ब्लॉग क्या हैं ? कैसे बनें एक अच्छे ब्लॉगर ? | Full Information About Blog In Hindi

इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको blogger बनने की प्रेरणा मिलेगी, और आशा करतें हैं, आपको ब्लॉग्गिंग में सफ़ल होने में आपको रास्ता मिलेगा, आज हम ब्लॉग क्या है? और ब्लॉग्गिंग के फ़ायदे क्या क्या है उसकी बात करेंगे… तो चलिए आज के टॉपिक पर आतें हैं..

Blog हिस्ट्री

Jorn Barger ने सर्वप्रथम 17दिसम्बर 1997 को webblog का प्रयोग किया था जिसे बाद में Peter Merholz ने मजाक में 1999 को ब्लॉग सब्द दिया और ब्लॉग शब्द आज भी प्रचलित हैं.

ब्लॉग क्या हैं ?

वैसे भारत में ऐसे भी लोग हैं | जो ब्लॉग्गिंग के बारे में 5% भी नहीं जानते but ऐसा कहना भी गलत नहीं हैं,की भारत में ऐसा कुछ सिखाया ही नहीं जाता की ऑनलाइन क्या क्या होता हैं हम हमारे भारत के नागरिको को इसका ज़िमेदार मान सकतें हैं, क्यों की आज तक इसके बारे में जानकरी लेने का उन्होंने शाहस नहीं किया, ऑनलाइन काम करने से डरते हैं इसी लिए आज हमारे भारत में बहारी ब्लॉग और वेबसाइट ने अपना घर बना लिया हैं, चलिए यह तो एक विचार था टॉपिक पर आते हैं, की ब्लॉग क्या हैं वैसे देखा जाए तो ब्लॉग का मतलब वेबसाइट ही हैं But ब्लॉग का अगर सही से मतलब निकला जायेगा और गहराई में जा कर सोचा जाए तो ब्लॉग एक ऐसी डायरी हैं,जहा आप ऑनलाइन किसी विषय पर चर्चा या आवश्यक जानकारी के बार में लिख सकतें हैं, जिससे अन्य व्यकियों को लाभ हो, जिसे सरल भाषा में ब्लॉग कहते हैं, ब्लॉग से आप अपना ज्ञान लोगों तक पोहुचा सकते हैं ब्लॉग पर आप अपने सुजाव और कुछ new जानकारी आप लिख सकते हैं, ब्लॉग से आप अपनी यादो को पुराने किस्से को या फिर कहानियो का रिकॉर्ड रख सकते हैं, And अभी के लिए देखा जाए बोहुत से लोग ब्लॉग्गिंग को अपने करियर रूप में देख कर आगे बढ़ रहें है और ब्लॉग्गिंग से लाखो रुपे कामा रहे हैं, कहने का मतलब यही है की ब्लॉग्गिंग से पैसे भी कमाए जातें है और अपनी आवाज़ और अपने टेलेंट को लाखो लोगो तक पोहुचा सकते हैं..

Blogging और Blogger किसे कहा जाता हैं ?

अगर आपके पास कोई ब्लॉग है और आप उस ब्लॉग पर काम करते हैं तो उस काम को ब्लॉग्गिंग कहेंगे For Ex. हमारे इस ब्लॉग पर हम लिखते है और यहाँ पर हम काम करते हैं, और इसे अच्छा बनाने में लगे रहते है और अच्छे से अछे आर्टिकल लिखने की कोशिश करते हैं इस काम को हम ब्लॉग्गिंग कहेंगे, और  हम इस ब्लॉग को चलाते है और यहाँ पर काम करते हैं, इस लिए हमें blogger कहा जायेगा… I think अब आपको समज आ गया होगा की blogger और ब्लॉग क्या हैं..

Blogging के फ़ायदे और नुकसान

वैसे ब्लॉग्गिंग का नुकसान तो 1% भी नहीं हैं but अगर कोई बिना मेहनत के और सिर्फ पैसे के लिए ब्लॉग्गिंग में उतर आता है और सिर्फ पैसे में कमाने में अपना पूरा ध्यान लगा देता है तो उनके लिए ब्लॉग्गिंग में बोहुत नुकसान हैं क्योंकि पैसे ज्यादा कमाने और जल्दी कमाने ने के लिए बहुत लोग कॉपी करने लग जाते है और फिर वो ये सोचते है की कॉपी करने से उनका ब्लॉग सर्च में आ जायेगा तो उनका यह भ्रम है क्यों की कॉपी आर्टिकल सिर्फ कॉपी करने में अच्छा लगते है रेंकिंग में आयेंगे ही नहीं और साथ में समय का नुकसान होगा और आपका इन्टरनेट का नुकसान होगा और आप successful होने में पीछे रह जायेंगे..

ब्लॉग्गिंग का फ़ायदा :

  • ब्लॉग्गिंग से आप अपने विचारों को और अपने टेलेंट को लाखो लोगो तक आसानी से पोहुचा पाएंगे..
  •  ब्लॉग्गिंग के लिए आपको कोई डिग्री या किसी भी सर्टिफ़िकेट की आवश्कता नहीं हैं..
  • ब्लॉग्गिंग आप किसी भी उम्र में कर सकते हैं..
  • ब्लॉग्गिंग से आप हजारों लोगो को एक नइ राह दिखा सकते हैं..
  • ब्लॉग्गिंग से आप पैसे कमा सकते हैं..
  • बोग्गिंग में आप खुद के बोस होंगे आपको किसी का ऑडर लेने की जरुरत नहीं होगी…
  • ब्लॉग्गिंग से आप लोगो की मदद कर पाएंगे..
  • ब्लॉग्गिंग करने के लिए फिक्स टाइम की जरुरत नहीं आप कभी भी कर सकते हैं..

ब्लोगिंग कैसे start करें ?

  • ब्लॉग्गिंग start करने से पहले आप किस टॉपिक पर लिखेंगे वो चुन लीजिये, आप उस टॉपिक पर लिखना start कर सकते है जिसमे आपकी रूचि हो और जिसके बारे में आप कंफ्रोम हो की आप सबसे अच्छा लिख पाएंगे..
  • उसके बाद आप ब्लॉग्गिंग करने का प्लेटफार्म चुन लीजिये, आप blogger,  Word Press, jomila ऐसे बोहुत से प्लेटफार्म है जिस पर आप ब्लॉग्गिंग कर पाएंगे..
  • start करने से पहले अपने ब्लॉग/वेबसाइट का नाम सोच लीजिये क्यों की अगर आप ब्लॉग्गिंग को अपने करियर के तोर पर देख रहे है तो इस नाम से आप जिंदगी भर अपना ब्लॉग चला पाएंगे और आपकी एक अलग पहचान बनेगी..
  • उसके बाद आप किसी भी प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग रजिस्टर कर लीजिये और ब्लॉग्गिंग start कर दीजिये (next पोस्ट में जानेंगे blogger और WordPress क्या हैं)

इतना जरुर याद रखे की ब्लॉग में आप अपने विचार और आप जो जानते है वो लिखेंगे तो आपका बोहुत नाम होगा और आप successful जल्दही बन पाएंगे.

Blogging के लियें कितना समय देना होगा ?

वैसे आपको में पहले ही बता चूका हु की ब्लॉग्गिंग के लिए किसी भी उम्र या किसी भी डिग्री की जरुरत नहीं है so इसमें समय की भी कोई सीमा नहीं हैं आप जब चाहे तब ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं… But

  • अगर आप स्टूडेंट हैं या कोई बिजनेसमैन है तो आप इसे पार्ट टाइम work की तरह कर सकते हैं
  • आप हर रोज़ 3-4 घंटे का टाइम निकल कर ब्लॉग्गिंग में successful हो सकते हैं..
  • आप 2 घंटे आर्टिकल लिखने में और बाकि के 2 घंटे ब्लॉग को अच्छा design करने में लगा सकते है जिससे आपको काम के साथ साथ अपने ब्लॉग का design भी अच्छा बनता जायेगा..

अगर आप ब्लॉग्गिंग को full-time करना चाहते है यानि की अगर आप ब्लॉग्गिंग में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको ब्लॉग्गिंग अच्छे से करना होगा यानि की आप करियर बनाने वाले है ब्लॉग्गिंग को तो आपका design अच्छा रखना होगा साथ में आपके आर्टिकल क्वालिटी में होने चाहिए successful बनने का यही मतलब है की आपके आर्टिकल दमदार होने चाहिए जिससे आपकी पहचान बनेगी…

Blogging Start करते वक्त आपके पास क्या होना जरुरी हैं ?

  • एक कंप्यूटर या लेपटोप जिसमे आप काम कर पाये…
  • इंटरनेट कनेक्शन…

अगर आपके पास ये नहीं है तो आप हर रोज़ साइबर केफे जा कर भी यह work कर सकते है सिर्फ आपको हर रोज़ कुछ न कुछ नया लिखना है और लोगो को अच्छे से अच्छा देना हैं..

Blogging से पैसे केसे कमाएंगे?

  • Google Adsense से पैसे कमा पाएंगे गूगल Adsense गूगल की एक सर्विस हैं आप अपने ब्लॉग पर गूगल के विज्ञापन को लगा सकते है जिसके पैसे आपको गूगल से मिलेंगे.
  • अफीलेट मार्केटिंग जिससे आप अपने खुद की बुक बेचना प्रोडक्ट सेलिंग, और ऑनलाइन work करके आप इनकम कर पायेंगे..
  • डायरेक्ट एडवरटाइजिंग अगर आपके ब्लॉग पर बोहुत ट्रैफिक है ट्रैफिक का मतलब आपके ब्लॉग पर हर रोज़  लाखो लोग अगर आपका ब्लॉग पढने आते है तो आप सीधे विज्ञापन लगा कर पैसे कमा पाएंगे..

ऐसे बोहुत से पॉइंट हैं जिससे आप पैसे कमा पाएंगे But पहले आपको ब्लॉग्गिंग से start करना होगा और आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी क्यों आप अगर यहाँ तक पढ़ रहे है तो १००% गारंटी हैं की आप मेहनत करेंगे…. और आगे बढ़ेगे सोचने से कुछ नहीं होगा आपको एक बार इस काम को करके देखना होगा थोडा टाइम निकलना होगा तभी आप समज पाएंगे की ऑनलाइन हम क्या कुछ नहीं कर सकते हैं क्यों की “ तालाब के किनारें बैठें रहने से तालाब की गहराईयों का पता नहीं चलता ”

Final Word: “ब्लॉग्गिंग एक नसा हैं जितना आप इसे खुद में उतारेंगे उतना ही आपको काम करने में और पैसे कमाने में मज़ा आएगा क्योंकी everything is possible अगर आप पूरी लगन और मेहनत से ब्लॉग्गिंग करेंगे तो 101% आप एक सफल ब्लोग्गर बन पाएंगे और आप दुनिया को एक अगल नज़र से देख पाएंगे”

यह एक बेसिक जानकारी हैं, और बोहुत कुछ हैं जो ब्लॉग्गिंग के लिए जानना जरुरी हैं और सीखना ज़रूरी हैं, हमारा यही मानना है की आप कदम उठायें ब्लॉग्गिंग के लिए रास्ता हम देंगे चलना आपको हैं.. फिर देखिये सब अपने आप रास्ते बनते चलें जायेंगे…

धन्यवाद

अगर आपको ब्लॉग/ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित और कोई भी जानकारी चाहिए तो कृपिया कमेंट कीजिये…

आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों को जरुर शेर कीजिये….

8 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *