Mark Zuckerberg Biography in hindi | facebook Ko Kaise Banaya Gya

Dosto , Is Post me aap janenge ki Mark Zuckerberg ne Facebook ko kaise banya aur Facebook ko kaise banya gya. aajkal  Bharat se Karono Log Facebook Par Jude hue hai lekin shayad eske 1% log hi iski biography jante ho , to dosto chaliye jante hai Facebook ki Shuruwat kaise hua.Facebook ki starting ke peeche kiska dimag tha, aur Facebook ka Owner aakhir kaun hai aur unhe Facebook Banane ka idea aakhir kaha se aaya.
Mark Zuckerberg दुनिया के लोकप्रिय व्यक्तियों में से एक है।.
चलिये इनके बारे में और इनके secrets से आज आपको परिचित कराते हैं…..
mark-zuckerberg-facebook

 प्रारम्भिक जीवन

विएत प्लेन्स न्यूयार्क में 14 may 1984 को जन्मे Mark Zuckerberg यहूदी घर में पैदा हुए।और डॉब्स फेर्री न्यूयार्क में पले बढ़े।इनके पिता Edward Zuckerberg दन्त चिकित्सक और माँ Karen Zuckerberg मनोचिकित्सक थी।

12 वर्ष की आयु में मार्क ज़ुकेरबर्ग ने Atari Basic उपयोग करके Messaging program बनाया जिसका नाम ज़ुकेरबर्ग ने अपने नाम पर ही रखा जो नाम था ZUCKNET

मार्क इसका उपयोग अपने dad के office और अपने घर के बीच ping द्वारा message का आदान प्रदान कर के करते थे। कंप्यूटर में दिलचस्पी देखते हुए उनके dad ने Dawid Newna नाम के एक कंप्यूटर teacher को रखा जो सप्ताह में एक बार आकर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की बारीकियों से Zuckerberg को अवगत कराते । facemash

2003 गर्मीयों की शाम को मार्क जुकेरबर्ग को facemash बनाने के बारे में विचार आया।इसके लिए उन्हें college students की photos की जरूरत थी जो उन्होंने हार्वर्ड के डेटाबेस से हैक करके लिए।
मार्क जुगेरबेर्ग ने एक प्रोग्राम बनाया जो अपने आप दो फीमेल के इमेज (जो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के डेटाबेस से हैक किये गए थे) को दिखाता और उन पर वोटिंग करनी होती की दोनों में से more charming कौन है। वोटिंग वही लोग कर सकते थे जो online visitor आते जैसे की आप एक ऑनलाइन विजिटर है और ऑनलाइन विजिटर ही वोटिंग कर सकते थे।
क्योकि सब टीनर्ज थे और इसमें काफी visitors को जादा मज़ा आ रहा था और ये बात पुरे college में फ़ैल गयी और साईट पर जादा ट्रैफिक आ गयी।और ज्यादा visitors से सर्वर crash हो गया।
इससे zuckerberg पर आरोप लगा की मार्क ने डेटाबेस से फ़ोटो चुराकर लड़कियो की voting करायी जो सर्वथा गलत था।इसके लिए मार्क को कॉलेज कमेटी रूम में बुलाया और बहुत डांटा गया और आगे से ऐसा ना करने की हिदायत पर छोड़ दिया गया।
Fashmash से ही facebook की नींव पड़ गयी।दिव्य नरेंद्र नाम के एक व्यक्ति ने मार्क से कहा क्यों न हम ऐसी साईट बनाये जिससे दो friend आपस में online बात कर सकें।दिव्य नरेंद्र  विंकलेवास नामक दो जुड़वाँ भाई और मार्क ने Harvard connection नाम की सोशल साईट के लिए काम करने के लिये शुरुवात की ।इसमें काम करते हुए ही मार्क ने सोचा क्यों न मै खुद की सोशल साईट स्टार्ट करूँ। और फिर शुरुवात हूई मार्कजुकेरबेर्ग के dream project facebook की…………….

ये भी जरूर पढ़ें –

ऐसे हुई फेसबुक की शुरुवात

facebook की शुरुवात हार्वर्ड hostel के कमरे से 4 फरवरी 2004 में मार्क ने thefacebook नाम की वेबसाइट का डोमेन रजिस्टर किया। और आज इसे आप और हम facebook या fb के नाम से जानते हैं।इस project पर एदुआर्दो सवेरिं ने मार्क की बहुत मदद की। जब फेसबुक  पर 400 ट्रैफिक आ गया तब मार्क एयर eduardo ने कुछ नए प्रोग्राम जोड़ने स्टार्ट किये।
2005 से facebook को पुरे USA के सभी यूनिवर्सिटी में use करने लायक बन गयी।फेसबुक के जब 50 मिलियन ट्रैफिक आ गया तब याहू ने mark ज़ुकेरबर्ग से फेसबुक खरीदने के लिए ऑफर किया। और इसके बदले में 900 मिलियन डॉलर  देने को कहा।
आज facebook (fb) दुनिया के हर कोने में फैल गया है। 19 मई 2012 के दिन मार्क अपनी girl friend के साथ विवाह के बंधन में बन्ध गए।

 Mark Zuckerberg के कुछ secrets जिन्हें जानना चाहेंगे आप

mark-zuckerberg-facebook
 

 1.facebook का रंग नीला क्यों है ?

 facebook का रंग नीला इसलिए है क्योकि Mark Zuckerberg colour blind (वर्णान्ध्र) है। मार्क जुकेरबर्ग लाल और हरे रंग में अंतर नही कर पाते और वे नीला रंग आसानी से देख सकते हैं ।
 आपने मार्क जुकेरबर्ग की pics बहुत सारी देखी होंगी और वे हमेशा ग्रे कलर की ही टी शर्ट ही पहनते है ऐसा क्यों है.
 

2. Mark Zuckerberg सदैव एक जैसी grey (भूरे) रंग की टी शर्ट ही क्यों पहनते है ?

 mark zuckerberg बताते है की मै हर दिन भूरे रंग की टी शर्ट इसलिए पहनता हु क्योकि यह हमें बताता है की हम समाज के लिए समाज के प्रति अपने कर्तव्यों को लेकर क्या सोचते है।
उनका मानना है की टी शर्ट के रंग या प्रकार जैसी छोटी छोटी बातो पर समय बर्बाद नही करना चाहिए।

3 .Mark Zuckerberg को आप चाह कर भी ब्लाक नही कर सकते ।

चलिए कोशिश कर लीजिये click here

4. चीनी भाषा सीखी :-

 2010 में चीनी भाषा मार्क जुकेरबर्ग ने केवल इसलिए सीखी ताकि अपनी गर्लफ्रेंड वर्तमान में पत्नी प्रिंसिल्ला चान के परिवार वालो से बात कर सके।

 5. नास्तिकता :-

 मार्क जुकेरबर्ग किसी भी धर्म के अनुयायी नही है। यानि की वे athist नास्तिक हैं।

 6 . दुनिया के सबसे कम उम्र के डोनर :-

mark-zuckerberg-facebook

facebook में मार्क और उनकी पत्नी के नाम जितने share है उसका 99 % हिस्सा आने वाले वर्षो में डोनेट करेंगे।
चैरिटी का नाम – chan zuckerberg इनिशएटीव
इस पोस्ट को फेसबुक पर 3.60 लाख likes मिले।
जुकेरबर्ग ने पहले ही  giving pledge साइन किया है जिसके तहत वे अपनी सम्पति का आधा भाग उन्होंने दान करेंगे।
99% कितना होगा 
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार फेसबुक की टोटल net birth 303 अरब डॉलर यानि 19 लाख करोड़ रुपया है।
zuckerberg के पास facebook के  54% के शेयर हैंऔर वे 54% में से 99% शेयर donate करने वाले हैं।और 99% 45 अरब डॉलर (2.85 लाख करोड़) होगा।
ये राशि इतनी बड़ी राशि है की अगर दुनिया के 106 देशो की जीडीपी भी मिला दी जाय तब भी कुछ राशि बच जायेगी ।

7.बीस्ट के 1.5 मिलियन फैन

मार्क के पालतू कुत्ते बीस्ट के facebook पर 1.5 मिलियन fan हैं।

8. ट्वीटर पर मार्क के फैन

मार्क जुकेरबर्ग के twitter नामक सोशल मीडिया पर 250000 followers हैं। यह संख्या तब है जब 2015 तक मार्क ने केवल 19 ट्वीट किये हैं।

9. person of the year

time मैगजीन ने mark ज़ुकेरबर्ग को 2010 का person of the year घोषित किया।

10. The Social Network

mark zuckerberg के जीवन पर एक movie बनी जिसका नाम the social network था।आप यदि zuckerberg से प्रभावित हो तो आप ये फ़िल्म देख सकते हैं।

11. college drop out

मार्क को हार्वर्ड से निकल दिया गया था।मार्क ही नही बिल ग्रेट्स और स्टीव जॉब्स भी इसी श्रेणी में शामिल है जो बाद में खरबो की सम्पति के मालिक बने।

10. world के youngest और 14th अमीर आदमी हैं।

11.facebook इंटरनेट पर visit की जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी साईट है,जबकि google पहले पायदान पर है।
12. zuckerberg ने अपनी पत्नी के लिए wedding ring खुद डिज़ाइन की।

13. 2011 में जुकेरबर्ग शाकाहारी बने और ये प्रण लिया वे उसी जानवर का मांस खाएंगे जिसे वे खुद मरेंगे।
14. मार्क कई क़ानूनी मामले में फंसे हुए हैं मार्क पर intellectual theft ईशनिंदा अर्थात blashphemy का केस चल रहा है। फेसबुक बनने के बाद से ही इन पर facebook का idea चुराने का केस है जो कैमरन नामक दो जुड़वाँ बंधुओ ने इन पर चलाया।
15. मार्क ने अपनी नवजात पुत्री के नाम एक पत्र लिखा जिसकी कुछ पंक्तियां यहाँ दी जा रही हैं…..
प्रिय मैक्स,
             तुम्हारी माँ और मेरे पास यह बताने के लिए शब्द नही हैं कि तुमने हमें future के लिए कितनी उम्मीदे दी है। तुम्हारी जिंदगी वादों से भरी है………..।   


आशा है कि आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आयी होगी आप अपना सुझाव हमें comment के माध्यम से दे सकते हैं। आप हमारी पोस्ट को social media पर भी share कर सकते हैं। जुड़े रहिए भारत की शान के साथ…धन्यवाद !

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *