Blogger Post Editor की जानकारी हिन्दी में ।

दोस्तों अगर आपने Blogger पर Blog बनाया है और Blogging करना चाहते है तो Helpहिन्दी में आपको ब्लोगिंग से Related हर जानकारी मिल जाएगी। मैंने आपको पहले Blogger Dashboard की जानकारी दी थी। लेकिन Blogger पर Blog बनाने के बाद जो ब्लॉगिंग का पहला Step होता है Post लिखना। सो आज में आपको Blogger Post Editor की पूरी जानकारी दूंगा जिससे की आप एक बढ़िया Article लिख सके।

ये भी पढ़ें –

Post Editor के हर Options और Feachure की जानकारी।

Post Editor Box

Blogger Post Editor की जानकारी हिन्दी में ।

  1. Post Title

Post Title में जाहीर सी बात है की आपको अपने Post का title(शिर्सक) लिखना है। यहाँ पर आप अपने Article का शिर्सक(Heading) लिख सकते है। बढ़िया SEO Friendly Post लिखने के लिए ये भी बेहद जरूरी होता है। क्योंकि अगर आप अपने Post का अच्छा Title रखेंगे तो आपके Post के ज्यादा Chances है Google Search Result में आने के। लेकिन ध्यान रखे की आपका Title 160 Words से ज्यादा न हो।

  1. Post Body

Post Body में आपको अपना Article(लेख) लिखना है। जितना अच्छे से आप अपना Article लिखेंगे उतना ही आपका Article लोंगों को पसंद आएगा। अपना Article ऐसा लिखे की किसी को भी उसे पढ़ने में आसानी हो और उन्हें पसंद भी आए।

Post Editor Tools

Blogger Post Editor की जानकारी हिन्दी में ।

  1. Compose – अपने देखा होगा की आप जब Post लिखते है तो वो Compose Mode में लिखते है। क्योंकि Compose Mode में हम सिर्फ Text लिख सकते है।
  2. HTML – अगर कोई HTML Code add करना हो Post में तो उसे हम HTML Mode में लिखते है। Example के तोर पे अगर आप Post के बीच में Ads या Widget डालना चाहते है तो वो HTML Mode में ही आपको डालना होगा।
  3. Undo/Redo – इस Option की मदद से Post Editor में किए हर Changes को हम Undo(पीछे) और Redo(आगे) कर सकते है। अगर आप Shortcuts Key इस्तेमाल करना चाहते है तो Ctrl+Z दबाये।
  4. Font – आप अपने मनपसंद Font choose कर के Post लिख सकते है।
  5. Font Size – आप अपने Font का जो भी Size रखना चाहे रख सकते है।
  6. Font Format – इस Option से हम अपने Post में Heading Font को सही Format में रख सकते है। Example के तोर पे अगर आप Heading लिखना चाहते है। तो Font Format में Heading या Sub Heading Select कर सकते है।
  7. Bold (B) – किसी भी Word को Bold(मोटा) कर सकते है। इसका Shortcut Key Ctrl+B है।
  8. Italic (I) – किसी भी Words को Italic(टेढ़ा) कर सकते है। इसका Shortcut Key Ctrl+I है।
  9. Underline (U) – इससे किसी भी Words को Underline (Words के नीचे Line) कर सकते है। इसका Shortcut Key Ctrl+U है।
  10. Strikethrough (ABC) – इसकी मदद से किसी भी Words को बीच से काट सकते है।
  11. Text Colour – इस Option से किसी भी Words का Colour Change कर सकते है।
  12. Text Background Color – इससे किसी भी Words के Background का Colour Change कर सकते है।
  13. Link – इस Option से हम Pramalink add कर सकते है Post में।
  14. Insert Image – इसकी मदद से Post में images add कर सकते है।
  15. Insert Video – इसकी मदद से Post में Video add कर सकते है। लेकिन इस से बेहतर है की आप Youtube Videos के Embed Code से Videos add करें।
  16. Insert Jump Break – इस Option से आप Post के बीच में काही पर भी Jumb Break लगा सकते है। जिससे की Home Page पर पूरा Post ना दिखे। आगे हम आपको Automatic सभी Post में Jump Break लगाना भी सिखाएँगे।
  17. Alignment – इसकी मदद से Post Text को अच्छे से Arrange कर सकते है। Example के तोर पे अगर आप अपने Post को बीच में रखना चाहते है तो इस Option की मदद से सारे Post Text को बीच में रख सकते है।
  18. Number List – इसकी मदद से Post में Numbering List बनाए जा सकते है।
  19. Bullet List – इस Option से List में Number की जगह Bullet(डॉट) लगा सकते है।
  20. Quote – अगर आप कोई Speacial चीज को Highlight करना चाहते है तो इस Option की मदद से कर सकते हैं। जैसे की अगर आप कोई Quotes लिखना चाहते है तो इस Option से उसे Highlight कर सकते है।
  21. Remove Formating – अगर आप अपने Post उसे हुवे Formating को Remove करना चाहते है तो इस Option की मदद से उस Text को Select कर के Formating को हटा सकते है।
  22. Check Spelling – अगर आप अपने Post में Spelling को चेक करना चाहते है तो इस Option का use करने पर सारे Spelling Folts आपको दिख जाएगी। फिर आप उसे सुधार सकते है।
  23. Transliterate Words Typed Phonetically in English Script (अ) – अगर आप हिन्दी में Post लिखना चाहते है। तो ये Option आपके लिए बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इस Option की मदद से आप English में Type कर के Hindi लिख सकते है। ये सारे English Words को हिन्दी में Convert करते जाएगा। आगे हम हिन्दी Type करने के और भी तरीके में आपको बताएँगे।
  24. Left to Right/Right to Left – इससे Post का Direction Change कर सकते है। आप जिस भी Direction से लिखना चाहे इस  Option की मदद से लिख सकते है।

Post Settings Option

Blogger Post Editor की जानकारी हिन्दी में ।

Label – इस Option से Post का Label add कर के Category में बाँट सकते है। जिससे लोंगों को आसानी हो आपके Post पढ़ने में।

Blogger Post Editor की जानकारी हिन्दी में ।

Schedule – अगर किसी Post को Fix Schedule, Date and Time पे Publish करना है तो Schedule Option से कर सकते है।

Blogger Post Editor की जानकारी हिन्दी में ।

Permalink – इस Option से हम Post की Permalink अपने हिसाब से रख सकते है। SEO के लिए लिए सही Permalink का भी होना जरूरी होता है इसलिए Post Publish करने से पहले अपना Permalink सेट जरूर करें।

Blogger Post Editor की जानकारी हिन्दी में ।

Location – इस Option से हम अपना Location सेट कर सकते है। जिस से लोंगों को हमारे Location का पता चल पाये।

Blogger Post Editor की जानकारी हिन्दी में ।

Options – इसके जरिये Comment, Compose Mode और Line Breaks Setting को Manage कर सकते है।

Post Action Bottons

Blogger Post Editor की जानकारी हिन्दी में ।

 

  1. Publish – पूरा Post लिखने के बाद इस Option पर क्लिक करने से आपकी Post आपके Blog पे Publish हो जाएगी।
  2. Save – अगर आप अपनी Post को अभी Publish नहीं करना चाहते तो उसे Save कर के Draft में रख सकते है। और फिर बाद में Publish भी कर सकते है।
  3. Preview – अगर आप अपने Post को देखना चाहते है की वो आपके Blog पर कैसा दिखेगा तो Preview Option पर क्लिक कर के Post का Preview देख सकते है। आप Post Publish करने से पहले Preview देख कर किसी Folt को सुधार सकते है।
  4. Close – इस Option पर क्लिक करते ही आपका Post Editor Close हो जाएगा।

दोस्तों हमें आशा है की आपको ये Post पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल है इस Post ले कर तो आप हमें Comments कर के पूछ सकते है। इस Post को Share करना न भूले…

Stay Connected With Helpहिन्दी…धन्यवाद।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *