million से भी ज्यादा डोमैन नेम बेचे है। Godaddy के 13 Million Costomers है। और तकरीबन 4000 Employs इसमे काम कर रहें है। Godaddy की सुरुवात 1997 में Bob Parsons ने की थी। Godaddy के CEO Blake Irving है।

1&1 (1and1)

Domain कैसे Register किया जाता है ?

1and1 भी एक Popular Website है डोमैन Registrar और Web Hosting की। ये Company 1988 में सुरू हुई थी और इसके CEO Robert Hoffmann है।

BigRock

Domain कैसे Register किया जाता है ?

Bigrock 2010 में सुरू हुई डोमैन Registrar और Web Hosting सर्विस है। जिनके Founder Bhavin Turakhia है। डोमैन Registration Service में BigRock भी काफी प्रचलित है।

आपको ये Post कैसी लगी आप अपनी Comments Box में डाल सकते है। अगर ये Post आपको अच्छा लगा हो तो कृप्या इसे Share जरूर करे।

Helpहिन्दी के साथ जुड़े रहिए…धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *