अमीर कैसे बने | How To Become Rich In Hindi 7 Tips

मित्रो भाग्य से ज्यादा और किस्मत से कम कभी नहीं मिलता पर भगवान भी उसे ही देता हैं जो मेहनत करता हैं तो हम आज जानेंगे अमीर कैसे बने, आज के युग में पैसे के बिना कोई काम होना असंभव सा हो गया हैं, जैसे की हमें रहने के लिए अच्छा घर चाहिए तो उसके लिए पैसे चाहिए, पहनने के लिए कपडे चाहिए तो हमें पैसे की जरुरत होती हैं, हम जो हर रोज़ कुछ न कुछ काम की चिसे खरीदतें हैं, उसमे हमें पैसे की जरुरत होती हैं, यानि के देखा जाएँ तो “पैसा खुदा तो नहीं पर खुदा की कसम खुदा से कम भी नहीं”.. आपको ध्यान रखना होगा आपकी कुच आदतों को और अपने आप से जूठ बोलने की जरूरत नहीं के अमीर बनना बोहुत मुस्किल बात हैं. अगर सोचा जाये तो सब कुछ हमारे हाथ में हैं, वैसे अमीर बनना बोहुत मुश्कित काम भी नहीं हैं पर आपको सही दिशा और सही जगह पर पैसे खर्च करने होंगे, और पूरी जानकारी ले कर आपको आपके पैसो की बच्चत करनी होगीं.. तो चलिए दोस्तों कुछ ऐसी टिप्स के बारे में सीखते हैं जो अमीर और सफल इंसानों ने अपनाये और आज वो अमीर और सफल इंसानों में कहलातें हैं.

  1. पैसो का गलत इस्तेमाल रोके – Don’t Waste money

मित्रो, 75% लोग सिर्फ लोगो को दिखने के लिए कई बार पैसो का गलत इस्तेमाल करते हैं, दिखावा करने के लिए और इसी वहज से बोहुत से पैसे खर्च हो जाते हैं, जिसमे दुसरे लोगो का न फायदा हैं और न नुकसान, सिर्फ नुकसान हैं तो आपका ही नुकसान हैं, सोचिये अगर आज तक आपने दिखावा करने में पैसो को बर्बाद न किया होता तो कितने पैसे आपने बचा लिए होते, लोगो को दिखने में पैसे खर्च करना ये कहा की समजदारी का काम हैं, जहा पर 10रुपे खर्च करने होते हैं वहा 50खर्च कर देते हैं सिर्फ और सिर्फ दिखावे के लिए तो सोचिये यही एक आदत हैं जिससे आपके पैसे ज्यादा खर्च हो रहे हैं और आप पैसो को बच्चा नही पा रहे हैं, आपको यह आदत छोडनी होगी रकम छोटी हैं जो यहाँ हमने लिखी हैं पर 1 रुपिया भी एक सफल इंसान के लिए ज़रूरी होता हैं.

  1. सोच सबसे बड़ी रखो – Always Think For Bigger

सबसे अलग और सबसे आगे सोच रखिये, अमीर बनने के लिए कभी भी छोटा टारगेट मत रखिये कुछ बड़ा सोचिये चाहें वो हमारी सोच से ज्यादा हो पर सबसे बड़ा सोचिये, For Example – अगर आप सिर्फ 1 करोड़ कमाने के बारे में सोचेंगे तो हो सकता हैं आप वहां जा कर रुक जाओगे, इसलिए अपना लक्ष्य सबसे बड़ा रखिये 10 करोड़ का टारगेट इतना सोचते ही किसी भी इंसान नींद उड़ जाएगीं और उस लक्ष्य को पूरा करने में आप लग जाओगे और 100% उस लक्ष्य तक आप आसानी से पोहुच जाओगे, मेहनत, लगन ओर निश्चित ध्येय से ही इंसान आगे जा सकता हैं..

  1. पैसे को बचाना – Saving Money

समजदारी उसी में हैं की आपको पैसो को Invest करना होगा, ना कि उसको फालतू के खर्च और दिखावे के लिए वेस्ट करना हैं, आपको लाइफ़ में इतना तो बलिदान देना ही होगा की सोच समज कर पैसो को खर्च करना हैं, आपको यह नहीं कह रहे हैं की आपको एक भिखारी की तरह लाइफ जीना हैं नाहीं ऐसी लाइफ जिससें आपके आने वाले कल के बारे में कोई वजूद ही न हो, For Example – मित्रो अगर महीने में 1000 RS. बचाते हैं तो पुरे एक साल में 12000 RS. बचा सकते हैं, सोचिये इसके बारे में, पैसो को बचाने के लिए आपको कुछ आदते और मंहगी चीजों का सोख कंट्रोल करना होगा. For Example – आप रोज़ अगर सुबह कॉफ़ी पिने के लिए बहार जातें हैं, जिसका रेट महीने में 1200 Rs. तो हो जाते होंगे तो सोचिये पुरे एक साल का 14400 RS. लगता हैं जिसे आप शायद बच्चा पाएंगे, यह सिर्फ उदहारण था दोस्तों अगर पैसो को बचाना हैं तो आपको ही सोचना होगा की कोंनसी ऐसी चीज़ हैं जिसको आप कंट्रोल कर पायेगे और आप पैसे बच्चा पाएंगे.

  1. क्या आप ईमानदार हैं? – Are You Honest ?

मित्रो अगर सफल होना हैं और धनवान बनना हैं तो आपको खुद से इमानदार होना बोहुत जरुरी हैं, आप क्या चाहते हैं और क्या वो आपको मिला हैं ? अगर नहीं मिला हैं तो देखे की कहा आपको संमजोता करना हैं, आपको कोंनसी ऐसी आदतें हैं या फिर कोनसा बदलाव करना हैं वो सोचना होगा वो भी ईमानदारी से और खुद को कभी जूठ नहीं बोलना हैं, For Example – अगर आप छुट्टीयों के लिए पेरिस जाना चाहते हो परंतु आप सच में इसके लिए समर्थ हैं? सोचिए, इससे अच्छा आप छुट्टीया इंडिया में ही कर सकते हैं, और शायद आप 3 बेडरूम अपार्टमेंट चाहते हो पर उसे भी पाने के लिए आप समर्थ हों ? ऐसे बहुत से सवाल हैं जो आपको सोचने होंगे जिससे आपके काफी पैसे बचेंगे, ऐसे बहुत से सपने हैं जिसे आप पूरा नहीं कर पा रहे हो तो आपको सोच समजकर कदम लेनें होंगे जिससे आपके सपने भी पुरें होगे और आपके पैसे भी बचेंगे और भविष्य में आप उस सपने को पूरा कर सकेंगे, इन सभी बातों के लिए आपको खुद से इमानदार होना हैं.

  1. धन में वृधि – Increase Money

पैसो को जमा कर के ना रखे उसे ज्यादा कैसे करना हैं उसका विचार कीजिये, यानि की आपको पैसो को ऐसी जगह पर लगाना हैं या फिर रखना हैं जहा से आपको उसमे से और पैसे मिलते रहे. For Example – आपको कोई ऐसे चीस लेनी हैं या फिर ऐसा काम करना हैं जिससे आपके पैसे भी invest हो जाये और उसका प्रॉफिट भी अच्चा मिले, और एक बात अगर आप इस महीने 5000 Rs. कमा रहे हैं तो अगले महीने आप नौकरी बदलकर जहा आपको 6000 rs. मिल रहे हैं वहा जा सकते हैं, और धीरे धीरे इस तरह आगे बढ़ सकते हैं, आप सोच रहे होंगे की भला 1000 rs से अमीर कैसे बन जायेंगे, पर दोस्तों पैसे बढ़ने का ये सबसे आसन तरीका माना जाता हैं और इससे आपका एक्सपीरियंस ज्यादा होगा, अमीर बनने का मतलब ये नहीं हैं की एक ही बार में आप करोड़ो रूपया कमा लेंगे, अमीर बनना यानी कब तक आप ज्यादा पैसा कमाते हैं कब तक उस पैसे को बच्चा कर अपने महत्त्व के काम में उपयोग करते हैं.

  1. निवेश करें – Invest It

पैसो को घर में या फिर वॉलेट में या  लोकर में ना रखें, वहा रख देने से पैसे इंक्रेस नहीं होंगे हैं, आगर आपको अपने पैसे को इंक्रेश करना हैं तो उसे कही अच्छी जगह पर invest करे जैसे बिमा कंपनी या कोई भी जिसमे हमें ट्रस्ट हों, अगर आपको सच में पैसे को ब्च्चना हैं या फिर उसे कोई भविष्य के महत्त्व के काम के लिए रखना हैं तो आपको ऐसी जगह पर पैसो को लगाना होगा या फिर रखना होगा जहा आप बार बार बहार निकल ना सको, यानि की Untouchable अकाउंट में सेव करना होगा.

  1. सबसे अमीर लोगों के कुछ उदाहरण – Example Of Richest People

धीरूभाई अम्बानी :- जिस उम्र में लोग कॉलेज जाया करते हैं, सोला साल की उम्र में वो सऊदी अरबिया गए, वहा उन्होंने पेट्रोल पंप में काम किया, और अपने आप से वादा किया की एक दिन वो खुद का व्यापर खोलेंगे फिर वो सपनो की दुनिया मुंबई आये और 15000/- रुपये में एक टेबल, दो खुर्सियो के शाथ मसालों का व्यापर सुरु किया, और आज हम सब जानते हैं की रिलायंस कंपनी के मालिक हैं.

नारायण मूर्ति :-  नारायण मूर्ति जिन्होंने कंप्यूटर की नोकरी छोड़ दी अपने भविष्य का विचार कर के और आज देखिये infosys खड़ा कर दिया, क्या उन्होंने ये फेसला न लिया होता तो आज infosys होता ?

अमिताभ बच्चन :- जो पहले शॉ वाल्लेस और बाद में bird & co नामकी शिपिंग फर्म में काम करते थे और एक दिन उन्होने अपने दिल की आवाज़ सुन कर फिल्म लाइन में आ गए और देखिये आज भारत को इतना बड़ा महानायक मिला, तब उन्होंने ने अपने दिल की न सुनी होती तो क्या आज हमें इतना बड़ा महानायक मिलता ?

मित्रो ऐसे बोहुत बड़े बड़े उदाहर हैं जो हमें सफल इंसान बनाने में आगे ले जा सकते हैं यहाँ हमने जो उदहारण दिए उनके बारे में हम सब जानते हैं पर यकीन मानिये की ऐसी हजारो सफल कहानिया हैं जहाँ पर लोगों ने अपनी सोच को हकीकत में बदल कर दिखाया हैं और साबित किया हैं की जो इंसान मेहनत लगन और ईमानदारी के साथ काम करता हैं उन्हें सफलता जरुर मिलती हैं, गाओ की गलियों से लेकर शहर की बुलंदियों को अपना बनाया हैं खुद बने हैं करोड़पति और बोहुत से लोगो को लाखोपति बनाया हैं, इनकी जिंदगी की बोहुत सी रोमांचक कहानी हैं आप उसकी बुक भी पढ़ सकते और उनसे प्रेरणा ले कर एक सफल और अमीर इंसान बन सकतें हैं.

Final Word:

दोस्तों आखिर में यही कहना चाहूँगा की बहुत सारे लोग हैं इस जिंदगी की दौड़ में बोहुत सारे नए नए विचारो के साथ नए नए तरीको के साथ अपने सपने साकार करने में लगे हैं और कर रहे हैं, हम इंसानों में यही तो खास बात हैं की जो हम चाहते हैं वो हम हासिल कर सकते हैं, मित्रो लाइफ में कोई रिस्क न लेना ही लाइफ का सबसे बाड़ा रिस्क हैं और जिसने भी आज तक रिस्क लिया हैं वो करोडपति हैं, और सफल इंसान हैं, क्यों की वो अपने दिल की आवाज़ सुन्नते थे और अपने सपनो को पूरा करने में लगे रहते थे.. बीस यही अंतर हैं उनमे और हमारी सोच में की हम रिस्क नहीं लेना चाहते, हमें अपने दिल की बातें सुननि चाहिए तभी सफलता मिलेगी. “भगवान ने हमें बनाया फिर भी इंसान अपनी किस्मत खुद लिखता है”..

अगर आपको How To Become Rich In Hindi 7 Tips पसंद आएं हैं तो क्रिपियाँ हमें कमेंट से जरुर कहियेगा… और आप इस जानकारी को दुसरें लोगों तक पोहुचाने में हमें जरुर मदद करें जिससे दुसरें लोगों को हेल्प मिलें…

धन्यवाद..

7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *